जेल प्रहरी क्या होता है, की तैयारी कैसे करें, योग्यता, Syllabus

| | 4 Minutes Read

आज हम इस पोस्ट में जानेंगे की Jail Prahari क्या होता है और Jail Prahari की तैयरी कैसे करें इसके साथ ही जानेंगे की इसकी Salary कितनी हैं.

अगर आपको Jail Prahari बनना है तो इसके लिए क्या Percentage चाहिए और इसके साथ ही आपकी क्या Qualification होनी चाहिए. इन सब के बारे में इस Post में विस्तार से जानेंगे.

Jail Prahari Kya Hota Hai

जेल प्रहरी क्या होता है: जेल प्रहरी एक पहरेदार होता है,जिस पे जेल की सुरक्षा करने का दायित्व होता है,जिसे हम इंग्लिश में जेल वार्डर या जेल पुलिस कहते है.जेल प्रहरी का काम जेल की देखरेख करना होता है,जेल में कौन कौन आता है.

इन सब की जानकारी रखने का काम जेल प्रहरी का होता है.जेल में जो नियम होते हैं वह सही तरीके से चल रहे हैं या नहीं इनका ध्यान रखन और जेल की सुरक्षा का काम भी जेल प्रहरी का होता है.

Jail Prahari Ki Taiyari Kaise Karen

जेल प्रहरी की तैयारी कैसे करें: अगर आप Jail Prahari की तैयारी करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए निर्देशों का पालन कर Jail Prahari की तैयारी कर सकते हैं-

  • अगर आप Jail Prahari बनना चाहते हैं तो उसके लिए आपको किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10th क्लास पास करनी होगी.
  • इस Exam की तैयारी के लिए आपको कम से कम 5 से 6 घंटे के बीच में किस तरह से पढ़ाई करनी है,इसका टाइम टेबल बनाना होगा,हर रोज जो पढ़ा है उसका रिवीजन करें और हफ्ते में एक दिन टेस्ट जरूर ले जिससे आपको यह मालूम चलेगा कि आप की तैयारी कितनी हुई है.
  • Jail Prahari के Exam में जैसे ही कुछ समय बाकी हो तब आप Jail Prahari के पुराने पेपर को उठाकर सॉल्व करें जिससे आपका एक्सपीरियंस बढेगा और आप में एक positive Energy आएगी,इससे आपको यह पता लग जाएगा की आप ने कितनी तैयारी की है.जब आप पढ़ाई करने बैठे तो ध्यान से पूरा फोकस करके पढ़ाई करें जिससे आप ज्यादा से ज्यादा Topic को complete कर पाएंगे और कोई भी Topic अधूरा नहीं छूट पाएगा.
  • जेल प्रहरी की तैयारी के लिए आपको फिजिकली फिट होना चाहिए, क्योंकि इस एग्जाम में आपका फिजिकल टेस्ट भी होता है जिसमें आपके हाइट, चेस्ट, लॉन्ग जंप, हाई जंप, वेटलिफ्टिंग, रनिंग, आदि करवाए जाते हैं.

Jail Prahari Qualification

जेल प्रहरी योग्यता: अगर आप जेल प्रहरी बनना चाहते हैं तो उसके लिए आपको सबसे पहले किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10th क्लास पास करनी होगी. इसके बाद आप इस जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

बहुत से स्टेट में इस जॉब मे अप्लाई करने के लिए आपको 12th क्लास किसी भी स्ट्रीम से 50% मार्क्स से पास करनी होगी इसके बाद ही जेल प्रहरी की जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

जब आप इस जॉब के लिए आवेदन करते हैं तो उस समय आप की आयु 18 वर्ष से 25 के में होनी चाहिए, कुछ कैंडिडेट को आरक्षण के तहत आयु में विशेष छूट दी जाती है,अगर आप OBC कैटेगरी के उम्मीदवार है तो आपके लिए 3 वर्ष की छूट दी जाती है, और अगर आप SC/ST कैटेगरी के उम्मीदवार है तो आपके लिए 5 वर्ष की छूट दी जाती है.

Jail Prahari Ka Syllabus

जेल प्रहरी का सिलेबस: Jail Prahari के पेपर मे 4 सब्जेक्ट से Question पूछे जाते है,

  • सामान्य ज्ञान(General Knowledge)
  • गणित, विज्ञानं(Math, Science)
  • Science(विज्ञानं)
  • Reasoning(तर्कशक्ति)
  • आप जिस स्टेट से अप्लाई करते हैं,उस स्टेट की सामान्य जानकारी के क्वेशन पूछे जाते है.

Jail Prahari Selection Process

जेल प्रहरी चयन प्रक्रिया: जेल प्रहरी का सिलेक्शन 2 step में किया जाता है.

1. लिखित परीक्षा (Written exam)
2. फिजिकल टेस्ट(physical test)

लिखित परीक्षा (Written exam)
यह पेपर ऑनलाइन कंप्यूटर के माध्यम से होता है, इस पेपर में 100 Question 100 मार्क्स के होते है,इस पेपर को सॉल्वे करने के लिए 2 घंटे का समय दिया जाता है,इसमे 4 सब्जेक्ट से क्वेशन पूछे जाते है.

  • General Knowledge (सामान्य ज्ञान)मे से 30 नंबर के क्वेशन पूछे जाते है.
  • Mathematics(गणित)मे से 20  नंबर के क्वेशन पूछे जाते है.
  • Science(विज्ञानं) मे से 10  नंबर के क्वेशन पूछे जाते है.
  • Reasoning (तर्कशक्ति)मे से 40  नंबर के क्वेशन पूछे जाते है.

2. फिजिकल टेस्ट(Physical Test)- जब आप लिखित परीक्षा पास कर लेते हैं उसके बाद आपको फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाता है जिसमें आपके आंखों की जांच की जाती हैं.आप इस टेस्ट में पास हो जाते हैं तो आपको जेल प्रहरी की पोस्ट पर नियुक्त कर दिया जाता है.

Jail Prahari Ki Salary

जेल प्रहरी की सैलरी:जेल प्रहरी की सैलरी ₹5200 से ₹20000 तक होती है इसी के साथ आपको 1900 रुपये का Grade Pay दिया जाता है,इसके साथ ही 7 वें वेतन आयोग के अनुसार आपकी सैलरी 19500 रुपए से 62000 रुपये तक हो जाती है.

Jail Prahari Ka Physical

जेल प्रहरी का फिजिकल: जेल प्रहरी के फिजिकल मे दौड़ और गोला फेक का टेस्ट लिया जाता है

दौड़

पुरुष उम्मीदवार को 800 मीटर की दौड़ 2 मिनट 50 सेकेंड में पूरी करनी होती है.

महिला उम्मीदवार को 800 मीटर की दौड़ 4 मिनट में पूरी करनी होती है.

गोला फेकने

पुरुष उम्मीदवार को 20 फीट मे गोले फेकनना होता है(गोली का वजन 7 kg )होता है.

महिला उम्मीदवार को 16 फीट मे गोले फेकनना होता है(गोली का वजन 4 kg )होता है.

जेल प्रहरी क्या होता है

जेल की सुरक्षा का दायित्व जेल प्रहरी का होता है,कोई भी व्यक्ति जेल के अंदर कब आता है,और किस समय वह व्यक्ति जेल से बाहर जाता है, इन सब का ध्यान जेल प्रहरी रखता है,

जेल के नियमों का नियमित रूप से पालन हो रहा है इसका ध्यान रखने का काम भी जेल प्रहरी का होता है.

Jail Prahari Marks

जेल प्रहरी मार्क्स: जेल प्रहरी के मार्क्स उसके कटऑफ के आधार पर निश्चित किए जाते हैं जो इस प्रकार होते हैं

  • General कैटेगरी पुरुष  का Cut Off- 76.13,
  • General कैटेगरी महिला का Cut Off- 62.99
  • SC कैटेगरी पुरुष  का Cut Off- 68.55
  • SC कैटेगरी महिला का Cut Off- 58.85
  • ST कैटेगरी पुरुष  का Cut Off- 58.33
  • ST कैटेगरी महिला का Cut Off-  51.52
  • OBC कैटेगरी पुरुष  का Cut Off-  74.79
  • OBC कैटेगरी महिला का Cut Off- 69.85

Jail Prahari Height

Jail Prahari मैं आवेदन करने वाली पुरुष उम्मीदवार की हाइट 165 सेंटीमीटर होनी चाहिए और महिला उम्मीदवार की हाइट 158 सेंटीमीटर होनी चाहिए.

Jail Prahari Training

जेल प्रहरी की ट्रेनिंग 5 से 6 महीने की होती है.

आशा करते हैं की आपको Jail Prahari क्या होता है और Jail Prahari की तैयरी कैसे करें हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी होगी अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को Share करें और अगर कोई Question पूछना हो तो नीचे Comment करके पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Maya है. मैं SarkariPot.com की Writer हूँ. मुझे हिंदी में सरकारी Exams के बारे में लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सरकारी Exams की तैयारी से जुड़ी जानकारी पहुंचाना चाहती हूँ.मेरी आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें.मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाती रहूँगी.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *