IPS कौन होता है – आईपीएस Officer Kon Hota Hai

इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि आईपीएस कौन होता है, आईपीएस के लिए योग्यता क्या है, आईपीएस की भर्ती कब होती है, आईपीएस के लिए हाइट कितनी चाहिए होती है, आईपीएस की जानकारी कैसे जाने आदि आईपीएस से संबंधित सारी जानकारी आपको विस्तार से मिल जाएगी इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद आप जान पाएंगे आईपीएल से संबंधित संपूर्ण जानकारी.

IPS कौन होता है – आईपीएस Officer Kon Hota Hai

Ips Kon Hota Hai

आईपीएस एक प्रशासनिक अधिकारी होता है यह कानून और व्यवस्था को बनाए रखने का काम करता है आईपीएस एक जिला का पुलिस का सबसे बड़ा अधिकारी होता है
जो पूरे जिले में सुरक्षा,लड़ाई ,दंगे, चोरी, दुर्घटना, अपराध को रोकने और अपराधियों को कड़ी सजा देने का काम करता है.

साथ ही यातायात प्रबंधन का भी काम करता है आईपीएस अपने राज्य का डायरेक्टर जनरल ऑफ पुलिस बन सकता है . आईपीएस सिविल सेवा में सबसे प्रतिष्ठित पदों में से एक हैं जो आईएएस के बाद आता है भारतीय पुलिस सेवा में अच्छी वेतन दी जाती है.

Ips Officer Kon Hota Hai

आईपीएस ऑफिसर यह एक सरकारी ऑफिसर होता है जो कि सेंट्रल गवर्नमेंट का अधिकारी होता है जो की एक पूरे जिले का मालिक होता है एक आईपीएस अधिकारी को पूरे जिले की जिम्मेदारी सौंपी जाती है.

जिले में होने वाले सारे कामों की जिम्मेदारी आईपीएस को दी जाती है दुर्घटना ,कुख्यात अपराधी,पूरे जिले की सुरक्षा, यातायात की जिम्मेदारी, जिले में कानून व्यवस्था बनाए रखना, शहर में दंगे ना हो आईपीएस ऑफिसर सीबीआई(CBI) ,आईबी( IB ), रो RAW का भी डायरेक्टर बन सकते हैं.

Ips Ki Taiyari Kaise Karen

आईपीएस की तैयारी करने के लिए आपको किसी इंस्टिट्यूट में जाकर एडमिशन लेना होगा जो आईपीएस के लिए कोचिंग करवाते है या आप यूट्यूब पर क्लासेस ले सकते हैं

आपको आईपीएस बनने के लिए जनरल नॉलेज का ज्ञान होना चाहिए .आईपीएस के लिए आपको 12th के बाद किसी भी सब्जेक्ट में ग्रेजुएशन करना पड़ेगा. उसके बाद ही आप आईपीएस के लिए अप्लाई कर पायेगे.

और आपको आईपीएस बनने के लिए कम से कम 2 से 3 साल तैयारी करनी होगी. तब जाकर आप की संपूर्ण तैयारी हो पाएगी.

Ips Banne Ke Liye Kya Kare

आईपीएस की तैयारी करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप (STEP ) को फॉलो करना पड़ेगा.

  • आप भारत के नागरिक हो.
  • आपने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री की हो.
  • आप मानसिक और शारीरिक रूप से सक्षम हो.
  • उम्मीदवार की आयु 21 वर्ष से 32 वर्ष तक होना चाहिए.

यह सारी क्वालिफिकेशन ( Qualification ) होने के बाद अब बारी आती है की आईपीएस कैसे बने

तो आपको हम बता दे कि आपको यूपीएससी के द्वारा हर साल आईपीएस के लिए एग्जाम होता है इस एग्जाम को आप पास करके आईपीएस बन सकते है आईपीएस बनने के लिए सामान्य वर्ग के लिए 6 Attempt मिलते है.

इसके लिए आपको सबसे पहले यूपीएससी एग्जाम का फॉर्म भरना होता है इसके बाद 2 एग्जाम होते हैं

  • पहला प्रारंभिक परीक्षा
  • दूसरा मुख्य परीक्षा

सबसे पहले आपको प्रारंभिक परीक्षा देना होगा अगर आप प्रारंभिक परीक्षा पास कर लेते हैं. तो आपको मुख्य परीक्षा देने को मिलेगी अगर आप मुख्य  परीक्षा पास कर लेते हैं तो इसके बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जायेगा और अगर आप इंटरव्यू पास कर लेते हैं तो आप को आईपीएस की नौकरी मिल जाएगी.

Ips Banne Ki Jankari

आईपीएस बनने के लिए सबसे पहले आपको 12th पास करके किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन करना पड़ेगा उसके बाद ही आप आईपीएस बनने के लिए योग्य होंगे

आपकी उम्र 21 वर्ष से 32 वर्ष तक हो सकती है . उसके बाद आपको अपने लेवल पर आईपीएस के सब्जेक्ट की जानकारी लेकर उसके लिए पढ़ना शुरू कर देना होगा और कुछ समय के बाद आप की तैयारी अच्छी हो जाएगी.

आप ऑनलाइन और ऑफलाइन तैयारी कर सकते हैं आईपीएस बनने के लिए आपको शारीरिक रूप से फिट होना जरूरी है और आपको दौड़ भाग भी करना होगा.

आईपीएस के लिए हाइट कितनी चाहिए

आईपीएस के लिए हाइट पुरुष उम्मीदवार को 165 सेंटीमीटर चाहिए होती है और महिला उम्मीदवार को 150 सेंटीमीटर चाहिए होती है.

Ips Ka Full Form Kya Hai

IPS का फुल फॉर्म होता है Indian Police Service ( भारतीय पुलिस सेवा ).

Ips Ka Matlab

आईपीएस का मतलब होता है आईपीएस अधिकारी अपने कार्य क्षेत्र में कानून व्यवस्था बनाए रखता है आईपीएस को हम SP (एस.पी.) भी कहते हैं आईपीएस को आईजी, डीआईजी तक बनाए जाते हैं आईपीएस भारतीय प्रशासनिक सेवा में एक महत्वपूर्ण पद पर होता है.