Indian Coast Guard की तैयारी कैसे करें, भारतीय तट रक्षक योग्यता

| | 7 Minutes Read

आज हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे Indian Coast Guard Ki Taiyari Kaise Karen और Indian Coast Guard Ke Liye Qualification की पूरी जानकारी.

साथ ही हम आपको Indian Coast Guard की परीक्षा से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे जैसे कि: Indian Coast Guard का Syllabus, इसका पेपर कितनी बार दे सकते हैं, Indian Coast Guard के लिए Height, Indian Coast Guard की Salary इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

Indian Coast Guard Ki Taiyari Kaise Kare

Indian Coast Guard के Exam Pattern और Syllabus के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए. आप Official Website या कोचिंग सेंटर से मदद ले सकते हैं. सही Study Material का प्रयोग करना बहुत जरूरी है. आपको Books, Previous Year के Papers, Online Mock Tests और Practice Sets का प्रयोग करना चाहिए.

Exam की तैयारी के लिए Time Management बहुत जरूरी है. आप अपने शेड्यूल में Study Time, Practice Time, Revision Time और Rest Time को Manage करने का प्रयास करें. Mock Test और पिछले साल के Papers को Solve करने की प्रैक्टिस करें.

इससे आपको परीक्षा पैटर्न और महत्वपूर्ण विषयों के बारे में पता चलेगा. इसके अलावा परीक्षा के लिए समय प्रबंधन और गति में सुधार करने में मदद मिलेगी. Current Affairs का बहुत बड़ा रोल होता है, आप Daily Newspaper पढ़ना, Current Affairs के Notes बनाना और ऑनलाइन Current Affairs Quiz Solve करने का प्रयास करें.

Syllabus को कवर करने के साथ Regular Revision करें, इससे आपके दिमाग को महत्वपूर्ण Topics और Formulas अच्छी तरह से याद रखने में मदद मिलेगी. इसके अलावा Revision करने से आपका कॉन्फिडेंस Level बढ़ेगा.

Previous Year के Papers का विश्लेषण करने से आपको Exam Pattern और Important Topics के बारे में पता चलेगा. आप Previous Year के Papers के Question को हल करें.

Exam Solve करने से पहले आप अपने समय को समझें और सही तरीके से Question का Answer दें. अपने जवाब को देखने से पहले Question को ध्यान से पढ़ें.

इस Exam में नेगेटिव मार्किंग भी होती है तो आप नेगेटिव मार्किंग को ध्यान मे रख कर ही    Question के Answer दे ताकि आपके कोई भी मार्क्स न कैट.

Indian Coast Guard Ke Liye Qualification

सबसे पहले उम्मीदवार का भारत का नागरिकता होना चाहिए.
उम्मीदवार के पास 10वीं और 12वीं पास होना चाहिए.
उम्मीदवार के पास एक Valid Navy/ Coast Guard या Marine Engineering डिप्लोमा होना चाहिए.
इसके लिए उम्मीदवार की उम्र 18 से 22 वर्ष के बीच होनी चाहिए.
इसमें उम्मीदवार के लिए Physical Fit होना चाहिए और 157 Cm से Height होने चाहिए.
इसमें उम्मीदवार को अपने नाम और जन्मतिथि के साथ एक पासपोर्ट साइज फोटो के साथ आवेदन पत्र भरना होगा.
इसलिए, आपको भारतीय तट रक्षक के लिए अधिक जानकारी के लिए भारतीय तट रक्षक की Official Website पर जाना चाहिए.

Indian Coast Guard Me Kya Hota Hai

भारतीय तटरक्षक बल (Indian Coast Guard) भारत की रक्षा बलों में से एक है जो तट रक्षा और सुरक्षा के लिए जिम्मेदार होती है. इसका मुख्य कार्य भारत की समुद्री सीमा और जलमर्गों की सुरक्षा सुनिश्चित करना होता है.

भारतीय तटरक्षक बल में अधिकांश अफसर सीमित संख्या में होते हैं. उनके अलावा, बल में अन्य कर्मचारी जैसे जवान, अभ्यासार्थी, इंजीनियर, वैज्ञानिक, और अन्य तकनीकी कर्मचारी भी होते हैं.

भारतीय तटरक्षक बल में अधिकांश अफसर जल संचार, जल विद्युत, मैकेनिकल इंजीनियरिंग, नौसेना, और संचार इत्यादि जैसी विभिन्न शाखाओं में काम करते हैं. वे भारत की समुद्री सीमा और तटों की सुरक्षा और समुद्री दुर्घटनाओं के समय सहायता उपलब्ध करने के लिए तैयार रहते हैं.

इसके अलावा, भारतीय तटरक्षक बल में तकनीकी और गैर-तकनीकी कर्मचारियों की भी जरूरत होती है जो बल के विभिन्न कामों में मदद करते हैं.

ICG(भारतीय तटरक्षक) भारत की समुद्री सीमा की रक्षा करने वाली एक शाखा है,जो भारतीय समुद्री सीमा की रक्षा करती है यह भारत की सीमा व्यवस्था का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और   यह विभिन्न जहाजों, हवाई जहाजों और हेलीकॉप्टरों का उपयोग करके समुद्री सुरक्षा के कार्यों का संचालन करता है.

भारतीय तटरक्षक (Indian Coast Guard) भारतीय सशस्त्र सेना का एक संचालनीय शाखा है, जो भारतीय समुद्री सीमा की रक्षा करती है. यह भारत की सीमा व्यवस्था का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है और विभिन्न जहाजों, हवाई जहाजों और हेलीकॉप्टर्स के माध्यम से समुद्री सुरक्षा के कार्यों का संचालन करता है.

इसकी मुख्य उपलब्धियों में शामिल हैं:

समुद्री सुरक्षा और सीमा संरक्षण के कार्यों का संचालन करना.
जहाजों, हवाई जहाजों और हेलीकॉप्टर्स का संचालन करना.
समुद्री दुर्घटनाओं में मदद प्रदान करना और जहाजों के लिए सुरक्षा प्रबंधन करना.
समुद्री अपराधों के विरुद्ध लड़ाई में संलग्न होना.
समुद्री पर्यटन के संबंधित मुद्दों का संचालन करना.

भारतीय तटरक्षक एक अनुशासन पूर्ण और जटिल संगठन है जो अपने सामाजिक, आर्थिक और सामरिक उद्देश्यों को पूरा करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में काम करता है.

Indian Coast Guard Ka Syllabus

गणित: इसमें आपसे संख्या पद्धति, साझेदारी, भिन्न, भिन्न-भिन्न, बड़ा और छोटा, समीकरण, घातांक, लघुत्तम समापवर्तक, प्रतिशत, समानता आदि.

विज्ञान: इसमें आपसे-जीव विज्ञान, भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान आदि.

सामान्य ज्ञान: इसमें आपसे भारत का इतिहास, भारत का भूगोल, भारत की राजनीति, विश्व इतिहास आदि.

अंग्रेजी: इसमें आपसे वाक्य गठन, वाक्यों का सुधार, शब्दावली, वाक्यों का अनुवाद, गद्यांशों का अनुवाद, पैराग्राफ आदि.

सामान्य जागरूकता: इसमें आपसे वर्तमान मामले, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय समाचार, स्पोर्ट्स, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, कला, संस्कृति, संविधान, आर्थिक विकास, सामाजिक मुद्दे, स्वास्थ्य, मानवाधिकार आदि.

इन सभी विषयों के लिए प्रश्न पूछे जाते हैं. उम्मीदवारों को अच्छी तैयारी करनी चाहिए राजनीति और समान्य मानसिक योग्यता से संबंधित हो सकता है.

Indian Coast Guard Ke Kitne Paper Hote Hai

भारतीय तटरक्षक बल द्वारा आयोजित लिखित परीक्षा के दो पेपर होते हैं:-

ग्रुप ए के लिए पेपर 1 और पेपर 2 होते हैं जो कंप्यूटर आधारित परीक्षाएं होती हैं. इन परीक्षाओं में सामान्य ज्ञान(Common Sense), अंग्रेजी भाषा(English language), मानसिक क्षमता(mental ability), तार्किक (reasoning) और सामान्य विज्ञान(general Science) आदि subject पर Question पूछे जाते हैं.

group b के लिए भी paper  1 और paper 2 होते हैं जो computer based test होती हैं. पेपर 1 में सामान्य ज्ञान(Common Sense), अंग्रेजी भाषा(English language), मानसिक क्षमता(mental ability), तार्किक(reasoning) और सामान्य विज्ञान(general Science) आदि subject पर Question पूछे जाते हैं.

पेपर 2 में Practice subject पर Question पूछे जाते हैं जिसमें नाविक तकनीक(navigational techniques),मैकेनिकल इंजीनियरिंग(mechanical Engineering,), इलेक्ट्रॉनिक्स(electronics) आदि शामिल होते हैं.

Indian Coast Guard Ke Liye Kab Apply Kare

Indian Coast Guard के लिए आवेदन की तारीखें नियमित रूप से विभिन्न पदों के लिए घोषित की जाती हैं. अधिकतम संभावना है कि आप इंडियन कोस्ट गार्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.joinindiancoastguard.cdac.in पर जाकर अधिसूचना की जांच करें.

Indian Coast Guard में अधिकांश नौकरियों के लिए, आवेदन फॉर्म ऑनलाइन सबमिट किए जाते हैं. आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

आवेदन करने से पहले, आपको विस्तृत जानकारी के लिए आधिकारिक अधिसूचना को ध्यान से पढ़ना चाहिए. आवेदन फॉर्म भरते समय, सही और पूर्ण जानकारी देना बहुत महत्वपूर्ण होता है.

Indian Coast Guard Ke Liye Height

नाविक: 157 cm (5 feet 2 inches).
यान्त्रिक: 157 cm (5 feet 2 inches).
Assistant Commandant: 200 cm (6feet 6 inches).
Deputy Commandant: 200cm (6feet 6 inches).
Commandant: 200 cm (6feet 6 inches).

Indian Coast Guard Ki Salary

Indian Coast Guard की Salary ₹56,100 से ₹ 1,77,500 के बिच होती है.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Maya है. मैं SarkariPot.com की Writer हूँ. मुझे हिंदी में सरकारी Exams के बारे में लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सरकारी Exams की तैयारी से जुड़ी जानकारी पहुंचाना चाहती हूँ.मेरी आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें.मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाती रहूँगी.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *