IIBF Exam की तैयारी कैसे करें, आईआईबीएफ के लिए योग्यता, Books

| | 4 Minutes Read

आज हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे IIBF Exam Ki Taiyari Kaise Kare और IIBF Exam Ke Liye Qualification की पूरी जानकारी.

साथ ही हम आपको IIBF की परीक्षा से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे जैसे की: IIBF का Syllabus, इसका पेपर कितनी बार दे सकते हैं, IIBF के कितने पेपर होते हैं, IIBF Ke Liye Books इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

IIBF Exam Kya Hai

IIBF Exam एक भारतीय संस्थान है, जो बैंकिंग (Banking)और वित्तीय सेवाओं (Financial Services) की शिक्षा (education) और प्रशिक्षण (Training) के लिए बनाया गया है. इस संस्थान द्वारा अलग-अलग परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं जो बैंकिंग और वित्तीय सेवाओं के लिए शिक्षा और प्रशिक्षण प्रदान करती हैं.

अगर आप किसी भी बैंक का मिनी बैंक खोलना चाहते है या किसी भी बैंक की CSP लेना चाहते है IIBF Exam में कई स्तर की परीक्षाएं होती हैं जैसे कि Junior Associate of Indian Institute of Bankers (JAIIB), Certified Associate of Indian Institute of Bankers (CAIIB) और अन्य.

इन परीक्षाओं का उद्देश्य बैंकिंग विधि, वित्तीय प्रबंधन और अन्य बैंकिंग संबंधित विषयों पर ज्ञान का विस्तार करना है ताकि बैंकिंग क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को विशेषज्ञता प्राप्त हो सके.

इसका पूरा नाम Indian Institute of Banking and Finance है. यदि आप किसी बैंक की mini bank खोलना चाहते हैं या किसी बैंक की CSP लेना चाहते हैं तो इसके लिए ये सर्टिफिकेट काम आता है. जो लोग इसके IIBF Exam को क्वालीफाई कर लेते हैं. सिर्फ वही लोग इस काम को कर सकते हैं.

IIBF Exam Ki Taiyari Kaise Kare

IIBF (Indian Institute of Banking and Finance) exams को देने के लिए, आपको उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर उनकी परीक्षा विवरण और पाठ्यक्रम को ध्यान से पढ़ना चाहिए. आप इस परीक्षा के लिए उपलब्ध पुस्तकों और अन्य संसाधनों का उपयोग करके अपनी तैयारी शुरू कर सकते हैं. यहां कुछ उपयोगी टिप्स हैं जो आपकी तैयारी करने में मदद कर सकते हैं:

परीक्षा के पाठ्यक्रम को ध्यान से पढ़ें और समझें. प्रत्येक विषय के लिए अपना समय तालिका बनाएं. पाठ्यक्रम के अलावा, अधिक अभ्यास करने के लिए प्रश्न पत्रों का उपयोग करें. आप इंटरनेट पर उपलब्ध नमूना पेपर और पिछले साल के प्रश्न पत्रों का उपयोग कर सकते हैं.

अधिक संख्या में Mock Test दें. यह आपको अपनी तैयारी का एक अंदाजा देता है और आपको परीक्षा के प्रश्नों का पता लगाने में मदद करता है. उपलब्ध संसाधनों का उपयोग करें जैसे कि पुस्तकें, Online Courses और अन्य संगठनों द्वारा उपलब्ध Resources.

परीक्षा के लिए अच्छी तरह से उपलब्ध रहें. आपके पास परीक्षा के लिए आवश्यक चीजें जैसे परीक्षा केंद्र का पता, परीक्षा के समय तालिका, प्रवेश पत्र आदि होना चाहिए.

अपने दोस्तों, परिवार और अन्य संबंधित व्यक्तियों के साथ अपनी तैयारी को साझा करें. इससे आपको अन्य विचारों और विवेकों से परिचित होने में मदद मिल सकती है.

अधिक जानने के लिए अन्य उम्मीदवारों से संपर्क करें जो पहले से ही इस परीक्षा को दे चुके हों. अंत में, आपको धैर्य रखना होगा. एक बार आप तैयारी करते हैं तो आपको अपनी तैयारी पर विश्वास होना चाहिए और परीक्षा में आत्मविश्वास के साथ बैठना चाहिए.

इन Tips के अलावा, सबसे महत्वपूर्ण चीज है कि आप नियमित रूप से अध्ययन करें और संवेदनशील रहें. एक निरंतर और समय निर्धारित अभ्यास अंततः आपको सफलता तक पहुंचाने में मदद करेगा.

IIBF Exam Kaise De

पंजीकरण: सबसे पहले, आपको IIBF की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पंजीकरण करना होगा. वहां आपको अपनी जानकारी भरनी होगी और आवेदन शुल्क जमा करना होगा.

अध्ययन सामग्री: उपयुक्त परीक्षा के लिए आवश्यक अध्ययन सामग्री का अध्ययन करें. IIBF की वेबसाइट पर आपको संबंधित परीक्षा के लिए सिलेबस और अन्य अध्ययन सामग्री उपलब्ध होंगे.

परीक्षा देने की तिथि: IIBF परीक्षाएं विभिन्न तिथियों पर आयोजित की जाती हैं. आपको अपनी इच्छित परीक्षा की तिथि चुननी होगी और उस तिथि के लिए पंजीकृत होना होगा.

प्रवेश पत्र: परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र IIBF की वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं. इसे परीक्षा के दिन साथ लाना अनिवार्य होगा.

परीक्षा केंद्र: परीक्षा केंद्र आपकी नजदीकी शहर में होगा.

परीक्षा देना: परीक्षा देने के दिन आपको प्रवेश पत्र, पहचान पत्र और अन्य आवश्यक दस्तावेजों के साथ परीक्षा केंद्र पर पहुँचना होगा. आपको परीक्षा समय से पहले पहुँचना चाहिए.

परीक्षा पैटर्न: IIBF परीक्षाएं Objective Type की होती हैं, जिसमें आपको Multiple Choice प्रश्नों के जवाब देने होंगे. परीक्षा में अधिकतम अंक 100 होते हैं.

परीक्षा के बाद: परीक्षा के बाद, आपको अपने अंकों के बारे में सूचित किया जाएगा. यदि आप उत्तीर्ण होते हैं, तो आपको प्रमाणपत्र दिया जाएगा.

अन्य जानकारी: IIBF परीक्षाएं विभिन्न स्तरों पर आयोजित की जाती हैं, जिनमें शामिल होने के लिए आवश्यक योग्यता और अनुभव होता है. आप इन परीक्षाओं के लिए आवेदन करने से पहले IIBF की आधिकारिक वेबसाइट पर विवरणों की जांच कर सकते हैं.

IIBF Exam Kaise Pass Kare

IIBF (Indian Institute of Banking and Finance) के परीक्षाएं बैंकिंग और वित्तीय सेवाओं के क्षेत्र में एक मान्यता प्राप्त संस्थान हैं. इसलिए, इन परीक्षाओं को पास करना आपके लिए एक महत्वपूर्ण मानदंड हो सकता है. निम्नलिखित टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं:

परीक्षा के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करें: परीक्षा पैटर्न, सिलेबस, पाठ्यक्रम और पुस्तकें आपको एक अच्छी तैयारी के लिए जरूरी होती हैं. इसलिए परीक्षा के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना अत्यंत आवश्यक होता है.

अच्छी तैयारी के लिए निर्धारित समय अवधि रखें: अपनी तैयारी के लिए निर्धारित समय अवधि को पूरा करने का प्रयास करें. एक अच्छी तैयारी आपको परीक्षा के दौरान आत्मविश्वास देगी.

पिछले सालों के पेपर्स को हल करें: पिछले सालों के पेपर्स को हल करना आपको परीक्षा के पैटर्न को समझने में मदद कर सकता है.

पुस्तकें और संदर्भ सामग्री का अध्ययन करें: अपनी तैयारी के लिए उपयोगी पुस्तकें और संदर्भ सामग्री को पढ़ें. इससे आपकी ज्ञान की गहराई बढ़ेगी और आप अधिक स्वयंअध्ययन कर सकेंगे.

समय प्रबंधन का ध्यान रखें: परीक्षा के दौरान समय प्रबंधन एक महत्वपूर्ण कौशल होता है. अपनी तैयारी के दौरान समय प्रबंधन का अभ्यास करें और परीक्षा के दौरान समय को नियंत्रित करने का प्रयास करें.

ध्यान से प्रश्नों को पढ़ें: परीक्षा के दौरान प्रश्नों को ध्यान से पढ़ें और उनका सही उत्तर दें. प्रश्नों के बारे में ध्यान से सोचें और धीरे-धीरे उत्तर दें.

आराम करें: परीक्षा के दिन आराम करें. एक अच्छी नींद लें और परीक्षा के लिए तैयार रहें. ज्यादा तनाव लेने से परीक्षा के प्रभाव पर असर पड़ता है.

इन टिप्स के अलावा, आप परीक्षा से पहले पूरी तैयारी के दौरान समय से अपने शिक्षकों और दोस्तों से सलाह ले सकते हैं.

IIBF Exam Me Kitne Marks Chahiye

IIBF परीक्षा में पास होने के लिए, आपको परीक्षा में 50% अंक प्राप्त करने होंगे. अर्थात, यदि परीक्षा में कुल 100 अंक हैं तो आपको कम से कम 50 अंक प्राप्त करने होंगे.

हालांकि, अधिकतम अंकों की सीमा प्रत्येक परीक्षा के अनुसार भिन्न होती है और आपको अपनी विषयवस्तु और परीक्षा पैटर्न के आधार पर पूरी जानकारी लेनी चाहिए.

IIBF Exam Center Kaise Le

सबसे पहले, IIBF की Official Website पर जाएं. Examination टैब पर क्लिक करें. Exam Center विकल्प का चयन करें. एक द्वितीय पृष्ठ खुलेगा जिसमें परीक्षा की तारीख, समय और स्थान जैसी जानकारी दी गई होगी. इस पृष्ठ पर अपने शहर या शहर के निकटतम Exam Center का चयन करें.

अगले पृष्ठ पर, आपको पंजीकरण के लिए आवश्यक जानकारी भरनी होगी. अपनी जानकारी दर्ज करें और अपना Exam Center बुक करें. एक बार आपके Exam Center की बुकिंग की पुष्टि होने पर, आपको परीक्षा की तारीख, समय और स्थान की जानकारी वाला Admit Card भेजा जाएगा.

ध्यान दें कि यह प्रक्रिया आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से केवल ऑनलाइन होती है. इसलिए आपको अपने Exam Center को बुक करने से पहले आवश्यक जानकारी जैसे उपलब्ध परीक्षा तिथियों और Exam Center की समीक्षा कर लेनी चाहिए.

IIBF Exam Ke Liye Books

बैंकिंग के बुनियादी सिद्धांत – रमेश सिंह
बैंकिंग नियम और विधि – बी.सी.पंडे
बैंक प्रबंधन – ए.नंदकुमार
बैंकिंग और वित्तीय सेवाएं – शंख संग्रह
बैंकिंग और वित्तीय समझौते – आर.के.उबरोय
बैंकिंग की प्रक्रिया और प्रौद्योगिकी – वी.एस.वी.एम. एन. सुब्रमण्यम
बैंकिंग नियंत्रण और अनुपालन – डी.पी.जोशी
बैंकिंग का इतिहास और विकास – शंकर जी मिश्र

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Maya है. मैं SarkariPot.com की Writer हूँ. मुझे हिंदी में सरकारी Exams के बारे में लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सरकारी Exams की तैयारी से जुड़ी जानकारी पहुंचाना चाहती हूँ.मेरी आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें.मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाती रहूँगी.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *