IBPS Clerk क्या है, आईबीपीएस क्लर्क की तैयारी कैसे करें, Age

| | 5 Minutes Read

आज हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे IBPS Clerk Ki Taiyari Kaise Karen और IBPS Clerk Ke Liye Qualification की पूरी जानकारी.

साथ ही हम आपको IBPS Clerk की परीक्षा से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे जैसे की: IBPS Clerk का Syllabus, इसका पेपर कितनी बार दे सकते हैं, IBPS Clerk के कितने पेपर होते हैं इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में जानेंगे.

IBPS Clerk Kya Hai

किसी बैंक में ग्राहकों के दिए गए कामों को करने वाला व्यक्ति Clerk होता है. इसका काम नगद रूपयों को जमा करना एवं उन्हें निकलना, Bank Manager से रुके हुए काम करवाने, RTGS/  NEFT करना, चेक जमा करना आदि होता है.  इसे हिंदी में बैंकिंग कार्मिक चयन संसथान कहते हैं.

IBPS एक ऐसी संस्था है, जो बैंक के अलग अलग पदों पर कर्मचारियों को चयन करने का कार्य करती है. पहले सभी बैंको में कर्मचारी भर्ती के लिए अलग अलग एग्जाम Conduct किए जाते थे. लेकिन सन 1984 में IBPS की स्थापना के बाद से सभी बैंकों में कर्मचारी भर्ती के लिए इसे लागू कर दिया गया था.

IBPS Clerk Ki Taiyari Kaise Kare

1. syllabus और Exam पैटर्न को समझे: तैयारी के लिए सिलेबस के साथ एग्जाम पैटर्न के बारे में सही जानकारी होना जरूरी है. इससे एग्जाम में आने वाले Topics के फ़ॉर्मेट को समझने में आसानी होती है.

2. Study Plan के साथ Time Table बनाएं:  एक Study Plan बनाएं और Exam के लिए तैयारी शुरू करें. टाइम टेबल में पढ़ने से लेकर रिवीजन, टेस्ट, ब्रेक सभी का टाइम और दिन तय करें. इससे Systematic तरीके से पढ़ने में मदद मिलती है.

3. Previous Years के Papers को Solve करें: Previous Years के Papers के साथ Sample Papers को सॉल्व करने की प्रैक्टिस करें. इससे आपको Exam Pattern और Type of Questions के बारे में जानकारी हो जाएगी.

4. Time Manage करें: यदि आप एग्जाम की तैयारी Study Plan के हिसाब से करते हैं तो आप Time Management करना सीख सकते हैं. Exam के लिए बहुत सारे Topics Cover करने होते हैं. इसलिए टाइम मैनेजमेंट आपके लिए जरूरी है.

5. Online Test Series या Mock Test में भाग लें: हफ्ते में 2 से 3 बारे Mock टेस्ट जरुर दें. इससे आप अपनी गलतियों में सुधार करके तैयारी का स्तर जान सकते हैं.

6. Online Study Material के साथ Books Refer करें: आप ऑनलाइन स्टडी के साथ सही बुक्स को Refer करें. इसके साथ आप किसी Coaching Institute को Join कर सकते हैं.

7. Self Study और Revision करें: तैयारी के स्तर को बेहतर बनाने के लिए Self Study और Revision करना जरूरी है. इसके लिए आप अपने बनाएँ गए नोट्स और ऑनलाइन रिसोर्स की मदद लें. जितना हो सके उतना रिवीजन करने के लिए समय दें.

8. Health और Fitness का ध्यान रखें: Exam के समय अपनी Health और Fitness का ध्यान रखें. इसके लिए Exercise और स्वस्थ भोजन करें. साथ ही Continue स्टडी के बीच में थोडा ब्रेक लें. इससे Mind फ्रेश रहता है.

IBPS Clerk Ka Form Kab Aayega

IBPS क्लर्क का एग्जाम हर साल आयोजित किया जाता है. जिसमें Exam From का Notification अगस्त से फरवरी माह के बीच जारी किया जाता है. आप एग्जाम Notification से जुड़ी जानकारी के लिए इसकी official वेबसाइट को check कर सकते हैं.

IBPS Clerk Ke Liye Qualification

1. IBPS क्लर्क के लिए BA, B.Com, B.Sc, BCA, B.Tech में किसी भी एक कोर्स से ग्रेजुएशन कम्पलीट होना चाहिए.

2. राज्य/ केंद्रशासित प्रदेश की Official और local language में Proficiency होना चाहिए.

3. आपकी उम्र 20 वर्ष से 28 वर्ष होनी चाहिए.

IBPS Clerk Ki Age Limit

IBPS Clerk के लिए आपकी उम्र 20 वर्ष से 28 वर्ष होनी चाहिए. OBC वर्ग के उम्मीदवारों को आयु में 3 साल एवं SC/ST वर्ग के उम्मीदवारों को आयु में 5 साल की छुट दी जाती है.

IBPS Clerk Ka Percentage Criteria

IBPS Clerk एग्जाम में उम्मीदवार का परसेंटेज Criteria 54.99% से 60% के बीच होता है.

नोट: Percentage का Criteria प्रत्येक राज्य में Categories के हिसाब से अलग अलग होता है.

IBPS Clerk Ka Full Form

IBPS क्लर्क में IBPS का फुल फॉर्म Institute of Banking Personnel Selection होता है.

IBPS Clerk Ki Salary

IBPS क्लर्क की सैलरी 28,000 रुपये से 30,000 रुपये प्रतिमाह होती है.

आशा करते हैं की आपको IBPS Clerk Ki Taiyari Kaise Karen और IBPS Clerk Ke Liye Qualification हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी होगी.

अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को Share करें और अगर कोई Question पूछना हो तो नीचे Comment करके पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Sanjay है. मैं SarkariPot.com का Writer हूँ. मुझे हिंदी में सरकारी Job Positions के बारे में लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सरकारी विभाग में उपलब्ध पदों की जानकारी पहुंचाना चाहता हूँ.मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें.मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाता रहूँगा.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *