Home Minister कौन होता है |गृह मंत्री किसे कहते है | शिकायत कैसे करे | कार्य | पूर्ण जानकारी

इस आर्टिकल में हम जानेंगे कि होम मिनिस्टर कौन हैं, होम मिनिस्टर कौन होता है,होम मिनिस्टर किसे कहते हैं, होम मिनिस्टर के बारे में आदि. होम मिनिस्टर से संबंधित सारी जानकारी इस पोस्ट में हम पढ़ेंगे.

Home Minister कौन होता है |गृह मंत्री किसे कहते है | शिकायत कैसे करे | कार्य | पूर्ण जानकारी

Home Minister Kon Hota Hai

होम मिनिस्टर भारत सरकार के गृह मंत्रालय के प्रमुख को कहा जाता है.होम मिनिस्टर पर बहुत सारी जिम्मेदारियां होती हैं यह केंद्रीय कैबिनेट के सबसे बड़े पदों में से एक पद होता है.

भारत के आंतरिक सुरक्षा से संबंधित सारे विषयों को देखता है. भारत में हर 5 साल में चुनाव होते हैं और जिस पार्टी की सरकार बहुमत में आती है उसी का होम मिनिस्टर बनता है.

कांग्रेस पार्टी की बहुमत होगी तो कांग्रेस पार्टी जीतेगी और मिनिस्टर कांग्रेस पार्टी का होगा और अगर बीजेपी जीतेगी तो बीजेपी का होगा और होम मिनिस्टर हर 5 साल में बदल जाता है और अगर 5 साल से पहले भी अगर उस व्यक्ति को हटाना चाहे तो भी हटा सकते हैं.

एक ऐसा पद होता है जो पूरे देश को कंट्रोल करता है और पूरे देश की समस्याएं ,तकलीफ ,दुर्घटना, खेलकूद देश को आगे कैसे बढ़ाना है, देश का विकास कैसे करना है बहुत सारी चीजें होम मिनिस्टर को ध्यान रखना पड़ती हैं. देश की सुरक्षा प्लान कैसे करना है, बेरोजगारों को रोजगार देना है,आदि  होम मिनिस्टर एक प्रमुख पद होता है.

Home Minister Kise Kahate Hain

होम मिनिस्टर वह होता है जो वर्तमान में सरकार द्वारा बनाया जाता है जिस पार्टी की सरकार होती हैं उस पार्टी का होम मिनिस्टर बनाया जाता है होम मिनिस्टर केंद्र में होता है और भारत के सभी राज्यों में एक होम मिनिस्टर होता है जिसे हम हिंदी में गृह मंत्रालय कहते हैं.

होम मिनिस्टर केंद्र और राज्य शासन में होते हैं कानून व्यवस्था और पुलिस व्यवस्था को नियंत्रण करता है और यह आंतरिक सुरक्षा का पूरा संचालन करता है. होम मिनिस्टर कहते हैं.

गृह मंत्रालय के दिशा निर्देशों

गृह मंत्रालय आदेश और निर्देश समय-समय पर केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा निकाले जाते हैं. आप अधिक जानकारी के लिए नीचे दी गई लिंक पर जाकर भी विस्तार से पढ़ सकते हैं.
https://ndma.gov.in/hi/covid/MHA-Orders-Guidelines

इस लिंक पर जाकर आपको गृह मंत्रालय के आदेश और दिशा निर्देश की जानकारी पूरी तरीके से मिल जाएगी.

भारत सरकार समय-समय पर अपने आदेशों दिशा-निर्देशों में कुछ बदलाव करती रहती है और समय के अनुसार और देश की कंडीशन के हिसाब से दिशा निर्देश बदलते रहते है .

और राज्य पर भी लागू होता है कि राज्य की स्थिति क्या चल रही है. कैसी हैं .किस चीज की जरूरत है. उसके हिसाब से  बदलाब आते रहते हैं. उदाहरण के लिए कोरोना जैसी महामारी के लिए केंद्र सरकार ने और राज्य सरकार ने गृह मंत्रालय को आदेश दिए थे.

कि सुरक्षा व्यवस्था कैसे बनाए रखना है और इस रोग से कैसे बचना है इसी प्रकार के बहुत सारे दिशा-निर्देश केंद्र सरकार और राज्य सरकार गृह मंत्रालय के आदेश देती रहती है और जनता को फॉलो करना पड़ता है या मानना पड़ता है.

Home Minister Ke Karya

होम मिनिस्टर के निम्नलिखित काम होते हैं जिनमें से कुछ प्रमुख है और कुछ अन्य है.

होम मिनिस्टर केंद्र और राज्य संबंधों को जोड़ता है और केंद्र के और राज्य के सारे कार्यों को देखता है. होम मिनिस्टर संवैधानिक प्रावधानों का कार्यान्वयन, राज्यपालों की नियुक्ति, नए राज्यों का सजन, लोकसभा व राज्यसभा के लिए नामांकन, अंतरराष्ट्रीय सीमा विवाद को दूर करना, किसी राज्य में अपराध की स्थिति अगर बढ़ रही है.

तो उसको रोकना, राष्ट्रपति शासन लगाना आदि कार्य शामिल है जो हो होम मिस्टर के द्वारा किए जाते हैं.

Home Minister Ko Letter Kaise Likhe

होम मिनिस्टर को लेटर लिखने के लिए आपको नीचे दी गई वेबसाइट पर जाकर आप अपनी बात पहुंचा सकते हैं WWW.PMINDIA.IN पर क्लिक करना होगा.

मन की बात का एक विकल्प होगा. जिस पर जाकर अपनी शिकायत या अपनी बात लिख कर सबमिट कर सकते हैं.

गृह मंत्रालय में शिकायत कैसे करे

गृह मंत्रालय में शिकायत करने के लिए आपको सबसे पहले नीचे दी गई वेबसाइट पर आप क्लिक कर सकते हैं.
https://www.mha.gov.in/

यह वेबसाइट गृह मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट है. जिस पर जाकर आप अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं और इसके अलावा अगर कोई अन्य बात भी लिखना चाहे तो लिख सकते है या आप अपना सुझाब देना चाहे तो भी आप दे सकते हैं और आपकी बात का 7 दिन के अंदर हल मिल जाएगा.

गृह मंत्रालय के बारे में

गृह मंत्रालय भारत सरकार का मंत्रालय होता है. इसमें गृहमंत्री बैठता है जो गृह मंत्रालय के मुखिया होता है. गृह मंत्रालय का काम होता है राज्यों के संवैधानिक अधिकारों में बनाए रखने के लिए राज्य सरकारों को जनशक्ति और वित्तीय सहायता मार्गदर्शन देना और आदि.

अगर आप अधिक जानकारी जानना चाहते हैं तो आपको नीचे दी गई वेबसाइट पर मिल जाएगी.

https://www.mha.gov.in/hi इस पर आप अधिक जानकारी जान पाएंगे.

गृह मंत्रालय का मुख्यालय

भारत के न्यू दिल्ली शहर में हैं यह भारत की राजधानी भी है.

गृह मंत्रालय की स्थापना

गृह मंत्रालय की स्थापना 15 अगस्त को 1947 हो गई थी.

गृह मंत्रालय का पता

गृह मंत्रालय का पता नीचे दिया गया है
गृह मंत्रालय, नोर्थ ब्लॉक
केंद्रीय सचिवालय
नई दिल्ली -110001