Home Loan क्या है, होम लोन कैसे मिलता है, Apply कैसे करें

| | 4 Minutes Read

क्या आप भी Home Loan से जुड़ी जानकारी ढूंढ रहे हैं? अगर हाँ तो आप सही जगह हैं. आज मैं आपको इस Article की मदद से बताऊंगी Home Loan Kya Hai और Home Loan Ke Liye Kya Document Chahiye.

इसके साथ ही मैं आपको Home Loan से जुड़े और भी सवालों के जवाब दूंगी जैसे कि Home Loan के लिए Apply कैसे करें, Home Loan की लिमिट, Home Loan कितने साल का होता है इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में बताऊंगी.

Home Loan Kya Hai

होम लोन आपको अपने आवासीय जमीन, घर या Plot पर मिलता है. इसके Owner हम होते है. यह जमीन हमारे नाम पर Registered होती है. होम लोन घर की मरम्मत, नया बनवाने इत्यादि जैसे कामों के लिए ले सकते हैं. आपको प्राइवेट एवं सरकारी दोनों तरह के घरों पर बैंक से मिल सकता है.

सभी बैंकों के होम लोन की Policy अलग-अलग होती है. जब भी आप होम लोन लेते हैं, तब Bank आपका घर या जमीन लोन के बदले में गिरवी रखता है. इस Loan की पूरी किस्तें चुकाने के बाद आपको NOC द्वारा सारे Documents वापस कर दिए जाते हैं.

होम लोन लेने के लिए आपके पास स्थायी इनकम का श्रोत होना जरूरी है. होम लोन को चुकाने के लिए आपको 30 वर्ष तक की अवधि दी जाती है. होम लोन, घर की कुल कीमत के 70% से 90% तक मिलता है.

Home Loan Ke Liye Kya Document Chahiye

Home Loan के लिए आपको कुछ जरूरी Documents/ Files को तैयार करना जरूरी है. जैसे कि Aadhaar Card, PAN Card, बैंक Statement, इनकम प्रूफ, Income Tax Return और जमीन/ Plot की रजिस्ट्री के Document होना जरूरी है. होम लोन लेते वक्त आपको बैंक को Loan का कारण बताना जरूरी है

Home Loan Lene Ke Liye Kya Karna Padega

होम लोन आप Online और Offline दोनों तरह से कर सकते हैं. Apply Online करने के लिए आपको Bank की Official Site पर जाकर Registration करना होगा. Bank से Offline लोन लेने के लिए आपको उसके नजदीकी Branch में जाना होगा. आज कल सभी बैंक होम लोन को बढ़ावा देती हैं. आप किसी भी बैंक से आसानी से लोन ले सकते हैं.

बैंक में आपको सभी Documents की 2 Copy एवं Original Documents ले जाना होता है. वह आपके सभी दस्तावेजों की जांच करते हैं. Document Verification के बाद अगर आपका Credit Score तो आपको Loan की धनराशि आपके Bank Account में भेज दी जाती है.

होम लोन से पहले कुछ जरूरी बातों का अवश्य ध्यान रखें. जैसे कि लोन अप्लाई करने से पहले अलग-अलग Banks के ब्याज-दर के बारे में जान ले, कितना प्रतिशत लोन मिल रहा है उसकी जानकारी लें. उसके बाद जो भी बेहतर Plan देता है, वहां से अप्लाई करें.

Home Loan Kitna Mil Sakta Hai

Home Loan आपके मानसिक आय के आधार पर निर्धारित किया जाता है. इसकी Limit 5 Crore तक होती है.

My Advice: इस Article में मैंने आपको Home Loan Apply करने के तरीके, किन बातों का ध्यान रखना चाहिए इत्यादि जैसे Important जवाब दिए हैं, जो आपके काम आते हैं. इसलिए इस Article को ध्यान से पढ़ें.

आशा करते हैं आपको Home Loan Kya Hai और Home Loan Ke Liye Kya Document Chahiye पोस्ट अच्छी लगी होगी. 

अगर अच्छी लगी तो इस पोस्ट को Share करें और अगर कोई Question पूछना हो तो नीचे Comment करके पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Anika है. मैं SarkariPot.com की Writer हूँ. मुझे हिंदी में Loans के बारे में लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक Loan लेने से जुड़ी जानकारी पहुंचाना चाहती हूँ.मेरी आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें.मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाती रहूँगी.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *