Home Loan Kaise Milta Hai – घर पर लोन कैसे ले

Home Loan Kaise Milta Hai ? आज कल एक अच्छा घर किस को नहीं चाहिए होता है, इसके लिए वह अपने जीवन की सभी पूंजी को लगा देते है बस एक घर को बनाने में. पर हर किसी के पास इतना पैसा नहीं होता है, की वह घर बनवा सके,

इसके लिए वह लोग बैंक से लोन लेते है, जिससे वह बैंक से लोन लेकर अपना घर बनाते है, पर हर किसी को नहीं पता नहीं होता है की वह किस बैंक से और कैसे लोन ले, अगर उन्हें सही से जानकारी मिल जाए तो वह समझ सकते है की बैंक से लोन कैसे ले या आपको होम लोन कैसे मिल सकता है.

तो चलिए आज हम जानते है की आपको Home Loan Kaise Milta Hai?. आज आप जानेंगे की आप किसी भी बैंक से लोन के लिए कैसे अप्लाई कर सकते है, आप इसकी EMI कैसे निकाल सकते है. और सबसे जरुरी बात की आप लोन लेने के बाद अपने लोन को ख़तम कैसे कर सकते है.

home loan kaise milta hai
home loan kaise milta hai

Home Loan Kaise Milta Hai?

होम लोन आपको अपने आवासीय जमीन और अपने घर या प्लाट पर मिलता है जिसके हम ऑनर या मालिक होते है , वह जमीन अपने नाम पर रजिस्टर होनी चाहिए जिस पर हमे लोन लेना है ,

होम लोन हम घर की मरम्मत करवाने या नया बनवाने के लिए ले सकते है,होम लोन आपको प्राइवेट या सरकारी दोनों तरह के बैंक से मिल सकता है, पर आज कल तो निजी वितिय संस्थान भी घर के लिए लोन देते है,

सभी बैंक की अपनी-अपनी होम लोन की पालिसी होती है, जब भी आप होम लोन लेते है,तब आपका घर या जमीन लोन के बदले में बैंक के पास गिरवी रहती जो की आपको लोन चुकाने के बाद उसकी NOC के द्वारा वापस मिल जाती है.

होम लोन लेने के लिए आप के पास स्थायी इनकम का स्त्रोत होना बहुत जरुरी है , जिससे आप को लोन लेने में और आसानी हो सके,होम लोन को चुकाने के लिए आपको 30 वर्ष तक की अवधि मिलती है, होम लोन अपने घर की कुल कीमत के 70% से लेकर  90% तक मिलता है.

यह भी पढ़े: Old Car Pe Loan Kaise Le – ओल्ड कार पे लोन कैसे मिलता है

Home Loan Kaise Lete Hai?

होम लोन लेने के लिए कुछ प्रोसेस होती है, उसमे आप अपने जरुरी डॉक्यूमेंट की फाइल तैयार करते है जिससे लोन लेने में आसानी हो जाती है, जैसे की – आधर कार्ड ,पेनकार्ड, बैंक स्टेटमेंट , इनकम प्रूफ , इनकम टेक्स रिटर्न फाइल और जमीन या प्लाट की रजिस्ट्री के डॉक्यूमेंट होना जरुरी है,

होम लोन लेते वक्त आपको यह बैंक को बताना होता है की आप लोन घर बनाने या उसकी मरम्मत करवाने या प्लाट खरीदने के लिए ले रहे है , इस तरीके से होम लोन लेने के लिए बैंक की कुछ फोरमेलिटी करनी होती है, यह प्रक्रिया होने के बाद आप होम लोन अप्लाई कर सकते है.

यह भी पढ़े: Pradhan Mantri Awas Yojna Kya Hai – Registration, Eligibility, Profit

Home Loan Kaise Apply Kare?

होम लोन अप्लाई आप ऑनलाइन और ऑफ लाइन दोनों तरह से कर सकते है , अगर आप ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते है, तो polisibazar.com से या अन्य किसी बैंक की ऑफिसियल साईट से भी कर सकते है.

बैंक से ऑफलाइन लोन लेने के लिए आपको सबसे पहले उस बैंक में जाना होगा, जहा से आप लोन लेना चाहते है, आज कल भारत की सभी बैंक होम लोन को देती है, आप किसी भी बैंक से लोन ले सकते है.

आप इस बैंक में अपनी फाइल को ले जाना होता है, जिसमे आपके वह सभी दस्तावेज है जो की आपको लोन लेने के लिए चाहिए होता है. इसके बाद बैंक के अधिकारी आपके फॉर्म को पढ़ते है और आपके डॉक्यूमेंट को चेक करते है,

डॉक्यूमेंट को वेरीफाई करने के बाद वह इस नतीजे पर पहुचते है की आपको लोन देना चाहिए या नहीं, अगर उनको लगा की आप उनके लोन को समय के रहते चूका देंगे तो ही वो आपको लोन देते है.

होम लोन अप्लाई करने से पहले कुछ जरुरी बातों का अवश्य ध्यान रखे जिससे आपको किसी जोखिम को उठाना न पड़े और आप आसानी से सही जगह अप्लाई कर सके,

जैसे लोन अप्लाई करने से पहले अलग अलग बेंको से कोटेसन ले और उनकी ब्याज दर के बारे में जानले,कितने प्रतिशत लोन रकम मिल रही है. उसके बाद जो भी बेहतर पालन देता है वहा आप अप्लाई कर सकते है,

अपनी पर्सनल जानकारी समिलित कर के जैसे की अपना पूरा नाम ,मोबाइल नंबर ,ईमेल, एड्रेस ,लोन की रकम , कितने साल तक चाहिए , इस तरीके से जानकारी दे कर अप्लाई करे.

Home Loan Ki EMI Kaise Nikale ?

अगर आप होम लोन लेने का सोच रहे है तो आपको यह जानना बहुत ही आवश्यक है की होम लोन की emiकिश्त के बारे में की प्रति माह में कितने रूपए की किश्त आयेगी और कितने वर्ष तक भरनी होती है.

यह आप पर और बैंक पर निर्भर करता है की आपको लोन कितना चाहिए और कितने वर्ष तक चाहिए उसी के हिसाब से होम लोन की किश्त आती है, उदाहरण के तौर से मान लीजिये की आपका लोन 10,00,000 का है और 8%सालाना ब्याज दर से 10 वर्ष के लिए है तो इसकी किश्त 15,000 के बिच में या उससे ज्यादा हो सकती है.

Home Loan Subsidy Kaise Milti Hai?

होम लोन सब्सिडी आपकी केटेगरी पर निभर करती है अगर आपकी पात्रता है प्रधान मंत्री आवास योजन के तहत आते है तो आपको होम लोन में सब्सिडी मिलती है जब आप नया घर या सम्पति खरीदते है और कुछ सब्सिडी बैंक से भी मिलती है जो की हर किसी के लिए नही होती.

अगर आपको प्रधान मंत्री आवास योजना नहीं मिलती है तो आपको इसकी कोई सब्सिडी नहीं मिलती है, अगर आप किसी प्राइवेट या सरकारी बैंक से भी अपने घर के लिए लोन लेते है तो भी आपको इसमें सब्सिडी नहीं मिलती है, आपको इसमें ब्याज भी देना होता है.

Home Loan Subsidy Kaise Check Kare?

होम लोन सब्सिडी चेक करने के लिए प्रधान मंत्री आवास योजना की ऑफिसियल वेब साईट पे जा कर अपने नाम, मोबाइल नंबर, अपने शहर का नाम, जिले के नाम से भी चेक कर सकते है,

पर यह पे आपको सब्सिडी PM आवास योजना में ही मिलती है अन्य किसी बैंक से नही मिलती, मिलती भी है तो वो बैंक के उपर निर्भर करता है और अपने केटेगरी पर.

Home Loan Kaise Khatam Kare

अगर आप सोच रही है की होम लोन कैसे जल्दी ख़त्म करे तो, जब आप लोन लेने लेते है तो अपने बैंक से फाइनल करे ले की जरुरी नही की आप किस्तों में ही लोन भरे,

अगर आप क़िस्त के पहले कुछ रकम का भुगतान करते है तो आपके  लोन की ब्याज दर घट जाएगी, अपने इनकम के हिसाब से भी आप लोन भर सकते है जिससे आपके लोन क़िस्त भी कम होती जाएगी और आपका लोन जल्दी ख़त्म हो जायेगा.

इसके अलावा आप कम से कम रूपए का लोन लेने की कोशिश करे, जिससे आपकी लोन की राशी कम आएगी, और आपको उसको भरने में भी आसानी होगी.

इस तरह आप अपने लिए होम लोन ले सकते है और उसको बाद में ख़तम कर सकते है, तो आज आपने जाना की आपको Home Loan Kaise Milta Hai,

अगर आपको हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी तो इसको शेयर जरुर करे, अगर कुछ प्रश्न और है आपके मन में तो आप हमें  निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है, हम आपके सभी सवालो का जवाब दे सकते है.