Head Constable क्या होता है – Head Constable कैसे बने, कार्य

आज आप इस पोस्ट मे जानेंगे की Head Constable Kya Hota Hai और Head Constable Qualification,  head constable कैसे बने एवं उससे जुड़ी जानकारी के बारे मे पड़ सकते है, और इससे सम्बंधित कुछ प्रश्नों के उतर भी दिए गये है.

Head Constable क्या होता है – Head Constable कैसे बने, कार्य

Head Constable Kya Hota Hai

Head Constable का पद एक पुलिसपद है पुलिस के पदों मे से यह भी एक बहुत जिम्मेदारी वाला पद होता है इस पद को हम ज्यादातर हवलदार के नाम से जानते है. यह पद कांस्टेबल के ऊपर का पद होता है. Head constable का मुख्य काम पुलिस की सहायता करना होता है एवं यह समाज मे कानून बनाये रखने मे अपनी महतवपूर्ण भूमिका निभाता है.

Head constable को भी बाकि के पुलिस पद कर्मियों की तरह खाकी वर्दी दी जाती है जैसे सभी वर्दियो पर उनके पदों के आधार पर कुछ निशान बने होते है, वैसे ही इनकी वर्दी में भी कंधे पर तीन रिवन लगे होते है.

Head constable के काम मे Sub Inspector की सहायता करना शामिल होता है ये ज्यादातर रिपोर्ट एवं रिकोर्ड्स को सही तरीके से लिखने व उसे ज़माने का काम करता है, जिसे आप office work भी कह सकते है.

Head Constable Qualification

हेड कांस्टेबल बन्ने के लिए आपका 12वी कक्षा मे पास होना अनिवार्य है इससे के साथ sports certificate का होना भी जरुरी है किसी भी खेल से जिसमे आपने आपके राज्य को या शहर को represent किया हो.

Head Constable Age Limit

head constable बन्ने के लिए पुरुष की आयु 18 से 22 वर्ष  होनी चाहिए एवं महिला की आयु 18 से 25 वर्ष होना चाहिए परन्तु ST/SC/OBC के अंतर्गत आने वाले लोगो के लिए 5 साल तक की छूट दी गई है.

Head Constable Kaise Bane

Head constable बन्ने के लिए सबसे पहले आपको कांस्टेबल बनना होता है कांस्टेबल बन्ने के बाद आपके काम के अनुसार आपका प्रमोशन किया जाता है जिससे आप Head Constable बन सकते है.

Head Constable बन्ने के लिए आपको कांस्टेबल के पद पर 10 साल तक कार्यरत रहना पढता है. उसके बाद ही आपको प्रमोशन मिलता है, परन्तु कुछ राज्यों में Head कांस्टेबल के लिए सीधी भर्ती भी निकाली जाती है. जिससे आप ऑनलाइन फॉर्म भरके Head Constable बन सकते है.

Head Constable General Duty

Head कांस्टेबल के कार्य या General Duty निम्नलिखित है.

  • Head Constable का कार्य समाज मे कानून बनाए रखना होता है.
  • इनके कार्य मे चालान काटना भी शामिल है.
  • इन्हे कभी-कभी inspector के driver के रूप मे भी देखा जा सकता है.
  • इनका ज्यादातर कार्य police station मे records maintain करने मे होता है, जेसे की किसी घटना का पूरा विवरण करके उसे सही तरीके से report मे लिखना.
  • इनका काम अपने क्षेत्र की जानकारी रखना जैसे जिस क्षेत्र में वह कार्यरत है उस क्षेत्र मे घटी घटनाओं की जानकारी रखना तथा उसकी रिपोर्ट बनाना होता है.
Head constable bharti

सबसे पहले आवेदकों को ऑनलाइन या ऑफलाइन तरीको से आवेदन पत्र जमा करना होता है. इस परीक्षा को तीन भागो में विभाजित किया जाता है.

Written test: Written test सबसे पहली परीक्षा होती है यह एक लिखित परीक्षा होती है जिसमे 100 प्रश्न पूछे जाते है एवं इस परीक्षा मे नेगेटिव मार्किंग की जाती है, इस परीक्षा के लिए उमीदवारो को 90 मिनिट का समय दिया जाता है.

Physical test: जो लिखित परीक्षा मे 40% से ज्यादा अंक लाकर परीक्षा पास कर देते है तभी उन्हें फिजिकल test के लिए बुलाया जाता है इसमे आपको दिए गये समय मे 5 की.मी. तक दौड़ना होता है.

Medical test: मेडिकल test मे आपके शारीरिक अंगो की जाँच की जाती है, जिसमे आपके कानो, आखो और शरीर के अन्य भागो की जाँच होती है, जिसमे आपके आखो का विज़न 6/6 होना चाहिए.

इन सभी परीक्षाओ मे सफल होने के बाद एवं आपके द्वारा दिए गये सभी डॉक्यूमेंट की जाँच करने के बाद आपको ट्रेनिंग कैंप मे भेज दिया जाता है. यदि आप Head Constable का फॉर्म भरना चाहते है तो निचे दी गई लिंक पर क्लिक कर सकते है.

Head Constable Exam Syllabus

Head Constable की परीक्षा में पूछे जाने वाले टॉपिक कुछ इस प्रकार है.

  • General knowledge
  • Aptitude
  • English
  • Computer basics

इन सभी टॉपिक से सम्बंधित प्रश्न पूछे जाते है.

Head Constable Eligibility

Head Constable की योग्यताये निम्नलिखित है.

  • अभिवावक को भारत का नागरिक होना अनिवार्य है.
  • हेड कांस्टेबल के लिए 12th कक्षा में पास होना ज़रूरी है.
  • उमीदवार को शारीरिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए.
  • उमीदवार की आयु 18 से 25 वर्ष के बिच में होना जरुरी है.
Head Constable Height
  • Head Constable बन्ने के लिए जनरल केटेगरी मे आने वालो के लिए पुरुष की height 167 cm एवं महिला की height 153cm होना चाहिए .
  • SC/ST candidates के लिए पुरुषो की height 160cm होनी चाहिए व महिलाओ की height 153cm होने चाहिए.
Head Constable से सम्बंधित – FAQ

Head Constable Ki Salary

Head constable की तनखा 37000 से 57000 तक हो सकती है.

Head Constable Chest And Weight

हेड कांस्टेबल बन्ने के लिए सभी केटेगरी वाले पुरुषो की chest size 81-86cm होना चाहिए एवं सभी पुरुषो एवं महिलाओ का weight उनकी height की हिसाब से होना चाहिए.

अगर आपको हमारी यह Head Constable Kya Hota Hai और Head Constable Qualification पोस्ट अच्छी लगी तो इसे शेयर करे एवं इससे जुड़े अन्य पोस्ट भी पढ़े. अगर आपके मन में कोई सवाल है, तो आप Comment करके पूछ सकते है.