सरकारी नौकरी की तैयारी कैसे करें, Government Job के लिए Course

| | 8 Minutes Read

क्या आप भी Government Job से जुड़ी जानकारी ढूंढ रहे हैं? अगर हाँ तो आप सही जगह हैं. आज मैं आपको इस Article की मदद से बताऊंगा Government Job Ki Taiyari Kaise Kare और Government Job Ke Liye Konsa Course Kare.

इसके साथ ही मैं आपको Government Job से जुड़े और भी सवालों के जवाब दूंगा जैसे कि Government Job के लिए Age Limit, इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में बताऊंगा.

Government Job Ki Taiyari Kaise Kare

1. परीक्षा चुनें: अपनी Education और Interest के आधार पर पहले वो Exam चुनें जो आप पास कर सके. हर साल UPSC, SSC, IBPS, RRB आदि जैसी विभिन्न सरकारी परीक्षाएं होती हैं जिनमें से आप कोई भी एक चुन सकते है.

2. एक बार परीक्षा का चयन करने के बाद, Exam Pattern और Syllabus को अच्छी तरह से समझ ले.

3. किसी भी Exam में पास होने के लिए Study Planning करे. जिससे आप Study करने के लिए एक Time Table बना सके.

4. Daily Reading करे और सभी Questions को Solve कर-कर के देखे. इसके साथ ही आप Mock Test भी दे. इसके साथ अपना Revision करने का समय भी Manage करना सीखे. आप जिन विषयों में कमजोर हैं उन पर अधिक समय दे कर उनका अध्यन करें.

5. Exam के Concept को अच्छी तरह से समझने की कोशिश करें और पढ़ते समय Notes बनाएं. इसके साथ ही Important Points को Highlight करें और उन्हें Regular रिवाइज करें.

6. Previous Year’s के Question Paper’s को Solve कर-कर के देखे. इससे आपको Exam में पूछे जाने वाले Questions के बारे में पता लगेगा और आपकी Practice भी हो जायगी.

7. Mock Test के साथ ही Last Year के Exam Paper जरुर Solve करे. इससे आपको अपनी Prepration का अंदाजा लग जायेगा. जिससे आप अपनी पढाई को और बेहतर कर पाएंगे.

8. Govt. Exam में Time बहुत Important होता है. इसलिए Timer का उपयोग कर के Questions को Solve करने की Practice करें. इससे आप एग्जाम देते समय टाइम का सही से उपयोग कर पाएंगे.

Government Job Ke Liye Konsa Course Kare

Bachelor’s Degree: Center और State Governments में Grade A और B के पदों पर नौकरियों करने के लिए किसी भी विषय में Bachelor’s Degree UG होना अनिवार्य है.

Engineering Degree: अगर आप Technology की फील्ड में Govt जॉब करना चाहते है. तो इसके लिए आप Mechanical, Electrical, Electronics, Computer Science आदि फ़ील्ड में ग्रेजुएशन UG व् PG कर सकते है.

Law Degree: Government में Legal jobs जैसे Legal Advisor और Government Lawyer के लिए LLB Degree होना अनिवार्य है.

Management Degree: सार्वजनिक क्षेत्र जैसे Undertakings (PSU) में Management Positions के लिए, Management या Business Management में Master’s Degree को प्राथमिकता दी जाती है.

Teaching Degree: सरकारी स्कूलों और कॉलेजों में Teacher’s job के लिए, Bachelor’s और Master’s Degree के साथ D.ed B.ed भी कर सकते है.

Police Academy Training: पुलिस कांस्टेबल और सब-इंस्पेक्टर जैसी नौकरी के लिए किसी भी Subject से UG ग्रेजुएशन पास करना होता है.

Government Job Ke Liye Age Limit

  • Central Government कि Jobs के लिए न्यूनतम आयु 18 से 20 वर्ष होती है. जहाँ विशेष स्थिति में तथा विभाग के आधार पर आयु अलग-अलग भी हो सकती है, जहाँ आरक्षण भी शामिल है.
  • State Government Jobs की नौकरी के लिए उम्र 18 से 32 वर्ष तक तय की गई है. जिसमें OBC, SC, ST एवं महिलाओं को अलग से छूट दी जाती है.
  • Public Sector Undertakings (PSU) के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष है. हालांकि कुछ विशेष इस्थितियों के आधार पर आयु सीमा बदल सकती है.
  • Teaching Jobs (Government Schools and Colleges) में आयु 21 से 32 वर्ष है. जिसमे OBC, SC, ST एवं महिलाओं की आयु में छूट मिलती है.
  • पुलिस की नौकरियों जैसे कांस्टेबल और सब-इंस्पेक्टर की 18 से 26 वर्ष तक होती है. साथ ही आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आयु में छूट का प्रावधान होता है.

Easy and Difficult Government Exams Ki List

Easy ExamsTough Exams
RRB NTPCUPSC- Civil Services Examination
SSC Multi Tasking staffState Civil Services Examination
SSC CHSLNational Defense Academy (NDA)
IBPS Clerk ExamUGC NET
SSC StenographerIndian Engineering Services (IES)
Central Teacher Eligibility Test (CTET)IBPS Bank PO
LIC Apprentice Development Officer (ADO)IBPS Specialist Officer Exam (IBPS SO)
State Group C and Group D ExaminationsCommon Defense Services (CDS)
ISRO Scientist
DRDO Scientist
All India Institute of Medical Sciences (AIIMS PG)

Government Job Ke Liye Kitni Age Honi Chahiye

UPSC सिविल सेवा परीक्षा के लिए आवेदन करने की न्यूनतम आयु 21 वर्ष है, और सामान्य वर्ग के लिए ऊपरी आयु प्रतिबंध 32 वर्ष है.

My Advice: इस Article में मैंने आपको Government Job के लिए Planning, Exam Pattern इत्यादि जैसे Important तरीके बताए हैं, जो आपकी तैयारी को बेहतर बनाने के लिए काफी हैं. इसलिए इस Article को ध्यान से पढ़ें.

आशा करते हैं आपको Government Job Ki Taiyari Kaise Kare और Government Job Ke Liye Konsa Course Kare पोस्ट अच्छी लगी होगी.  

अगर अच्छी लगी तो इस पोस्ट को Share करें और अगर कोई Question पूछना हो तो नीचे Comment करके पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Maya है. मैं SarkariPot.com की Writer हूँ. मुझे हिंदी में सरकारी Exams के बारे में लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सरकारी Exams की तैयारी से जुड़ी जानकारी पहुंचाना चाहती हूँ.मेरी आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें.मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाती रहूँगी.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *