Gazetted Officer कौन – कौन होता है – राजपत्रित अधिकारी कौन होता है-Gazetted Officer Jobs

इस आर्टिकल में हम पढ़ेंगे की गजेटेड ऑफिसर कौन होता है, गजेटेड ऑफिसर की सैलरी क्या होती है, गैजेटेड ऑफीसर की जॉब, गजेटेड ऑफिसर बनने के लिए क्वालिफिकेशन,गजेटेड ऑफिसर बनने के लिए क्या क्या चाहिए.

यहां पर हम गजेटेड ऑफिसर से संबंधित सारी जानकारी पढेगे  और विस्तार से जानेंगे कि गजेटेड ऑफिसर क्या-क्या कर सकता है.

Gazetted Officer कौन – कौन होता है -राजपत्रित अधिकारी कौन होता है

इस आर्टिकल में हम पढ़ेंगे की गजेटेड ऑफिसर कौन होता है, गजेटेड ऑफिसर की सैलरी क्या होती है, गैजेटेड ऑफीसर की जॉब, गजेटेड ऑफिसर बनने के लिए क्वालिफिकेशन,गजेटेड ऑफिसर बनने के लिए क्या क्या चाहिए.

यहां पर हम गजेटेड ऑफिसर से संबंधित सारी जानकारी पढेगे  और विस्तार से जानेंगे कि गजेटेड ऑफिसर क्या-क्या कर सकता है.

Gazetted Officer Kon Kon Hota Hai

गजेटेड ऑफिसर एक सरकारी ऑफिसर होता है यह ए ग्रेड का ऑफिसर होता है

गैजेटेड ऑफिसर निम्न ऑफिसर हो सकते हैं

  • पुलिस अधिकारी
  • सरकारी कॉलेज के प्रिंसिपल
  • सरकारी सिविल सर्जन
  • सरकारी अभियंता
  • जिला चिकित्सा अधिकारी
  • पेटेंट परीक्षक

और ऐसे अधिकारी जो ए ग्रेड की पोस्ट पर नियुक्त हैं उन्हें सरकार के द्वारा गजेटेड ऑफिसर का पद भी मिल सकता है.

राजपत्रित अधिकारी कौन होता है

गजेटेड ऑफिसर सरकारी ऑफिसर होता है जिसकी नियुक्ति के आदेश सरकारी गजट में प्रकाशित होते हैं सरकारी गजट को हिंदी में राजपत्र कहते हैं.

और जिन सरकारी अधिकारियों का नाम इस गजट में पेश किया जाता है उन्हीं को गैजेटेड ऑफीसर कहते हैं या हिंदी में राजपत्रित अधिकारी कहते हैं. यदि आप गजेटेड ऑफिसर की जॉब पाना चाहते हैं तो आपको पीएससी यूपीएससी एसएससी की परीक्षा उत्तीर्ण करना पड़ेगी.

उसके बाद ही आपको गजेटेड ऑफिसर के रूप में नियुक्त किया जाएगा. गजटेड ऑफिसर का काम होता है सरकारी दस्तावेजों का सत्यापन करना विद्यालय संबंधी दस्तावेज, पुलिस रिकॉर्ड संबंधित दस्तावेज, पासपोर्ट दस्तावेज, नागरिकता दस्तावेज, आदि गजेटेड ऑफिसर के द्वारा सत्यापन किया जाता है.

Gazetted Officer Kaise Bane

गजेटेड ऑफिसर बनने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना पड़ेगा.

गैजेटेड ऑफिसर बनने के लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय में स्नातक की डिग्री करना पड़ेगी. उसके बाद आपको पीएससी (PSC),यूपीएससी (UPSC),एसएससी (SSC ) इनमें से कोई एक परीक्षा पास करना होगी.

उसके बाद आपको गजेटेड ऑफिसर की पोस्ट मिलेगी गजेटेड ऑफिसर के लिए आप SSC CGL की परीक्षा दे सकते हैं. इसके लिए आपकी उम्र 21 वर्ष से 32 वर्ष के बीच होना चाहिए आपको सीजीएल देने के लिए 3 पेपर देने पड़ेंगे.

  • प्रारंभिक परीक्षा
  • मुख्य परीक्षा
  • निबंध लिखित परीक्षा
  • इंटरव्यू

अगर आपने सभी परीक्षा पास कर लिए तो आपको CAG में गजेटेड ऑफिसर के रूप में नियुक्ति मिल जाएगी और आप गजेटेड ऑफिसर बन जाएंगे.

Gazetted Officer Category

गजेटेड ऑफिसर के लिए डिग्री चाहिए होती है. गजेटेड ऑफिसर को a ग्रेड की केटेगरी में रखा जाता है या जिसे Class -1 Officer भी कहते हैं. Class Officer की सैलरी 1 lacs से 2 lacs तक हो सकती है. यह सभी विभागों में सबसे बड़े स्तर का अधिकारी होता है.

Gazetted Officer Jobs

गैजेटेड ऑफीसर के लिए भारत सरकार के द्वारा हर विभाग में कुछ पोस्ट होती हैं. सरकार के जितने भी सरकारी ऑफिसर होते हैं उन सभी को गजेटेड ऑफिसर बनाया जा सकता है.

इसके लिए भारत में बहुत सारी जॉब है बैंक, रेलवे, राजकीय नौकरी, आईएएस और एक ग्रेड की सभी नौकरियों के लिए जॉब होती हैं.मुख्यतः गैजेटेड ऑफीसर के लिए एक रेट की सभी नौकरियां उपलब्ध होती हैं. जिनमें वह आसानी से अप्लाई कर कर नौकरी पा सकते हैं.

Gazetted Officer Qualification

गजेटेड ऑफिसर बनने के लिए कुछ क्वालिफिकेशन ( Qualification ) चाहिए होती हैं जो नीचे दी गई हैं

  • आपकी उम्र 21 वर्ष 32 वर्ष तक होना चाहिए.
  • उम्मीदवार ग्रेजुएट होना चाहिए
  • मानसिक और शारीरिक रूप से सक्षम हो
  • भारत का निवासी होना चाहिए 

और गजेटेड ऑफिसर के लिए आपको सिविल सर्विस एग्जाम देना पड़ेगा.जो यूपीएससी के द्वारा कराया जाता है.जिसके पास करके आप एक गजेटेड ऑफिसर बन सकते हैं.

Gazetted Officer Salary

गजेटेड ऑफिसर की सैलरी 40000 से 50000 रुपये तक होती है यह सेंट्रल गवर्नमेंट की जॉब होती है और प्रमोशन होने के बाद सैलरी ₹100000 तक में जा सकती है.

Gazetted Officer Meaning In Hindi

गजेटेड ऑफिसर को हिंदी में राजपत्रित अधिकारी कहते है यह सभी विभागों में होते है  यह A-ग्रेड की नौकरी होती है.