Forest Department Me Job Kaise Paye- Qualification, Selection Process, Online Apply

आज कल सभी लोगो को एक इसी जॉब चाहिए जिसमे उनको बहुत कम काम करना पड़े और उनको बहुत अच्छी सैलरी भी मिल जाए. इसी नौकरी आपको भारत में सरकारी नौकरी ही मिल सकती है.

इस तरह की नौकरी करने के लिए उन्हें मेहनत भी बहुत ज्यादा करनी पड़ती है. पर लोग इसी जॉब को करने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत भी करते है और सरकारी नौकरी पा लेते है.

आज हम इसी तरह की एन सरकारी नौकरी आपके लिए लाये है, जिसका नाम है फ़ॉरेस्ट डिपार्टमेंट जॉब. इसमें आपको बहुत ही कम मेहनत करनी होती है. इसके बदले आपको सैलरी भी अच्छी मिलती है.

तो चलिए आज हम जानते है की आप Forest Department Me Job Kaise paye. आप फ़ॉरेस्ट डिपार्टमेंट में जॉब पाने के लिए इसकी तयारी कैसे कर सकते है. फ़ॉरेस्ट डिपार्टमेंट में आपकी सिलेक्शन प्रोसेस कैसी है.

अगर आपको फ़ॉरेस्ट डिपार्टमेंट में जॉब कैसे पाए के बारे में विस्तार से जानना है तो आप हमारी इस पोस्ट को पूरा पढ़े. इसको पढने के बाद आपको समझ में आएगा की अप इसमें जॉब कैसे कर सकते है.

Forest Department Me Job Kaise Paye

फ़ॉरेस्ट डिपार्टमेंट में जॉब पाने के लिए आपको सबसे पहले किसी भी एक फील्ड से ग्रेजुएशन होना जरुरी है. अगर अप ग्रेजुएट नहीं होंगे तो आपको इसमें जॉब नहीं मिल सकती है.

ग्रेजुएशन करने के बाद आपको इसकी जॉब के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना होता है. ऑनलाइन अप्लाई आप इसकी ऑफिसियल वेबसाइट से कर सकते है. अप्लाई करने के बाद आपको इसकी एग्जाम देनी होती है. बिना एग्जाम के आप इसमें जॉब नहीं कर सकते है.

एग्जाम देने के बाद आपका इंटरव्यू होता है, जब आप इंटरव्यू को क्लियर आकर लेते है तो आपको इसमें अपना फिजिकल टेस्ट देना होता है. फिजिकल टेस्ट में आपके शरीर की छमता को देखा जाता है.

इसके बाद आपका इसमें मेडिकल टेस्ट होता है. मेडिकल टेस्ट में आपके शरीर की खामियों के बारे में पता किया जाता है. इसमें देखा जाता है की अप मानशिक तौर पर सही है या नहीं.

इन सब के बाद आपको इसमें ट्रेनिंग पर रखा जाता है. ट्रेनिंग करने के बाद आपको इसमें जॉब दे दी जाती है. आपको जॉब की पोस्ट किसी जंगल में ही मिलती है. इस तरह अप फ़ॉरेस्ट डिपार्टमेंट में जॉब पा सकते है.

यह भी पढ़े: Railway Me Job Kaise Paye In Hindi | रेलवे में भर्ती होने की पूरी जानकारी हिंदी में

Forest Department Ki Taiyari Kaise Kare.

फॉरेस्ट डिपार्टमेंट की तैयारी आप बहुत ही आसानी से कर सकते है. फ़ॉरेस्ट डिपार्टमेंट की तैयारी करने के लिए आपको सबसे पहले किसी भी एक फॉरेस्ट, एग्रीकल्चर या साइंस & इन्वायरमेंट में से किसी भी एक स्ट्रीम से ग्रेजुएट करना होगा.

ग्रेजुएशन करने के बाद आपको फ़ॉरेस्ट डिपार्टमेंट के पेपर की तरफ ध्यान देना होगा. आप जब तक पेपर को पास नहीं कर पाएंगे आपको इसमें जॉब नहीं मिल सकती है. इसलिए आप पेपर में आने वाले सवालो के ऊपर भी थोडा ध्यान दीजिये.

पेपर की तैयारी करने के बाद आपको अपने मेडिकल टेस्ट पर ध्यान देना होगा. इसके लिए आप सबसे पहले अपने शरीर का चेकअप करवा ले. अगर आपके शरीर में खामी है तो आप उसको ठीक करे.

इसके बाद आप अपने फिजिकल टेस्ट पर ध्यान दीजिये. इसके लिए आप रोज सुबह रनिंग भी करें जिससे आपका शरीर अच्छा हो जाए. जिससे आपको फिजिकल टेस्ट देने में परेशानियों का सामना ना करना पड़े.

इस तरह आप पोस्ट डिपार्टमेंट की तैयारी कर सकते हैं और इसमें जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

यह भी पढ़े: Police Sub Inspector Kaise Bane | Sub Inspector बनने की पूरी जानकारी

How To Apply For Job In Forest Department In Hindi

फ़ॉरेस्ट डिपार्टमेंट की जॉब में अप्लाई करने के लिए आपको ज्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है. अप्लाई करने के लिए आपको सबसे पहले फ़ॉरेस्ट डिपार्टमेंट की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.

ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको वहां पर अपना एक रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. जिसमें आपको आप की सही इन्फोर्मेशन को डालना होगा. इसके बाद आपका अकाउंट बन जाता है. अकाउंट बनने के बाद आप इसमें अप्लाई कर सकते हैं.

इसमें आपको अपने सभी डॉक्यूमेंट को स्कैन करके भी लगाना होता है जिससे आप एग्जाम देने के लिए मान्य हो जाते हैं. इस तरह आप इसमें जॉब के लिए अप्लाई कर सकते है.

फारेस्ट डिपार्टमेंट की वैकेंसी देखने के लिए हमारी वेबसाइट सरकारी पॉट को चेक कर सकते हैं. यह पर आपको इनकी जॉब वैकेंसी के साथ-साथ अप्लाई करने की लिंक भी मिल जाती है. जिसमे आप अप्लाई करके एग्जाम दे सकते हैं.

Forest Department Job Kaise Paye
Forest Department Job Kaise Paye

यह भी पढ़े: {Quiz GK 2021} General knowledge GK Questions Answers

Forest Department Ki Exam Pattern Kaisa Hota Hai

फ़ॉरेस्ट डिपार्टमेंट का पेपर ज्यादा कठिन नहीं आता है.इस पेपर में मल्टीपल चॉइस प्रश्न पूछे जाते हैं. जिसमें आपको सिर्फ एक सही जवाब पर निशान करना होता है.

आपसे इस पेपर में 100 प्रश्न पूछे जाते हैं. हर प्रश्न आपका 1 मार्क्स का होता है. जिसमे आपको गलत करने पर मार्क्स को काटे भी जाता है. हर प्रश्न के गलत होने पर आपका उस प्रश्न का 1 तिहाई मार्क्स काट लिया जाता है.

यह पेपर 90 मिनट का होता है. आपको 90 मिनट के अन्दर ही पूरे 100 सवालों को हल करना होता है. आपका यह प्रश्न पत्र पूरा हिंदी या इंग्लिश में आता है. आप जिस भी स्ट्रीम से हो उसमे इसको हल कर सकते है.

Forest Department Ke Liye Physical Test Kesa Hota Hai

फ़ॉरेस्ट डिपार्टमेंट में जॉब करने के लिए पुरुष और महिला दोनों के लिए अलग अलग फिजिकल टेस्ट होते है. अगर आप एक पुरुष हैं तो आपको कम से कम 163 की हाइट होना बहुत ज्यादा जरूरी है. अगर आपकी हाइट 163CM से कम है तो आप इसके लिए अप्लाई नहीं कर सकते हैं आपको बाहर कर दिया जाएगा. अगर आपकी हाइट में 63 सेंटीमीटर से ज्यादा है तो आप बढ़ जाते हैं.

इसके बाद आपको अपने सिने का टेस्ट देना होता है. अगर आपकी छाती बिना बुलाए 84 सेंटीमीटर है और फुलाकर 89 सेंटीमीटर है तो ही आपको आगे बढ़ने का मौका मिलता है.

इसके बाद आपको 25 किलोमीटर दौड़ कर या फिर तेज़ चलना होता है. अगर आप 4 घंटे के अंदर 25 किलोमीटर दौड़ कर या फिर पैदल चलकर निकालते हैं तो आप फिजिकल टेस्ट पास कर लेते हैं.

अगर आप एक महिला है तो आपको 150 सेंटीमीटर की हाइट बहुत ज्यादा जरूरी है. तो आपकी हाइट 150 सेंटीमीटर से अधिक होना चाहिए. इसके बाद आपको 16 किलोमीटर 4 घंटे में दौड़ कर या फिर तेज चल कर निकालना होता है. अगर आप यह कर लेते हैं तो आपका फॉरेस्ट डिपार्टमेंट का फिजिकल टेस्ट निकल जाता है. जिसमें आप पास हो जाते हैं.

Forest Department Ke Liye Medical Test Kesa Hota Hai.

फ़ॉरेस्ट डिपार्टमेंट में पुरुष और महिला का मेडिकल टेस्ट एक जैसा होता है. आप निचे दी हुई जानकारी को पढ़ कर अपना मेडिकल टेस्ट चेक करवा सकते है.

  • अगर आप चश्मा पहनते हैं तो आपको अपने साथ डॉक्टर की रिपोर्ट भी ले जाना होता है जिसमें आपको आपका आई विजन चेक किया जाता है.
  • अगर आपके पैर बिल्कुल फ्लैट है तो आपको इस फॉरेस्ट डिपार्टमेंट में जॉब के लिए रिजेक्ट कर दिया जा सकता है.
  • आप मेडिकल टेस्ट से पहले ड्रिंक या फिर शराब नहीं पिए होने चाहिए. अगर आपके शरीर में अल्कोहल पाया जाता है तो आपको रिजेक्ट कर दिया जाता है.
  • आप मेडिकल टेस्ट में जाने से पहले कुछ खाकर जाइए. जिससे आपका पेट खाली ना रहे ताकि आप मेडिकल टेस्ट को पास कर ले.

इस तरह आप फ़ॉरेस्ट डिपार्टमेंट में जॉब पा सकते है. अगर आपको हमारी यह पोस्ट Forest Department Me Job Kaise paye अच्छी लगी तो इसको अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करे.जिससे उनको भी इसके बारे में अच्छे से पता चल सके.

अगर आपको हमारी यह पोस्ट से जुड़े कुछ और प्रश्न पूछने है तो अप हमसे निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है.