Food Inspector कैसे बने, फूड इंस्पेक्टर के लिए योग्यता, कार्य, Salary

| | 3 Minutes Read

आज हम इस पोस्ट में जानेंगे Food Inspector Kaise Bane और Food Inspector Ke Liye Qualification इसके साथ ही जानेंगे की इसकी Salary कितनी हैं.

अगर आपको Food Inspector बनना है तो इसके लिए क्या Percentage चाहीये और इसके साथ ही आपकी क्या Qualification होनी चाहिए. इन सब के बारे में इस Post में विस्तार से जानेंगे.

Food Inspector Kaise Bane

सबसे पहले आपको 12Th पास होना होता है. ग्रेजुएशन कंप्लीट करना होता है. ग्रेजुएशन विज्ञान भौतिक विज्ञान विज्ञान से की है तो आपका इस को बहुत लाभ मिल सकता है. आप अपने खुद के नोट्स बनाएं. पढ़ने का टाइम निश्चित करें. 5 से 6 घंटे रोज पढ़ें. किसी भी टॉपिक को अधूरा ना छोड़ें.

पुराने पेपर को सॉल्व करें. ज़्यादा से ज़्यादा टेस्ट लगाए. अपने कमजोर सब्जेक्ट पर ज्यादा अभ्यास करें. किस शब्द को कौन से दिन पढ़ना है उसका निश्चय करके पड़े. मॉक टेस्ट लगाएं.

Food Inspector Ke Liye Qualification

Food Inspector की परीक्षा यूपीएससी तथा राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा कराई जाती है. अगर

Food Inspector Syllabus in Hindi

फूड इंस्पेक्टर की परीक्षा यूपीएससी कंडक्ट कराता है, इसलिए इसका सिलेबस वही होता है, जो यूपीएससी का है क्योंकि यूपीएससी परीक्षा पास करने के बाद उम्मीदवार की योग्यता अनुसार उसको जॉब दी जाती है.

वह किस डिपार्टमेंट के लिए परफेक्ट है, उसके हिसाब से उम्मीदवार को नियुक्त किया जाता है. इसी तरह Food Inspector की परीक्षा भी तीन चरणों में पूर्ण होती है: Pre, Mains और Interview में होती है.

Food Inspector Job Eligibility

प्राइवेट सेक्टर में Food Inspector बनने के लिए आपको एक खास कोर्स होता है. वह Course आपको Food Inspector की जॉब के लिए करना होता है. प्राइवेट सेक्टर में Food Inspector की सैलरी ₹20,000 से ₹30,000 होती है.

Food Inspector Ka Kya Kaam Hota Hai

फूड इंस्पेक्टर का काम खाने वाले पदार्थ का निरीक्षण करना जैसे सरकारी स्कूलों में मध्य पूजन मिलता है, उसका निरीक्षण सी फूड इंस्पेक्टर करता है, खाद्य पदार्थों बच्चों के लिए खाने योग्य है या नहीं इन सभी बातों का ध्यान रखना होता है.

फूड इंस्पेक्टर का काम सरकारी प्राइवेट दोनों खाद्य पदार्थ की दुकानों का निरीक्षण करना इसी के साथ कंट्रोलर पर दिया जाने वाला खाद्य पदार्थों मार्केट से कम दाम में गरीब जनता को सरकार द्वारा वितरित किया जाता है.

उसका निरीक्षण करना कि वह खाद्य पदार्थ मनुष्य के खाने के योग्य है या नहीं| इसी के साथ खाद्य पदार्थ पर काम करने वाले व्यक्ति सभी को उचित दाम पर सामान दे रहा है या नहीं कोई मिलावट तो नहीं कर रहा है या तोलने में कोई गड़बड़ी तो नहीं कर रहा है| इन सभी का निरीक्षण फूड इंस्पेक्टर के डिपार्टमेंट का होता है.

Food Inspector Kya Hota Hai

फूड इंस्पेक्टर हर राज्य और हरजिले में होता है,फूड इंस्पेक्टर का काम खाने वाले पदार्थों की जांच करना होता है, जैसे कि बाजार में जितनी भी खाद्य पदार्थ की दुकानें होती हैं|उनमें खाद्य पदार्थ को बेचने के लिए लाइसेंस दिया जाता है|

यह लाइसेंस प्रूफ होता है कि इस दुकान का खाद्य पदार्थ सर्वश्रेष्ठ उत्तम,और यह पदार्थ खाने के योग्य है,अगर किसी भी दुकानदार का खाद्य पदार्थ मैं कोई भी गड़बड़ी होती है तो उस दुकानदार के खाद्य पदार्थ बाले लाइसेंस को रद्द कर दिया जाता है|

कंट्रोल पर राशन कार्डसे मिलने वाला सामान जो बाजार की कीमतों से कम कीमत मैं सरकार द्वारा दिया जाता है उन सभी खाद्य पदार्थों का निरीक्षण फूड इंस्पेक्टर करता है|

Food Inspector Ki Salary

फूड इंस्पेक्टर की Salary ₹30,000 से ₹40,000 रुपए प्रति माह होती है. इसके साथ ही Food Inspector को भत्ते भी दिए जाते हैं.

Food Inspector Ki Yogyata

फूड इंस्पेक्टर के लिए ट्वेल्थ के साथ ग्रेजुएशन कंप्लीट होना अनिवार्य है.

Food Inspector Kise Kahate Hain

खाद्य पदार्थों का निरीक्षण करने वाले अधिकारी को फूड इंस्पेक्टर कहते हैं.

Food Inspector Contact Number

Food Inspector Contact No. 0866‑2550121

आशा करते हैं आपको Food Inspector Kaise Bane और Food Inspector Ke Liye Qualification पोस्ट अच्छी लगी होगी.

अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को Share करें और अगर कोई Question पूछना हो तो नीचे Comment करके पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Rohit है. मैं SarkariPot.com का Writer हूँ. मुझे हिंदी में सरकारी Jobs के बारे में लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सरकारी विभाग में उपलब्ध Jobs की जानकारी पहुंचाना चाहता हूँ.मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें.मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाता रहूँगा.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *