Executive क्या होता है, एग्जीक्यूटिव के कार्य, प्रकार, Salary

| | 3 Minutes Read

Highlights:

  • Executive 5 प्रकार के होते हैं.
  • यह Manager, Team Leader, Assistant जैसे पदों पर काम करते हैं.

क्या आप भी Executive बनने से जुड़ी जानकारी ढूंढ रहे हैं? अगर हाँ तो आप सही जगह हैं. आज मैं आपको बताऊंगा Executive Kya Hota Hai और Executive Work in Hindi.

इसके साथ ही में आपको Executive Officer से जुड़े और भी सवालों के जवाब दूंगा जैसे कि: Executive Ka Matlab Kya Hota Hai, Executive Officer Ke Karya इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में बताऊंगा.

Executive Kya Hota Hai

कार्यपालक, प्रबंधकर्ता, कार्यकारी यह वे व्यक्ति है जो किसी भी सरकारी एजेंसी या विभाग का प्रबंधन करता है यह किसी भी संस्था में व्यवसाय के प्रशासन के लिए जिम्मेदार व्यक्ति होता है. किसी भी क्षेत्र के लिए एक प्रशिक्षित प्रबंधक नियुक्त किया जाता है.  

1. Real Executive: यह Executive किसी भी सरकारी विधानसभा में कार्यरत रहता है यह किसी भी State, का राज्य का Head होता है जैसे President, Prime Minister, Chief Minister या Minister जिसे Executive कहते है. इसके पास मेजर और महत्वपूर्ण निर्णय लेने की क्षमता होती है.

2. Elected Executives: यह वह व्यक्ति होता है जो किसी भी कार्यपालिका पर वंशानुगत किसी भी पद को ग्रहण करता है यह कार्यपालिका प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से निर्वाचित होती है कई एसे देश है जहां वंशानुगत मुख्य कार्यकारी अधिकार है.

3. Business Executive: बिजनेस एक्सिक्यूटिव बनने के लिए उम्मीदवार का पढ़ा लिखा होना आवश्यक है, उस व्यक्ति को बिजनेस मैनेजर एग्जीक्यूटिव और बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में ग्रेजुएट होना चाहिए.

बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन की डिग्री 4 साल की होती है जिसमें मैनेजमेंट, बेसिक बिजनेस स्किल और टेक्निकल के बारे में सिखाया जाता है. इसके साथ ही उम्मीदवार को फाइनेंशियल, आर्गेनाइजेशन मैनेजमेंट, टेक्नोलॉजी, ह्यूमन रिसोर्स इत्यादि जैसी स्किल्स सिखाई जाती है.

4. Nominal Executive: नॉमिनल एग्जीक्यूटिव वह व्यक्ति होता है जो कार्यकारी शाखा का प्रमुख होता है. इसके पास मेजर और महत्वपूर्ण निर्णय लेने की शक्ति नहीं होती है.

5. Sales Executive: किसी भी संस्था के प्रोडक्ट को बेचने के लिए एक व्यक्ति को रखा जाता है, जिसे सेल्समैन कहते है. इसे कस्टमर से डील करना और प्रोडक्ट के बारे में पूरी जानकारी देना का काम दिया जाता है. 

Executive Work in Hindi

  • यह किसी भी संस्था में मैनेजर के रूप में कार्य करता है.
  • जिस विभाग में वह कार्यरत है उसके सभी कामों को संभालता है 
  • विभाग का कार्य संचालन का काम एक Executive का होता है.
  • संस्था के लोगों को समझाना क्या काम करना है कैसे और कब का काम उस संस्था के Executive का ही होता है. 
  • यह किसी भी संस्था में संचालन मंडल के द्वारा निर्धारित नीतियों को प्रभावपूर्ण रूप से लागू करने का काम करता है.

Executive Ka Matlab Kya Hota Hai

Executive का मतलब Administrative, Decision Making या Directorial होता है. इसे हिंदी में कार्यकारी, शासनात्मक कहते है.

Executive Officer Kya Hota Hai

किसी भी Private Company में Management का काम करने वाले अधिकारी को Executive Officer कहा जाता है.

आशा करते हैं आपको Executive Kya Hota Hai और Executive Work in Hindi पोस्ट अच्छी लगी होगी. 

अगर अच्छी लगी तो इस पोस्ट को Share करें और अगर कोई Question पूछना हो तो नीचे Comment करके पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Sanjay है. मैं SarkariPot.com का Writer हूँ. मुझे हिंदी में सरकारी Job Positions के बारे में लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सरकारी विभाग में उपलब्ध पदों की जानकारी पहुंचाना चाहता हूँ.मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें.मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाता रहूँगा.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *