Executive किसे कहते है – Executive क्या है, कार्य, योग्यता

आज आप इस पोस्ट में जंनेंगे की Executive Kise Kahate Hain औरExecutive Kya Hai, Executive के प्रकार, Executive की योग्यता, Executive कैसे बने एवं यदि आप Executive बनना चाहते है तो उससे सबंधित सम्पूर्ण जानकारी आप इस पोस्ट में पढ़ सकते है. 

Executive किसे कहते है – Executive क्या है, कार्य, योग्यता

Executive Ka Matlab Kya Hai

Executive का मतलब Administrative, Decision Making या Directorial होता है इसे हिंदी में कार्यकारी, शासनात्मक कहते है 

Executive Kise Kahate Hain

Executive वह व्यक्ति होता है जो किसी भी उधोग, शासन, प्रशासन या व्यापार से सम्बंधित कार्य का प्रबंधन और संचालन करता है. Executive कई तरह के होते है यह शासन का प्रबंधन करने वाला अधिकारी होता है. वह किसी भी व्यवसाय के लिए जिम्मेदार व्यक्ति होता है. 

Executive Kya Hai

कार्यपालक, प्रबंधकर्ता, कार्यकारी यह वे व्यक्ति है जो किसी भी सरकारी एजेंसी या विभाग का प्रबंधन करता है यह किसी भी संस्थान में व्यवसाय के प्रशासन के लिए जिम्मेदार व्यक्ति होता है. किसी भी क्षेत्र के लिए एक प्रशिक्षित प्रबंधक नियुक्त किया जाता है.  

Type Of Executive

Executive के विभाग अलग – अलग होते है किसी भी संस्था या विभाग के लिए Executive बहुत ही महत्वपूर्ण position होती है. Executive के प्रकार 

Real Executive: यह Executive किसी भी सरकारी विधानसभा में कार्यरत रहता है यह किसी भी state, या राज्य का head होता है जैसे President, Prime Minister, Chief Minister या Minister जिसे Executive कहते है. इसके पास मेजर और महत्वपूर्ण निर्णय लेने की क्षमता होती है.

Elected Executives: यह वह व्यक्ति होता है जो किसी भी कार्यपालिका पर वंशानुगत किसी भी पद को ग्रहण करता है यह कार्यपालिका प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से निर्वाचित होती है कई एसे देश है जहा वंशानुगत मुख्य कार्यकारी अधिकार है.

Business Executive: बिजनेस एक्सिक्यूटिव बनने के लिए उम्मीदवार का पढ़ा लिखा होना आवश्यक है, उस व्यक्ति को बिजनेस मैनेजर एक्सक्यूटिव और बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में ग्रेजुएट होना चाहिए.

बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन की डिग्री 4 साल की होती है जिसमें मैनेजमेंट, बेसिक बिजनेस स्किल और टेक्निकल के बारे में सिखाया जाता है इसके साथ ही उम्मीदवार को फाइनेंशियल, आर्गेनाइजेशन मैनेजमेंट, टेक्नोलॉजी, ह्यूमन रिसोर्स जैसी स्किल्स सिखाई जाती है.

Nominal Executive: नॉमिनल एग्जीक्यूटिव वह व्यक्ति होता है जो कार्यकारी शाखा का प्रमुख होता है परन्तु इसके पास मेजर और महत्वपूर्ण निर्णय लेने की शक्ति नहीं होती है.

Sales Executive: किसी भी संस्था के प्रोडक्ट को बेचने के लिए एक व्यक्ति को रखा जाता है जिसे सेल्स मेन कहते है यही Sales Executive होता है. इसे कस्टमर से डील करना और प्रोडक्ट के बारे में पूरी जानकारी देना आना चाहिए. 

Executive Kais Bane

Executive कई तरह के होते है एवं Executive बनने के लिए अलग – अलग प्रक्रिया होती है

  • Executive बनने के लिए आपको सबसे पहले यह decide करना होगा की आपको किस field में जाना है उसका निर्णय करने के बाद ही आप एक अच्छे executive बन सकते है. 
  • Business Executive बनने के लिए उमीदवार का पड़ा लिखा होना आवश्यक है. इसके लिए आपको MBA में मास्टर की डिग्री करना होता है.
  • आपके पास व्यवसाय, लेखांकन, नेतृत्व करने की प्रतिभा होना चाहिए.
  • यदि आप सरकारी Executive बनना चाहते है तो आपको किसी सरकारी पद पर कार्यरत रहना होगा जिसके बाद आपको CM, PM या president की पोस्ट मिल सकती है.
  • Executive officer बनने के लिए आपको लिखित परीक्षा, मुख्य परीक्षा और interview देना होता है जिसे पास करके ही आप एक Executive officer बन सकते है. 
Executive Ke Liye Yogyta

Executive बनने के लिए निम्नलिखित योग्यताये होना चाहिए.

  • एक अच्छा Executive बनने के लिए आपके पास leadership skill होना चाहिए.
  • आपके पास लेखांकन और व्यवसाय प्रशासन के क्षेत्र में विशेष ज्ञान होना चाहिए.
  • सरकारी Executive बनने के लिए आपके पास लोकसभा, विधानसभा से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी होना चाहिए.
  • किसी भी संस्था में यदि वह Executive बनना चाहता है तो उसे उस संस्था और position की सम्पूर्ण जानकारी होना चाहिए.
  • आपकी communication skill अच्छी होनी चाहिए. 
  • लोगो को समझने और उनकी परेशानियों को हल करने की क्षमता होना चाहिए.
Executive Ke karya 

Executive के कार्य उनकी संस्था के उपर निर्भर रहते है यह निम्नलिखित है.

  • यह किसी भी संस्था में मेनेजर के रूप में कार्य करता है.
  • जिस विभाग में वह कार्यरत है उसके सभी कामो का संभालता है 
  • विभाग का कार्य संचालन का काम एक executive काही होता है.
  • संस्था के लोगो को समझाना क्या काम करना है कैसे और कब का काम उस संस्था के executive का ही होता है. 
  • यह किसी भी संस्था में संचालन मंडल के द्वारा निर्धारित नीतियों को प्रभावपूर्ण रूप से लागू करने का काम करता है.
Executive से सबंधित – FAQ 

Executive Ki Salary 

किसी भी Executive की सैलरी उसके विभाग के अनुसार होती है.

Executive age 

Executive की आयु भी उसकी position पर निर्भर करती है परन्तु सरकारी Executive की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 42 वर्ष होना चाहिए. 

अगर आपको हमारी यह Executive Kise Kahate Hain और Executive Kya Hai पोस्ट अच्छी लगी तो इसे शेयर करे एवं इससे जुड़े अन्य पोस्ट भी पढ़े. अगर आपके मन में कोई सवाल है, तो आप Comment करके पूछ सकते है.