Ex Servicemen कौन होता है – भूतपूर्व सैनिक Job

इस आर्टिकल में हम जानेंगे की एक्स सर्विसमैन कौन होता है, एक्स सर्विसमैन की जॉब क्या होती है, एक्स सर्विसमैन की भर्ती, एक्स सर्विसमैन की योजना आदि. एक्स सर्विसमैन या भूतपूर्व सैनिक से जुड़ी हुई सभी प्रकार की जानकारी आपको इस पोस्ट में मिल जाएगी.

Ex Servicemen कौन होता है – भूतपूर्व सैनिक Job

इस आर्टिकल में हम जानेंगे की एक्स सर्विसमैन कौन होता है, एक्स सर्विसमैन की जॉब क्या होती है, एक्स सर्विसमैन की भर्ती, एक्स सर्विसमैन की योजना आदि. एक्स सर्विसमैन या भूतपूर्व सैनिक से जुड़ी हुई सभी प्रकार की जानकारी आपको इस पोस्ट में मिल जाएगी.

Ex Servicemen Kon Hota Hai

एक्स सर्विसमैन एक रिटायर्ड आर्मी ऑफिसर होता है जो आर्मी से रिटायर हो जाते हैं उसे एक्स सर्विसमैन कहते हैं. रिटायर होने के बाद 35 वर्ष से 45 वर्ष की आयु में रिटायरमेंट होता है और उस वक्त उनको जॉब की आवश्यकता होती है.

तो सरकार आर्मी वालों को रिजल्ट के बाद एक्स सर्विसमैन के तहत वेलफेयर स्कीम चलाती हैं जिसके अंतर्गत रिटायर्ड व्यक्ति को जॉब के लिए परेशान ना होना पड़े और उन्हें आसानी से नौकरी मिल जाए ऐसे लोग जो आर्मी से रिटायर होते हैं और उनकी आर्मी की नौकरी पूरी हो जाती हैं.

तो उन्हें एक्स सर्विसमैन कहा जाता है. एक्स सर्विसमैन को सरकार बहुत सारी छुट देती है और सभी नौकरियों के लिए इन्हें आरक्षण दिया जाता है.

Ex Servicemen Job

एक्स सर्विसमैन के लिए जो पाना बहुत आसान होता है क्योंकि कोई भी व्यक्ति जब रिटायर्ड होता है तो सरकार के द्वारा कुछ स्कीम चलाई जाती हैं जिसके तहत एक्स सर्विसमैन को अन्य लोगों की अपेक्षा में जल्दी जॉब मिल जाती है.

और इनको जॉब में आरक्षण मिलता है इस वजह से इनको जॉब जल्दी मिल जाती हैं कुछ प्राइवेट सेक्टर में बड़ी-बड़ी पोस्ट पर एक्स सर्विसमैन को रखते हैं और आर्मी से रिटायर होने के बाद बैंक ,रेलवे, इंश्योरेंस, आदि सेक्टर में आर्मी से रिटायर होने के बाद नौकरी जाती है. 

भूतपूर्व सैनिक योजना

सरकार के द्वारा भूतपूर्व सैनिकों के लिए कुछ योजनाएं चलाई जाती हैं

जो नीचे दी गई हैं

  • भूतपूर्व सैनिक कोयला खदान
  • परिवहन योजना
  • उत्पादन स्तर योजना
  • राजीव गांधी ग्रामीण योजना
  • डेयरी दूध केंद्र
  • वृद्धा पेंशन योजना

एक्स सर्विसमैन को भारत सरकार के द्वारा पढ़ाई के लिए, पेंशन के लिए, राशन के लिए, विदेश यात्रा के लिए, बहुत सारी चीजों में सहायता दी जाती है.सरकार के द्वारा बहुत सारी योजनाएं चलाई जाती है.

Ex Servicemen Ki Vacancy

सरकार के द्वारा आर्मी से रिटायर हुए लोगों के लिए कुछ वैकेंसी निकाली जाती हैं. जिसमें केवल आर्मी वाले जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं. सरकार के द्वारा बैंक, रेलवे, जिला लेवल कार्यालय और शिक्षक और बड़े-बड़े सरकारी विभाग मैं मैनेजर पोस्ट पर रखा जाता है.

इसके अलावा भी प्राइवेट सेक्टर में बड़े-बड़े पदों पर मैनेजर, जनरल मैनेजर बड़ी – बड़ी कंपनी आर्मी से रिटायर्ड हुए लोगों को कंपनी में रखती हैं क्योंकि यह बहुत ईमानदार और प्रतिभाशाली होते हैं और काम कर पाते हैं और मेहनती होते हैं .

इसलिए प्राइवेट कंपनी अधिकतर आर्मी वालो के लिए अलग से वैकेंसी निकालती हैं और उन्हें अच्छी खासी सैलरी भी देती हैं.

Ex Servicemen Ke Liye Sarkari Naukri

भूतपूर्व सैनिकों के लिए सरकारी नौकरियां सरकार के द्वारा निकाली जाती है इसके लिए सरकार के द्वारा एक नोटिफिकेशन निकाला जाता है नौकरी से संबंधित सारी जानकारी और सारी योग्यताएं लिखी जाती हैं.

अगर आप उसके योग्य है तो आप जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं और आपको जॉब मिल जाएंगी. आर्मी में 40 साल के बाद रिटायर कर दिया जाता है ऐसे में आर्मी से रिटायर हुए लोगों को नौकरी की जरूरत होती है.

तो सरकार के द्वारा यह वैकेंसी केवल उन्हीं के लिए निकाली जाती है जो आर्मी से रिटायर हुए हैं ग्रैजुएट लेवल पर कुछ वैकेंसी निकाली जाती हैं जिन में ए ग्रेड की सरकारी नौकरी होती है.

जैसे लोक सेवा आयोग अफसर, बैंक में क्लर्क बनना, मैनेजर बनना, रेलवे में स्टेशन मास्ट , रेलवे में गुड्स गार्ड , पुलिस सब इंस्पेक्टर, रेलवे में जूनियर इंजीनियर आदि .
12वीं पास, ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, सभी के लिए सरकारी जॉब में आर्मी वालों को रिटायरमेंट के बाद आरक्षण मिलता है जिससे वह जल्दी से जल्दी सरकारी नौकरी पा सकें.

Ex Servicemen Pension

एक्स सर्विसमैन को आर्मी के द्वारा पेंशन के रूप में आधी सैलरी दी जाती हैं माना कि रिटायरमेंट के टाइम पर उसकी सैलरी 50,000 होगी. तो रिटायरमेंट के बाद पेंशन के रूप में ₹25000 से ₹30000 तक पेंशन मिलेगी.

ये एक पेंशन व्यक्ति को लाइफ जिन्दगी भर मिलती है फिर उसकी वाइफ को दी जाती है. पेंशन एक बहुत ही फायदेमंद चीज होती है जब तक इंसान  रहता है तब तब उस को पेंशन मिलती है.

भूतपूर्व सैनिक ऋण योजनाएं

भूतपूर्व सैनिकों के लिए सरकार के द्वारा कुछ ऋण योजनाएं चलाई जाती है जिनमें कुछ निम्न है
भूतपूर्व सैनिकों या विधवाओं के लिए स्वरोजगार योजना,राज्य वित्त निगम से लाभार्थी योजना,राष्ट्रीय कृषि एवं कृषि विकास बैंक से खाद सामग्री ,ग्रामोद्योग बोर्ड की सहायता मिल जाती है.

Ex Servicemen Ka Matlab

एक्स सर्विसमैन का मतलब होता है वह व्यक्ति जिसने नौसेना,वायु सेना ,आर्मी आदि की 15 से 20 साल नौकरी की उसके बाद 35 से 40 साल की उम्र में उसे रिटायर कर दिया जाता है उसे ही एक्स सर्विसमैन कहते हैं.

भूतपूर्व सैनिक आरक्षण

भारत सरकार के द्वारा भूतपूर्व सैनिकों को आरक्षण दिया जाता है  यह आरक्षण नौकरी के लिए, सभी प्रकार की शासकीय योजनाओं , जमीन, पढ़ाई, पेंशन बहुत सारी चीजों में अन्य लोगों की अपेक्षा में भूतपूर्व सैनिकों को ज्यादा आरक्षण मिलता है.
रेलवे में रिजर्वेशन के लिए भी भूतपूर्व सैनिकों को आरक्षण मिलता है सरकारी नौकरी में उनके बच्चों को भी आरक्षण मिलता है.

भूतपूर्व सैनिकों के लिए भर्ती

भूतपूर्व सैनिकों को सरकार के द्वारा रिटायरमेंट होने के बाद इनके लिए अलग से भर्ती निकाली जाती है जिसमें टीचर, बैंक, लोक सेवा आयोग, रेलवे बड़े-बड़े विभाग सरकार के द्वारा आर्मी से रिटायर्ड हुए लोगों को सरकारी नौकरी दी जाती है और इसके लिए योग्यता भी ज्यादा नहीं चाहिए होती है.