Entrepreneur किसे कहते है – Entrepreneur कौन होता है

आज आप इस पोस्ट में जानेंगे की Entrepreneur Kya Hota Hai और Entrepreneur Kya Hai, Entrepreneur किसे कहते है, Entrepreneur कैसे बने, Entrepreneur की Qualities, Entrepreneur के लिए Qualifications एवं यदि आप Entrepreneur बनना चाहते है तो उससे सबंधित सम्पूर्ण जानकारी आप इस पोस्ट में पढ़ सकते है.

Entrepreneur किसे कहते है – Entrepreneur कौन होता है

Entrepreneur Kya Hota Hai

Entrepreneur एक एसे व्यक्ति को कहते है जो अपना खुद का कारोबार शुरू करता है. वह वयकति जो पूरा करोबार अपने दम पर खड़ा करता है एवं उसे चलाने का सहस रखता है. जिसमे कुछ कर दिखाने की हिम्मत होते है.

Entrepreneur Kya Hai

Entrepreneur उद्यमी होता है. यानि की वह व्यक्ति जो उद्योग को शुरू कर उसकी स्तापना करता है. वह उद्योग बड़ा या छोटा भी हो सकता है. उद्योग या करोबार  को शुरू करने वाला enterprenure होता है

यह अपने संस्थान या कार्यालय को बनता है एवं उसमे अन्य लोगो को रोजगार भी देता है. इसे हम आम भाषा मे business man भी कह सकते है. यह किसी के अधीन काम नही करता बल्कि पूरी संस्थान को बनता है एवं संस्थान के सभी कर्मचारी एसके अधीन काम करते है.

Entrepreneur Kise Kahate Hain

Entrepreneur business man होता है. यह वह व्यक्ति होता है जिसक पास अपना स्वयं का कारोबार शुरू करने का विचार होता है एवं उस विचार पर परिश्रम करके जो पुरे संस्थान या करोबार को जमता है. यह नुकसान या किसी अन्य तकलीफों को न देखते हुए अपने कारोबार को उच्यियो तक ले जाने का होसला रखता है.

यह अपने साथ साथ अन्य लोगो को भी रोजगार देता है. यह जादातर काम खुद ही करता है एवं पुरे संस्थान को ठीक तरीके से चलाने या उस संस्थान के सभी काम ठीक तरीके से हो रहे है या नही उसकी खबर भी रखता है.

यह सही कराम्चारियो को निर्देश देता है की काम कैसे करना है किस तरीके से करना है और उस काम की समय सीमा क्या रहेग. यह किसी के भी अधीन रहकर काम नही करता.  कारोबार बड़ा या छोटा हो सकता है. कभी कभी दो या दो से जादा entrepreneur साथ मिल कर भी कुछ काम करते है जिसे हम पार्टनरशिप भी कहते है.

Entrepreneur Kaise Bane

Entrepreneur के लिए किसी विशेष qualification की जरूरत तो नहीं होती परन्तु किसी भी business को शुरु करने के लिए आपके पास knowledge होना जरुरी होता है बीना knowledge के आप कुछ भी नहीं कर सकते है.

Enterpreneur बनने के लिए आपके लिए कोई न कोई आइडिया होना जरुरी है उसमे Risk लेने की क्षमता होना चाहिए. सबसे पहले आपको एक अच्छा लीडर बनना होता है क्योकि यदि आप कोई कंपनी खोलना चाहते है तो आपमें एक अच्छी लीडरशिप स्किल होनी चाहिय.

यदि आपमें लीडरशिप स्किल है तो आप अपने कर्मचारियों से अच्छी तरीके से काम करा सकते है और कामयाब हो सकते है किसी भी Enterpreneur में परेशानी को समझने और उसके employee को हो रही परेशानी को सोल्व करने की क्षमता एक अच्छे लीडर में होता है जो आगे चलकर एक successful व्यक्ति बन जाता है.

Enterpreneur को अपने idea पर भरोसा होना चाहिए यदि आप बहुत अच्छी तरीके से कोई भी काम शुरु करने से पहले आप पहले उसके बारे में अच्छी तरीके से जानकारी होना चाहिए. 

किसी भी business को खोलने के लिए प्रॉपर प्लान की तैयारी करना बहुत जरुरी है जिस फील्ड में वह अपना business खोलना चाहता है तो उससे सबंधित उसे पूरी जानकारी होना चाहिए.

आपको अपने लक्ष्य को सेट करना होगा जैसे मुझे 5 साल या 10 साल में कहा पर जाना है उसको पूरी प्लानिंग बनानी होती है कैसे, क्या करना है. 

Entrepreneur Qualities

Enterpreneur बनने के निम्नलिखि qualities होने चाहिए

  • एक Enterpreneur का सबसे पहला गुण risk लेना है.
  • आपमें self – confidence होना चाहिए किसी भी काम को करने के लिए आपमें डर नहीं होना चाहिये.
  • आपमें किसी भी समस्या का सामना करने का साहस होना चाहिए.
  • communication skills अच्छी होनी चाहिए.
  • cooperative nature होना चाहिए.
  • Entrepreneur में एक creative idea होना चाहिए जिसमे vision और इनोवेशन वाली स्किल होना चाहिए.
  • इसमें problem solving skill होना चाहिए यदि business में कोई भी समस्या आती है तो उसे solve या हल करने की क्षमता होना चाहिए.
  • धेर्य और सिखने की जिज्ञासा होना चाहिए.
  • Entrepreneur को नइ – नइ टेक्नोलोजी के साथ जुड़े रहना चाहिए और उसे अपने उपर पूरा भरोसा होना चाहिए 
Entrepreneur Qualifications

Entrepenure बन्ने के लिए आपको कोई विशेष Qualification की आवश्यकता नहीं होती है बस आपको उस विषय का पूरा नॉलेज होना चाहिए आप किसी भी उम्र मे अपना कारोबार सुरु क्र सकते है. परन्तु अगर आपके पास उस विषय मे बचोलोरेस की डिग्री है तो आपका काम और भी आसन हो सकता है.

Entrepreneur से सबंधित – FAQ 

Entrepreneur Ke Name 

भारत में कई Entrepreneur है जिनमे कुछ का नाम Anand Mahindra(Mahindra and Mahindra), Anil Agarwal(Vedanta Resources), Aroon Purie(Living Media) etc. 

अगर आपको हमारी यह Entrepreneur Kya Hota Hai और Entrepreneur Kya Hai, Entrepreneur पोस्ट अच्छी लगी तो इसे शेयर करे एवं इससे जुड़े अन्य पोस्ट भी पढ़े. अगर आपके मन में कोई सवाल है, तो आप Comment करके पूछ सकते है.