ED क्या है, ईडी Officer कैसे बने, Qualification, कार्य, अधिकार

| | 4 Minutes Read

क्या आप भी ED से जुड़ी जानकारी ढूंढ रहे हैं? अगर हाँ तो आप सही जगह हैं. आज मैं आपको बताऊंगा ED Kya Hai और ED Officer Kaise Bane.

इसके साथ ही में आपको ED से जुड़े और भी सवालों के जवाब दूंगा जैसे कि: ED के अधिकार, ED की योग्यता, ED का कार्यकाल, ED की Age इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में बताऊंगा.

ED Kya Hai

ED भारतीय सरकार की एक विशेष वित्तीय जांच एजेंसी है. इसका मुख्यालय नई दिल्ली में है, इसके पांच क्षेत्रीय कार्यालय मुंबई, चेन्नई, चंडीगढ़, दिल्ली और कोलकाता में हैं. Enforcement Directorate भारत में आर्थिक मामलों को ठीक करने के लिए आर्थिक कानूनों को लागू करता है. इसे खुफिया एजेंसी भी कहते हैं.

यह Indian Police Service, Indian Administrative Service, Indian Corporate Law Service, Indian Revenue Service अधिकारियों इत्यादि के साथ मिलकर Enforcement Directorate बनता है. इसके प्रमुख संयुक्त निदेशक चंडीगढ़, चेन्नई, कोची, दिल्ली, पंजी, गुवाहाटी, हैदराबाद, जयपुर, जलंधर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, पटना और बेंगलुरु में है.

ED Officer Kaise Bane

ED Officer बनने के लिए आपको इसके संबंधित क्षेत्र में Bachelor की degree प्राप्त करनी होगी. जैसे कि Law, Finance, Economics इत्यादि. इसके बाद ED अधिकारियों की भर्ती Joint Public Service Commission (UPSC) द्वारा की जाती है. इसमें IRS की भर्ती के लिए आयोजित किए जाने वाले परीक्षा का उपयोग किया जाता है.

UPSC की तैयारी करें, विशेषकर IRS की परीक्षा के लिए. Finance, Law इत्यादि से संबंधित क्षेत्रों में विशेषज्ञता रखना आपके लिए लाभदायक होता है. आप शिक्षा से पहले नौकरी के अनुभव में इनका ध्यान में रखें. वह ED अधिकारियों के कार्यों के संबंधित होता है.

अगर आप लिखित परीक्षा में सफलता प्राप्त करते हैं, तो आपको Interview के लिए बुलाया जाता है. एक बार सफलता पूर्वक साक्षात्कार पास करने के बाद, आपको सेवा की आवश्यकताओं के अनुसार प्रशिक्षण करना होगा. प्रशिक्षण सफलता पूर्वक पूरा करने के बाद, आप ED अधिकारी के पद पर नियुक्त कर लिया जाता है.

ED Ke Liye Qualification

  • ED बनने के लिए आपको भारत का नागरिक होना अनिवार्य है 
  • प्रवर्तन निदेशालय बनने के लिए व्यक्ति को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन करना होगा.
  • उम्मीदवार को CID, Indian Revenue Service, Indian Police Service, Indian Administrative Service, Indian Corporate Law Service इत्यादि में से किसी एक पद पर कार्यरत रहना होगा.
  • व्यक्ति आयु 20 वर्ष से 27 वर्ष की बीच होना चाहिए.
  • OBC, SC/ST वर्ग के लोगों के लिए उनकी आयु में कुछ वर्ष की छूट दी गई है. उनकी आयु सीमा 20 वर्ष से 32 वर्ष के बीच होना चाहिए.
  • उम्मीदवार के अन्दर थोड़ी चालाकी और लोगों को परखने की प्रतिभा भी होना चाहिए.
  • उम्मीदवार का IQ लेवल अच्छा होना चाहिए.

ED Ke Karya

1. ED किसी एक Particular क्षेत्र के लिए काम करता है. 

2. यह विदेश में भेजी जाने वाली विदेशी मुद्रा की जाँच करता है. अवैध मुद्रा से संबंधित कार्यों पर विशेष ध्यान देता है और उनकी जाँच करता है.

3. यह बड़े-बड़े उद्योगपतियों के साथ लेन देन की संपत्ति की जाँच करता है, उनके बारे में पता लगाता है व अवैध धन को जब्त करता है.

4. यदि कोई व्यापारी आयात मूल्य को कम और निर्यात मूल्य को ज्यादा बनाकर धोखा-धड़ी करता है तो यह उनके खिलाफ सख्त कार्यवाही करता है और तुरंत जांच करता है.

5. यदि कोई भी व्यक्ति विदेश से कोई भी संपत्ति खरीदती है तो ED उसके खिलाफ सख्त कार्यवाही करती है.

6. ED किसी भी व्यक्ति के लेनदेन की संपत्ति की जाँच करता है ED के द्वारा उस व्यक्ति के खिलाफ Inquiry की जाती है.

7. यदि कोई भी व्यक्ति आवेश संपत्ति के साथ पकड़ा जाता है तो ED उसकी अवैध संपत्ति को जब्त करती है और उसके खिलाफ कार्रवाई करती है. 

ED Kon Hota Hai

प्रवर्तन निदेशालय भारत की एक विशेष वित्तीय जांच एजेंसी होती है, जो की भारत सरकार के वित्त मंत्रालय के राजस्व विभाग के अधीन कार्य करती है. ED भारत में आर्थिक कानूनों को भी लागू करती है. यह एक तरह की खुफिया एजेंसी होती है जो सरकार वित्तीय कानून की जिम्मेदारी उनपर सौंपती है.

ED देश में पूरी तरह से कानूनी कार्रवाई और नियमों का पालन किया जाए यह इस बात का ध्यान भी रखता है. भारत में किसी तरह की धोखाधड़ी न हो और गलत काम करने वाले लोगों पर उचित कार्रवाई की जाए इसे भी नियंत्रित रखता है,

Enforcement Directorate Kya Hai

प्रवर्तन निदेशालय एक ख़ुफ़िया एजेंसी है 

ED Ki Sthapana Kab Hui

ED की स्थापना 1 May 1956 को हुई थी.

प्रवर्तन निदेशालय का मुख्यालय कहाँ है

प्रवर्तन निदेशालय का मुख्यालय New Delhi में है.  

ED Ka Full Form

ED का Full Form Enforcement Directorate या Director General of Enforcement होता है.

प्रवर्तन निदेशालय का मुख्यालय कहाँ है

प्रवर्तन निदेशालय का मुख्यालय नई दिल्ली में है. 

Enforcement Directorate Ke Adhikar

प्रवर्तन निदेशालय को छापा मारने का काम, अवैध संपत्ति को जब्त करने का काम, आयात-निर्यात की गई अवैध विदेशी संपत्ति के खिलाफ कार्रवाई करना और उन्हें जब्त करने का अधिकार होता है.

आशा करते हैं आपको ED Kya Hota Hai और ED Kon Hota Hai पोस्ट अच्छी लगी होगी. 

अगर अच्छी लगी तो इस पोस्ट को Share करें और अगर कोई Question पूछना हो तो नीचे Comment करके पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Rohit है. मैं SarkariPot.com का Writer हूँ. मुझे हिंदी में सरकारी Jobs के बारे में लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सरकारी विभाग में उपलब्ध Jobs की जानकारी पहुंचाना चाहता हूँ.मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें.मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाता रहूँगा.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *