DSP कौन होता है – डीएसपी कैसे बने – Dsp कैसे बने पूरी जानकारी

इस आर्टिकल में हम पढ़ेंगे की डीएसपी क्या होता है, डीएसपी कैसे बने, डीएसपी के कार्य क्या होते हैं ,डीएसपी का फुल फॉर्म क्या होता है, आदि डीएसपी से जुडी हुई सारी जानकारी आपको  इस पोस्ट में विस्तार से मिलेगी.

DSP कौन होता है – डीएसपी कैसे बने

Dsp Kon Hota Hai

DSP  का फुल फॉर्म Deputy Superintendent Of Police होता है. DSP पुलिस का सबसे बड़ा अधिकारी होता है. पुलिस विभाग के अधिकारी के रूप में काम करता है.

डीएसपी का पद बहुत ही जिम्मेदारी भरा होता है और समाज में डीएसपी को बहुत सम्मान मिलता है. डीएसपी की सैलरी एक अच्छे लेवल पर प्रदान की जाती है डीएसपी  एक अधिकारी होता है.

पुलिस डिपार्टमेंट में डीएसपी एक अधिकारी होता है. इसे बहुत सारे अधिकार होते हैं डीएसपी बनने के लिए  UPSC के द्वारा कराए जाने वाली परीक्षा को पास करना होता है.

डीएसपी कैसे बने

डीएसपी बनने के लिए निम्न योग्यताये चाहिए होती हैं.

जो नीचे दी गई है

उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री प्राप्त करना अनिवार्य है. अगर आप ग्रेजुएट नहीं है तो आप इस परीक्षा में नहीं बैठ पाएंगे और ना ही परीक्षा दे पाएंगे. इसलिए आपका ग्रेजुएट होना जरूरी होता है. DSP बनने के लिए लोक सेवा आयोग के द्वारा परीक्षा करवाई जाती है वह आपको देना पड़ेगी.

यह 3 भागो में करवाई जाती है

  • प्रारंभिक परीक्षा
  • मुख्य परीक्षा
  • इंटरव्यू

प्रारंभिक परीक्षा में जनरल स्टडीज से संबंधित क्वेश्चन ( Question ) पूछे जाते हैं. जो 300 अंकों का होता है अगर आप यह परीक्षा पास कर लेते हैं. तो आपको मुख्य परीक्षा में पेपर देने मिलेगा.

मुख्य परीक्षा में 300 -300 अंक के पेपर होते हैं. जिसको आप को पास करना अनिवार्य होता है अगर आप मुख्य परीक्षा पास कर लेते हैं तो आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा.

जिसमें आपकी मानसिक स्तर की जांच की जाएगी और अगर आप सफलतापूर्वक इंटरव्यू पास कर लेते हैं तो आपको डीएसपी के पद पर नियुक्त कर दिया जाएगा.

डीएसपी के लिए  योग्यता 

डीएसपी के लिए निम्न योग्यताएं चाहिए होती हैं

  • उम्मीदवार भारत का नागरिक होना चाहिए
  • उसकी आयु 21 वर्ष से 32 वर्ष तक होना चाहिए
  • पुरुष उम्मीदवार की हाइट 168 सेंटीमीटर होना चाहिए
  • सीना की 84 सेंटीमीटर चौडाई चाहिए होती है
  • महिला उम्मीदवार की हाइट 155 सेंटीमीटर होना चाहिए
  • उम्मीदवार को स्नातक की डिग्री लेना बहुत ही आवश्यक होता है

तब जाकर आप डीएसपी के लिए अप्लाई कर पाएंगे. इसके बाद आपको यूपीएससी के द्वारा होने वाला एग्जाम देना पड़ता है और उसमें पास होना जरूरी होता है तभी आप को डीएसपी के पद पर नौकरी मिल पायेगी.

Dsp Ke Karya

डीएसपी के बहुत सारे काम होते हैं डीएसपी के अंतर्गत 4-5 थाने आते हैं और यह उन सभी थानों का संचालन और सारे कार्य करता है. डीएसपी को जिले में सुरक्षा बनाये रखना होता है.
ट्राफिक और ड्रग माफिया से जिला को बचाना पड़ता है आदि कार्य करने होते हैं.

डीएसपी राज्य के पुलिस अधिकारियों को निर्देश देने का काम करता है क्योंकि डीएसपी राज्य का पुलिस का प्रतिनिधि होता है यह जिले में होने वाले सारे गुनाहों को रोकता है और उनको कड़ी से कड़ी सजा देता है.

Dsp Kaise Bane Puri Jankari

डीएसपी बनने के लिए आपको किसी भी सब्जेक्ट में स्नातक की डिग्री लेना होगी.
इसके बाद आपकी उम्र 21 वर्ष से कम नहीं होना चाहिए और 30 वर्ष से ज्यादा नहीं होना चाहिए और आप की लंबाई 165 सेंटीमीटर से कम नहीं होना चाहिए.

इसके बाद आपको यूपीएससी के द्वारा या पीएससी के द्वारा एग्जाम होता है जिसमें आपको डीएसपी के लिए अप्लाई करना पड़ेगा इसके बाद दो चरणों में पेपर होगा.

  • प्रारंभिक परीक्षा
  • मुख्य परीक्षा

अगर आप दोनों परीक्षा पास कर लेते हैं. तो आपको लोक सेवा आयोग के बोर्ड के द्वारा इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा और अगर आप इंटरव्यू पास कर लेते हैं. तो उसके बाद फिजिकल टेस्ट होगा.

जिसमें लंबाई, सीना की चौड़ाई और दौड़ होगी. जिसे आपको पास करना रहेगा अगर आप पास कर लेते हैं. तो इसके बाद बोर्ड के द्वारा मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी.अगर आपका नाम मेरिट लिस्ट में होगा तो आपको जॉब मिल जाएगी.

Dsp Ka Full Form Kya Hai

डीएसपी का फुल फॉर्म Deputy Superintendent Of Police होता है जिसे हिंदी में उप पुलिस अधीक्षक कहते हैं यह पुलिस सेवा से जुड़ा होता है.

Dsp Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain

डीएसपी को हिंदी में उप पुलिस अधीक्षक कहते है.

DSP का वेतन कितना होता है

डीएसपी की सैलरी लगभाग 30000 से 35000 बेसिक होती है.इसके अलावा सरकार द्वारा अन्य भत्ते भी दिए जाते है. तो इससे 1 lacs तक सैलरी पहुच जाती है .

Dsp Ko Milne Wali Suvidha

डीएसपी को सरकार से रहने के लिए आवास मिलता है और आवास के लिए सिक्योरिटी गार्ड की मिलते हैं.घर के लिए चपरासी , ड्राइवर, माली, खाना बनाने वाला, गाड़ी आदि सुविधाएं मिलती हैं.