Delhi Police कैसे बने, दिल्ली पुलिस कि तैयारी कैसे करें, योग्यता, Age

| | 6 Minutes Read

दिल्ली पुलिस बनने के लिए आपको लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट और मेडिकल टेस्ट आदि से गुजरना होगा. इसके साथ ही आपकी आयु एवं योग्यता के अनुसार ही जॉब में चयन होगा.

Highlights:

  • आपके पास कक्षा 12वी और ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए
  • इसमें लिखित परीक्षा के साथ फिजिकल टेस्ट और मेडिकल टेस्ट भी होते है.
  • पेपर 100 अंको का होते है, जिसमे GK, Reasoning, Maths आदि के प्रिश्न होते है.

क्या आप भी Delhi Police बनने से जुड़ी जानकारी ढूंढ रहे हैं? अगर हाँ तो आप सही जगह हैं. आज मैं आपको इस Article की मदद से बताऊंगा Delhi Police Kaise Bane और Delhi Police Ki Taiyari Kaise Karen.

इसके साथ ही मैं आपको Delhi Police से जुड़े और भी सवालों के जवाब दूंगा जैसे कि Delhi Police का Paper कैसे होता है, Delhi Police के लिए योग्यता, Books, Age Limit इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में बताऊंगा.

Delhi Police Kaise Bane

1. दिल्ली पुलिस बन्ने के लिए आपको कम से कम कक्षा 12th (35%) से पास करना होगा.

2. आप कक्षा 12वी किसी भी विषय से कर सकते है, जहाँ उच्च पदों के लिए आपको ग्रेजुएशन की डिग्री भी करनी चाहिए.

3. दिल्ली पुलिस में कांस्टेबल से लेकर हवालदार आदि की भर्ती निकलती रहती है. जिसके लिए आपको लिखित परीक्षा और फिजिकल टेस्ट भी देना होगा.

4. दिल्ली पुलिस के लिए, ली जाने वाली परीक्षा 100 अंको की होती है. जिसमे कक्षा 10वी से लेकर 12वी कक्षा में पढाये जाने वाले सब्जेक्ट और GK, Reasoning आदि के प्रिश्न पूछे जाते है.

5. लिखित परीक्षा के बाद आपका फिजिकल टेस्ट होगा, जिसमे आपको 100 से 500 मीटर की Running और कुछ Task पुरे करने होंगे.

6. फिजिकल टेस्ट के बाद आपको मेडिकल टेस्ट देना होगा जिसमे आपके स्वास्थ्य की जाँच की जायगी. जैसे Eyes, Ears, Kidney, Liver, Heart आदि शामिल है.

7. आपके सभी टेस्ट पुरे होने के बाद आपको ट्रेनिंग के लिए भेज दिया जायेगा, जिसके पश्चात आपको आपके पद पर जोइनिंग मिलेगी.

Delhi Police Ki Taiyari Kaise Karen

दिल्ली पुलिस की तैयारी के लिए आपको खुद के Notes बनाने होंगे, साथ ही पढाई का एक निश्चित Time Table बनाना होगा. आपको रोज 5 से 6 घंटे Reading करनी पड़ेगी. आप दिल्ली पुलिस के पुराने 3 से 6 पेपर Solve करके देखे और इसके साथ ही Mock Test भी दे. जिससे आपको अपनी तैयारी के बारे में पता चलते रहेगा की आपकी तैयारी किसी चल रही है.

इस बात का ध्यान दे की आप किस भी सब्जेक्ट में कमजोर है उस की तो तैयारी करे ही, साथ ही अपनी फिजिकल फिटनेस पर भी ध्यान दे. क्योंकी कई बार विद्यार्थियों का पेपर तो क्लियर हो जाता है. लेकिन उनका फिजिकल टेस्ट नहीं निकलता. इसलिए आप रनिंग की और फिजिकल फिटनेस की Practice करे. जिसके लिए आप Cardio Training और Gym भी कर सकते है.

Delhi Police Ka Paper Kaisa Hota Hai

दिल्ली पुलिस का पेपर 100 अकों का होता है, पेपर में एक प्रश्न एक नंबर का होता है. इस परीक्षा को देने के लिए 1:30 घंटे का समय मिलता है. जहाँ आपसे Exam में Multiple Choice के Questions पूछे जाते है. जिनमे आपको किसी एक सही उत्तर का नंबर OMR Sheet में Fill करना होता है.

इस पपेर में कक्षा 10वी से लेकर 12वी कक्षा के प्रिश्न पूछे जाते है, इसमें Reasoning के 25 Questions, General Knowledge के 50 Questions, Quantitative Aptitude के 15 Questions और Computer Awareness के 10 Questions पूछे जाते है.

Delhi Police Ke Liye Yogyata

1. दिल्ली पुलिस बन्ने के लिए आपका कक्षा 10वी और 12वी पास होना अनिवार्य है.

2. आवेदक की उम्र 18 से 25 वर्ष की होनी चाहिए.

3. पुरुष आवेदक के पास 2 wheeler ड्राइविंग लाइसेंस होना चाहिए

Delhi Police Ki Taiyari Ke Liye Best Book
  • Delhi Police Constable Recruitment Exam – Arihant Experts
  • Delhi Police Constable Bharti Pariksha – Upkar Publication
  • Delhi Police Constable Guide – Ramesh Publishing House
  • Delhi Police Constable Exam Guide – RPH Editorial Board
Delhi Police Me Kitne Number Chahiye
श्रेणीकट ऑफ (पुरुष के लिए)कट ऑफ (महिला के लिए)
General 74-7868-72
OBC69-7360-63
SC60-6352-57
ST56-5950-53
Delhi Police Me Height Kitni Chahiye

दिल्ली पुलिस में हाइट 157 से 170 सेंटीमीटर मांगी जाती है. यहाँ पुरुष उम्मीदवार की हाइट 170 CM तथा महिला उम्मीदवारों की हाइट 157 CM होनी चाहिए.

Delhi Police Female Age Limit

दिल्ली पुलिस में महिला उम्मीदवार की उम्र 18 से 21 वर्ष होनी चाहिए. इसमें OBC वर्ग की महिला को 3 साल की छूट मिलती है. साथ ही Age limit 28 साल तक जाती है.

इस Article में मैंने आपको Delhi Police में आने वाले प्रश्न, परीक्षा की विधि इत्यादि के बारे Bold करके बताया है. इसलिए इस Article को ध्यान से पढ़ें, इससे आप जल्द से जल्द Delhi Police की परीक्षा को Qualify कर सकते हैं.

Advice By: Rohit Tiwari

आशा करते हैं आपको Delhi Police Kaise Bane और Delhi Police Ki Taiyari Kaise Karen पोस्ट अच्छी लगी होगी. 

अगर अच्छी लगी तो इस पोस्ट को Share करें और अगर कोई Question पूछना हो तो नीचे Comment करके पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Rohit है. मैं SarkariPot.com का Writer हूँ. मुझे हिंदी में सरकारी Jobs के बारे में लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सरकारी विभाग में उपलब्ध Jobs की जानकारी पहुंचाना चाहता हूँ.मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें.मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाता रहूँगा.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *