Daroga क्या होता है, दरोगा की तैयारी कैसे करें, योग्यता, Syllabus

| | 5 Minutes Read

क्या आप भी Daroga से जुड़ी जानकारी ढूंढ रहे हैं? अगर हाँ तो आप सही जगह हैं. आज मैं आपको बताऊंगा Daroga Kya Hota Hai और Daroga Ki Taiyari Kaise Kare.

इसके साथ ही मैं आपको Daroga से जुड़े और भी सवालों के जवाब दूंगा जैसे कि: Daroga की योग्यता, Daroga की भर्ती, Daroga की Salary, Daroga का Exam इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में बताऊंगा.

Daroga Kya Hota Hai

दरोगा को Sub-Inspector या पुलिस उप निरीक्षक भी कहते हैं. दरोगा के अंडर में पुलिस स्टेशन होता है. पुलिस स्टेशन में होने वाले सारे कार्य दरोगा की देख-रेख में होते हैं. दरोगा की परीक्षा के लिए आपको ग्रेजुएशन में पास होना अनिवार्य है. इस जॉब को महिला और पुरुष दोनों कर सकते हैं.

Daroga Ki Taiyari Kaise Kare

दरोगा बनने के लिए सबसे पहले आवश्यक जानकारी और Study Material का चयन करना जरूरी है. दरोगा की परीक्षा में सामान्य ज्ञान, सामाजिक विज्ञान और मानव अधिकार से संबंधित सवाल पूछे जाते हैं, इसलिए आपको इन विषयों को अच्छे से तैयार करना चाहिए. अच्छी तैयारी के लिए नियमित रूप से Study करना अत्यंत महत्वपूर्ण है.

हर विषय के लिए निर्धारित समय निकालें ताकि समग्र ज्ञान में सुधार हो. Mock Tests देना भी आवश्यक है ताकि आप अपनी तैयारी का स्तर जान सके. इससे आप अपनी कमजोरियों को पहचान सकते हैं और उन पर विशेष ध्यान दे सकते हैं. Mock Tests के माध्यम से आत्म-मूल्यांकन करें.

ज्यादा से ज्यादा Practice Satyagrahi है. Review के दौरान स्थितियों को ध्यान से समझें. सवालों को हल करने का सही तरीका सीखें और Practice करें. दरोगा की तैयारी में Physical Fitness महत्वपूर्ण है. Running, Pullups और Long Jumps की अच्छी तैयारी के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें.

Daroga Ke Liye Yogyata

  • दरोगा भर्ती के लिए आपको किसी भी Subject से Graduation होना चाहिए.
  • दरोगा के लिए आपकी उम्र 21 से 28 साल तक होनी चाहिए.
  • दरोगा के लिए हाइट 168cm और सीना 79cm होना चाहिए.
  • महिलाओं के लिए हाइट 152 Cm होती है.

Daroga Ki Taiyari Ke Liye Book

दरोगा प्रारंभिक एवं मुख्य परीक्षा 2023
दरोगा प्रारंभिक परीक्षा 2019: सफलता के लिए 40 प्रैक्टिस सेट
General Knowledge 2022
किरण Target BPSSC, Mains Exam Practice Work Book

Daroga Kaise Ban Sakte Hain

  • लिखित परीक्षा
  • फिजिकल परीक्षा

Written Exam: इसमें आपको 1 दिन निश्चित करके बताया जाता है कि आपका एग्जाम कब है. आप उस एग्जाम को Attend करके अपना Best Performance दे सकते हैं. परीक्षा को पास करने के बाद आपको, फिजिकल टेस्ट देना होता है.

Physical Test: इसमें आपके सभी Documents की जांच की जाती है. फिर आपको 5 किलोमीटर की दौड़ दी जाती है जिसे आपको 25 मिनट के अंदर पूरा करना होता है. यह दौड़ का समय मुख्य राज्यों में अलग-अलग होता है.

दौड़ पूरी करने के बाद, आपकी लंबाई और Chest की जांच की जाती है. फिर लिखित और फिजिकल टेस्ट में प्राप्त अंकों के आधार पर एक Merit List बनाई जाती है.

अगर आपका नाम Merit List में आता है तो आपको Training में भेजा जाता है. ट्रेनिंग का समय 6 महीने से 1 साल का होता है. ट्रेनिंग कंप्लीट करने के बाद आप दरोगा बन जाते हैं.

Daroga Ka Syllabus

  • General Knowledge
  • General Science
  • General Science
  • General Science
Daroga Ko English Mein Kya Kahate Hain

Inspector या Sub Inspector कहा जाता है.

Daroga Ke Kitne Star Hote Hain

दरोगा की वर्दी पर दो स्टार होते हैं.

Daroga Ki Salary

दरोगा की 1 महीने की सैलरी लगभग 40,000 से ₹50,000 होती है

Daroga Ke Liye Height

दरोगा के लिए पुरुषों कि हाइट 168 सेमी, चेस्ट 79 cm और फूलने के बाद 84 cm होना चाहिए.

Daroga Age Limit

दरोगा के लिए आयु सीमा 20-37 है.

Daroga Banne Ke Liye Konsa Subject Lena Chahiye

दरोगा बनने के लिए आपको Arts Subject से पढ़ाई करना चाहिए.

आशा करते हैं आपको Daroga Kya Hota Hai और Daroga Ki Taiyari Kaise Kare पोस्ट अच्छी लगी होगी. 

अगर अच्छी लगी तो इस पोस्ट को Share करें और अगर कोई Question पूछना हो तो नीचे Comment करके पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Maya है. मैं SarkariPot.com की Writer हूँ. मुझे हिंदी में सरकारी Exams के बारे में लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सरकारी Exams की तैयारी से जुड़ी जानकारी पहुंचाना चाहती हूँ.मेरी आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें.मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाती रहूँगी.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *