CTET Clear करने के बाद क्या करे – CTET पास करने के फायदे

आज हम इस पोस्ट में जानेंगे की CTET Clear Karne Ke Baad Kya Kare और CTET पास करने के फायदे इसके साथ ही जानेंगे की इसमें आपको पास होने के लिये कितने लेवल के TEST देने होते है.

अगर आपको CTET करना है तो इसके लिए आपको क्या Percentage चाहीए और इसके साथ ही आपके पास क्या Qualification होनी चाहिए. आज हम इन सब के बारे में इस पोस्ट में पढ़ कर जानेंगे.

CTET क्या है – CTET Clear करने के बाद क्या करे
CTET Kya Hai

अगर आप टीचर बनने की तैयारी कर रहे हो तो अपने इस परीक्षा का नाम जरूर सुना होगा अगर आप इस परीक्षा के बारे में नहीं जानते तो आप इस पोस्ट को पढ़ के जान सकते हो की CTET Exam क्या है,

CTET एक National लेवल पर कराया जाने बाला Exam है जिसे CBSE आयोजीत कराता है अगर आप मिडिल स्कूल या फिर प्राइमरी या सरकारी स्कूल में टीचर बनना चाहते है तो आपको CTET Exam जरूर देना चाहिए.

CTET Exam  साल में 2 बार कराया जाता है इस Exam को कराने की शुरुआत सन 2011 में हुई थी  इस Exam को Hindi और English भाषा के साथ 20 और अन्य भारतीय भाषाओं में भी आयोजीत कराया जाता है.

CTET Clear Karne Ke Baad Kya Kare

अगर आप CTET Clear कर चुके हो औरआप यह सोच रहे हैं की CTET Clear करने के बाद क्या कर सकते है तो हम आपको बतादें  की CTET क्लियर करने के बाद आपके लिये कई सारी  Job Opportunity ओपन हो जाती है.

आप चाहें तो केंद्र सरकार द्वारा चलाये जा रहे  स्कूलो मे शिक्षक की Job कर सकते हो और प्राइवेट स्कूल में भी Job कर सकते हैं.

CTET Ke Liye Kya Yogyata Chahiye

CTET करने के लिये आपका ग्रेजुएशन होना जरूरी है और 2- बर्षीय Diploma in Elementary Education.

कम से कम 50% अंको के साथ ग्रेजुएशन होना चाहीये तथा आपको  1-बर्षीय ( B.Ed. ) बैचलर ऑफ़ एजुकेशन  भी करनी होगी.

CTET पास करने के फायदे

अगर आप CTET exam पास कर लेते हो तो आपको कई सारे job option मिल जाते है.

इस course को करने के बाद आप सरकार द्वारा चलाए जा रहे केंद्रीय विद्यालय, आर्मी पब्लिक स्कूल, नवोदय विद्यालय, private school आदी जैसी जगहे मे teacher की job कर सकते हैं.

सीटेट कितने साल का होता है

CTET पहले  7 साल की होती थी जिससे लोगो को CTET करने के लिए बहोत कम समय मिलता था फिर नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन ने इस की समये सीमा को हटा कर इसे जिवन भर के लिए कर दिया,

जिसके चलते CTET तथा सभी TIT परीक्षा पास करने वाले लोग आजीवन में काभी भी Job के लिये आवेदन कर सकते हैं.

सीटेट में कितने विषय होते हैं

CTET में कितने Subject होते हे यह जानने के लिये नीचे दी गई List को पढ़े और जाने

  • बाल विकाश
  • पर्यावरण अध्ययन
  • शिक्षाशास्त्र
  • गणित
  • विज्ञान
  • सामाजिक विज्ञान
  • सामाजिक अध्ययन

CTET एक ऐसा एग्जाम है जिसे CBSE आयोजीत कराता है अगर आप सरकारी स्कूल या फिर प्राइमरी  स्कूल में टीचर बनना चाहते है तो आपको CTET Exam जरुर देना चाहिए.

CTET Exam Pattern

हम आपको बतादें की CTET Exam के दो Level होते है  जिसमे से पहले Level के Exam के जरिये आपको 1 से 5 Class तक के बच्चो को पढ़ाने के योग्य माना जाता है.

तथा दुसरी Level के Exam के जरिये आपको कक्षा 6 से कक्षा 8 तक के बच्चो को पढ़ाने के योग्य मान लिया जाता है.

यह दोनों Exam में आपको Objective प्रश्न ही पूछे जाते है जिसमे आपको चार विकल्प मिलते है जिनमे से एक सही Option को चुनकर अपनी Answer Sheet में भरना होता है इस Exam में Negative Marking भी नहीं होती है.

1 First Exam Level

पहले Level की Exam में आपसे कुल 150 Marks के Question पूछे जाते है इस Exam में 30 Marks के अंग्रेजी से 30 Marks हिंदी 30 Marks के गणित से 30 Marks के बाल विकास से 30 Marks के पर्यावरण विषय से पूछे जाते हैं.

यह Exam कुल 2 घंटा 30 मिनट का होता है जिसमें आपको कुल 150 अंक के प्रश्न को Solve करना होता है आप इस Exam को किसी भी Language में दे सकते हैं.

2 Second Level Exam

दूसरे Level के Exam में आपसे कुल 150 Marks के प्रश्न पूछे जाते है.

जिसमे से अंग्रेजी से 30 Marks के हिंदी से 30 Marks के बाल विकास से और 60 Marks के  प्रश्न गणित या फिर सामाजिक विज्ञान और विज्ञान विषय से पूछे जाते हैं.

आप इन 60 Marks के प्रश्न को हल करने के लिये अपने ग्रेजुएशन में जो भी विषय चुना हे आप उस विषय के प्रश्ननो को चुनकर हल कर सकते हैं.

CTET EXAM – FAQs

CTET Age Limit

अगर आप CTET करना चाहते हैं तो आपकी उम्र कम से कम 18 बर्ष की होना चाहीए तभी आप CTET Exam दे पाएँगे.
अगर आपकी उम्र 18बर्ष से कम है तो आप यह Exam नहीं दे पाएंगे, इस Exam को देने के लिये आप की उम्र 18 बर्ष या उस से ऊपर होनी चाहीए.

CTET Full Form

( CTET ) का Full Form – Central Teacher Eligibility Test होता है और इस कोर्स को करने के बाद आप Teacher की Job भी कर सकते हैं.

CTET Exam में Pass होने के लिए कितने Number चाहिए.

CTET में पास होने के लिए आपको कम से कम 60% अंक लाना आबश्यक है बाकी यह जाती के आधार पर भी आधारीत है.

आशा करते है की आपको CTET Clear Karne Ke Baad Kya Kare और CTET पास करने के फायदे  हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी होगी अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को शेयर करे और अगर कोई Question पूछना हो तो नीचे Comment करके पूछ सकते हैं.