CS कैसे बने, सीएस की तैयारी कैसे करें, Duration, Full Form, Salary

| | 6 Minutes Read

आज हम इस पोस्ट में जानेंगे की CS Kaise Bane और CS Ki Taiyari Kaise Kare इसके साथ ही जानेंगे की इसकी Salary कितनी हैं.

अगर आपको CS बनना है तो इसके लिए क्या Percentage चाहिये और इसके साथ ही आपकी क्या Qualification होनी चाहिए. इन सब के बारे में इस Post में विस्तार से जानेंगे.-

CS Kaise Bane

Company Secretary बनने के लिया आपको काफी मेहनत करनी होगी. कंपनी सेक्रेटरी बनने के लिए आपको 12th के बाद 8 महीने का Foundation का Course करना होगा इसके बाद आप Executive Program में Admission ले सकते हैं. इसके बाद आपको Professional Program भी करना होता है. यदि आप Graduate हैं तो आप सीधा Executive Program में प्रवेश ले सकते हैं.

CS एक ग्रेजुएशन का कोर्स होता हैं जो 3 साल का होता है. इसे पूरा करने पर आपको Company Secretary की Degree प्राप्त होती है. Company Secretary का काम कंपनी के अंदर वैधानिक, नियामक और कानूनी आवश्यकताओं के अनुपालन काम कराना और कंपनी के Income Tax Return को Maintain रखना.

वह कंपनी के सभी कर्मचारियों के जरिए कंपनी निदेशकों को लागू कर, उनका पालन कराता है और यह सुनिश्चित करता है कि कंपनी के सभी कर्मचारी नियम अनुसार काम करते रहें. Company Secretary के ऊपर कई सारी जिम्मेदारियां होती हैं. इस पद को पाना मुश्किल होता है.

CS Ki Taiyari Kaise Kare

अपने CS के पाठ्यक्रम और Exam Pattern को जाने. एक TimeTable बनाएं और CS के सर्वश्रेष्ठ अध्ययन सामग्री के साथ अपनी तैयारी करें. पिछले वर्ष के Question Papers का अभ्यास करें. कंपनी सचिव के Exam के लिए एक बेहतर Coaching खोजें. अधिक से अधिक CS का अभ्यास Paper Solve करें.

CS Ka Kya Kaam Hota Hai

CS का काम कंपनी के अंदर वैधानिक, नियामक और कानूनी आवश्यकताओं के अनुपालन करना और कंपनी के टैक्स रिटर्न को बनाए रखने का काम होता है.

यह Finance Department की Auditing करना, Record रखना, कंपनी के वित्तीय स्वास्थ्य के बारे में निदेशक मंडल को सलाह देना इत्यादि जैसे कामों के लिए जिम्मेदार होता है.

CS Ki Padhai Kya Hoti Hai
  • Company Law by Sangeet Kedia.
  • CS Executive Company Law by NS ZAD.
  • Tax Law and Practice by Sangeet Kedia,
  • Cost and Management Accounting by NS ZAD,
  • Economic and Commercial Law by Tejpal Seth.
  • Taxman Company Accounts and Auditing by NS ZAD.
CS Ki Fees Kitni Hoti Hai

कंपनी सेक्रेटरी कोर्स की फीस CS फाउंडेशन के लिए 3600 रुपये, CS एग्जीक्यूटिव के लिए 7000 रुपये और CS प्रोफेशनल कोर्स के लिए 12,000 रुपये है।

Company Secretary कोर्स की अवधि CS फाउंडेशन के लिए 8 महीने, CS एग्जीक्यूटिव के लिए 9 महीने और CS प्रोफेशनल के लिए 15 महीने है। CS फाउंडेशन परीक्षा को CSEET परीक्षा से बदल दिया गया है

CS Kya Hai

CS का Full Form (Company Secretary) होता हैं जिसका हिंदी मतलब कंपनी सचिव होता हैं CS एक भारतीय Institute of Company Secretaries की संस्थान है जो भारत में Company Secretary के Professional की तैयार करता है. अगर आप CS का Course कर लेते हैं तो आप किसी भी Multinational Company मैं Secretary.की Job कर सकते हैं

CS Kya Hota Hai

CS एक (company Secretary) होता हैं CS कंपनी के टैक्स रिटर्न को बनाए रखने और ऑडिट करने, रिकॉर्ड रखने, कंपनी के वित्तीय स्वास्थ्य के बारे में निदेशक मंडल को सलाह देने और यह सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी होती है कि Company कानूनी और वैधानिक नियमों का अनुपालन करती है या नहीं।

CS Kitne Saal Ka Hai

CS 3 साल का ग्रेजुएशन कोर्स है जिसमें तीन हिस्से होते हैं. Professional Programme, Foundation Program और Executive Program.

CS Ki Salary Kitni Hoti Hai

भारत में कंपनी सचिव की Salary ₹ 2.5 लाख से लेकर ₹ 17.2 लाख के बीच है और औसत वार्षिक वेतन ₹ 6.0 लाख है।

CS Ka Full Form Kya Hota Hai

CS का Full Form कंपनी सेक्रेटरी (Company Secretary) होता है.

Company Secretary Salary Per Month

Company Secretary की Salary Per Month ₹22.5k प्रति माह से ₹1.4 L प्रति माह तक होती है.

आशा करते हैं आपको CS Kya Hai और CS Ki Taiyari Kaise Kare हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी होगी अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को Share करें और अगर कोई Question पूछना हो तो नीचे Comment करके पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Maya है. मैं SarkariPot.com की Writer हूँ. मुझे हिंदी में सरकारी Exams के बारे में लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सरकारी Exams की तैयारी से जुड़ी जानकारी पहुंचाना चाहती हूँ.मेरी आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें.मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाती रहूँगी.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *