Clerk की तैयारी कैसे करें, क्लर्क के लिए Qualification, Salary

| | 7 Minutes Read

क्या आप भी Clerk से जुड़ी जानकारी ढूंढ रहे हैं? अगर हाँ तो आप सही जगह हैं. आज मैं आपको बताऊंगा Clerk Ki Taiyari Kaise Kare और Clerk Ke Liye Qualification.

इसके साथ ही मैं आपको Clerk से जुड़े और भी सवालों के जवाब दूंगा जैसे कि: Clerk की योग्यता, Clerk का कार्य, Clerk की Salary इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में बताऊंगा.

Clerk Ki Taiyari Kaise Kare

Clerk की तैयारी के लिए आपको सबसे पहले किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12th क्लास किसी भी Subject से पास करनी होगी, उसके बाद आप इस जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं. Clerk की पोस्ट के लिए आपको कंप्यूटर यूज़ करना और Typing करना आना चाहिए Typing में आपको इंग्लिश और हिंदी दोनों प्रकार की Typing आनी चाहिए.

Clerk की जॉब के लिए आपको Typing में 1 मिनट में 35-Word इंग्लिश के और 1 मिनट में 30-Word हिंदी के type कर सके, इसलिए आपको इस जॉब में अप्लाई करने से पहले Typing अच्छे से सीखनी होगी. Clerk के सिलेबस को अच्छे से समझ ले और Timetable बनाकर पढ़ाई शुरू कर दे.

रोज ध्यान से मन लगाकर पढ़ाई करें एक भी दिन पढ़ाई का Loss ना करें जिससे आप Clerk Qualify कर सकते हैं. Clerk तैयारी के लिए आपको हर रोज कम से कम 5 से 6 घंटे पढ़ाई करनी ही होगी, क्योंकि इस जॉब में कंपटीशन बहुत ज्यादा होता है, इसलिए आप बेहतर से बेहतर तरीके से पढ़ाई करें जिससे आप सिलेक्शन ले सके.

Clerk के पुराने पेपर को सॉल्व करके देखें जिससे आपको आईडिया हो जाएगा कि एग्जाम किस प्रकार से आता है.

Clerk Ke Liye Qualification

क्लर्क बनने के लिए आपको सबसे पहले किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12th क्लास पास करनी होगी,12th अपने किसी भी Subject से पास की हो, उसके बाद भी आप इस जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इस एग्जाम के अप्लाई करने के लिए आपकी आयु 18 वर्ष से 27 वर्ष के बीच होनी चाहिए.

इसके साथ आपको आरक्षण के तहत आयु के छूट दी जाती है. आप OBC कैटेगरी के उम्मीदवार हैं तो आपको 3 साल की छूट दी जाती है. आप SC/ST कैटेगरी के उम्मीदवार हैं तो आपको 5 साल की छूट दी जाती है.

Clerk Ka Kya Kaam Hota Hai

1. क्लर्क को रिकॉर्ड, फाइलों और आधिकारिक दस्तावेजों को सुधारना, प्रबंधित करना और उन्हें सफलता पूर्व संभालना होता है. इसमें कार्यों को संचित रूप से लिखना, विकल्पों को प्रशस्ति पत्र पर प्रशस्त करना, और फाइलों को सुरक्षित रखना शामिल है.

2. क्लर्क के लिए Data Entry महत्वपूर्ण होती है. वे कंप्यूटर का उपयोग करके Data में प्रवेश करते हैं और Digital Record बनाते हैं.

3. क्लर्क को सहायता प्रदान करने का भी दायित्व होता है. इसमें फ़ोन पर संपर्क, पत्र लिखना, और अधिकारियों के प्रशासनिक कार्यों में सहायता देना शामिल है.

4. क्लर्क के लिए कार्यालय की सफाई भी महत्वपूर्ण होती है. वे फ़ाइलें, दफ्तर, और कार्यालय की सफाई का भी ध्यान रखते हैं.

5. क्लर्क को पत्र की तैयारी, सूचना पत्र, और अन्य प्रशासनिक दस्तावेजों की तैयारी और प्रशासन भी करने का जिम्मा होता है.

6. क्लर्क के पास सामान्य प्रशासनिक कार्यों में सहायता देना का भी दायित्व होता है. वे अधिकारियों के लिए अनुकूल प्रशासनिक सुझाव देते हैं और अपने दैनिक कार्यालय कार्यों में सहायता प्रदान करते हैं.

7. कुछ क्लर्क, आर्थिक कार्य जैसे कि हिसाब किताब, वेतन प्रबंधन और व्यापारी लेन-देन के कार्यों में भी शामिल हो सकते हैं.

Clerk Exam Paper

  • Written Exam
  • Typing Test

Written Exam: इस एग्जाम में 4 Subject से प्रश्न पूछे जाते हैं. General Intelligence, General Awareness, General English, Numerical Aptitude.

General Intelligence50 Question
General Awareness50 Question
General English50 Question
Numerical Aptitude50 Question

Typing Test: Written Exam पास कर लेते हैं उसके बाद आपका Typing Test होता है. इसमें आपको English और Hindi दोनों की कंप्यूटर पर Typing करवाई जाती है. आपको 1 मिनट में 35 Word इंग्लिश और हिंदी में Type करने होते हैं.

Clerk Kitne Prakar Ke Hote Hain

Answering Phone Calls and Emails, Sorting and Filing Documents, Updating Data, Photocopying, Managing Office Supplies, Record Keeping, Staffing, Service Counter, Screening Callers, Maintaining and Organized Filing System.

Clerk Ka Exam Kaise Hota Hai

मुख्य परीक्षा में Financial Awareness, General English, Reasoning Ability, Computer Aptitude and Quantitative Aptitude विषयों से कुल 190 प्रश्न पूछे जाते हैं.

Clerk Kya Hota Hai

Clerk का एग्जाम Central और State Level पर होता है. इस एग्जाम को SSC (Staff Selection Commision) और बैंक, रेलवे, हाई कोर्ट, तथा अन्य संस्थाओं द्वारा इस एग्जाम को आयोजित कराया जाता है. Clerk मैं बहुत सारी पोस्ट होती है. जैसे: Bank Clerk, Railway Clerk, IBPS Clerk आदि. Clerk की जॉब एक Lower Division वाली पोस्ट होती है.

जिसका कार्य ऑफिस में छोटे बड़े सभी प्रकार के कार्य Clerk के अंडर में होता है. सभी कार्य का Record रखने का काम भी Clerk का होता है.

Clerk Ka Full Form

क्लर्क का फुल फॉर्म Computerized Law Enforcement Record Keeping होता है.

Clerk Me Height

Clerk की पोस्ट बहुत सारे डिपार्टमेंट में अलग होती है कुछ डिपार्टमेंट में क्लर्क जॉब के लिए पुरुष उम्मीदवार की हाइट 162 Cm और महिलाओं की Height 157 Cm होती है.

Clerk Ki Salary Kitni Hoti Hai

Clerk की सैलरी ₹21,000 से ₹25,000 प्रति महीने होती है.

Clerk Ke Liye Height

Clerk की जॉब में पुरुष उम्मीदवार की Height 162 Cm और महिला उम्मीदवार की हाइट 157 Cm होनी चाहिए.

आशा करते हैं आपको Clerk Kya Hota Hai और Clerk Ki Taiyari Kaise Kare पोस्ट अच्छी लगी होगी. 

अगर अच्छी लगी तो इस पोस्ट को Share करें और अगर कोई Question पूछना हो तो नीचे Comment करके पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Maya है. मैं SarkariPot.com की Writer हूँ. मुझे हिंदी में सरकारी Exams के बारे में लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सरकारी Exams की तैयारी से जुड़ी जानकारी पहुंचाना चाहती हूँ.मेरी आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें.मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाती रहूँगी.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *