Civil Engineering – क्या है, कैसे बने, Salary, फायदे, Govt Jobs

आज हम आपको इस Article की मदद से बताएँगे की Civil Engineer कैसे बने और Civil Engineering में Job कैसे पाए की पूरी जानकारी.

साथ ही हम आपको इस article में Civil Engineering से जुड़े और भी सवालों के जवाब देंगे जैसे की: Civil Engineer किसे कहते हैं, Civil Engineer के लिए Job, Civil Engineering के फायदे, Civil Engineer की Salary, Civil Engineering में Government Job इत्यादि. की जानकारी विस्तार में बताएँगे.

तो चलिए शुरू करते हैं Article Civil Engineer कैसे बने पढ़ने से…..

Civil Engineer कैसे बने -सिविल इंजीनियरिंग में Carrier

सिविल इंजिनियर क्या है

Civil Engineering एक Professional Engineering Degree है जिसको पूरा करने के बाद आप एक Civil Engineer बन सकते हैं,

Civil Engineering एक ऐसा पेशेवर इंजीनियरिंग अनुशासन है जो सड़कों, पुलों, नहरों, बांधों, हवाई अड्डों, सीवेज सिस्टम, पाइपलाइनों, इमारतों के संरचनात्मक घटकों जैसे सार्वजनिक कार्यों सहित भौतिक और प्राकृतिक रूप से निर्मित पर्यावरण के डिजाइन, निर्माण और रखरखाव से संबंधित है

Civil Engineer Kaise Bane

सिविल इंजीनियर कैसे बने: सिविल इंजीनियर बनने के लिए आपके पास 2 आप्शन होते है.

पहला ये है कि आप 10th क्लास के बाद पॉलिटेक्निक के लिए एंट्रेंस एग्जाम देना होगा जिसे पास करने के बाद आप  एडमिशन ले सकते है.

दूसरा ये है कि आपको पहले 12th पास करने के बाद आप Engineer Entrance Exam दे सकते है उसके आधार पर आपको एडमिशन मिलेगा.

फिर जब आपकी डिग्री या डिप्लोमा कम्पलीट हो जाता है तो इसके बाद आप जॉब के लिए प्रयास कर सकते हैं और उसके बाद आपको जॉब मिल जाएगी और जॉब मिलने के बाद आप Civil Engineer बन जाते हैं.

अगर आप Government Civil Engineer बनना चाहते है तो आपको 12th के बाद B.Tech ,B .E. करनी होगी जो 4 वर्ष की होती है .इसके बाद आपको UPSC या State Government के द्वारा जो Exam होते है .उसमे apply करना पड़ेगा और पेपर देना पड़ेगा .उसके बाद आपका सिलेक्शन होगा तो आपको Interview के लिए बुलाया जायेगा .उसके बाद आपका Civil Engineer के लिए सिलेक्शन हो जाता हैं .

Civil Engineer Kise Kahate Hain

सिविल इंजीनियर किसे कहते हैं: जिस व्यक्ति ने सिविल में डिप्लोमा या डिग्री दोनों में से कुछ भी हासिल किया हो,वो सिविल से संबंधित कार्य करता हैं.जैसे मकान बनवाना ,रोड बनवाना ,बिल्डिंग बनवाना ये सारे कार्य civil engineer के होते है और जो ये कार्य करता है उसे civil Engineer कहते है .

Civil Engineer Kya Hota Hai 

सिविल इंजीनियर क्या होता है: Civil Engineering एक Engineering का पार्ट है इसे आप 2 प्रकार से जान सकते है.

  • डिप्लोमा
  • डिग्री

अगर आप ये जानना चाहते है तो आपको 3 वर्ष या 4 वर्ष की पढाई करना पड़ेगी जिसके बाद आप आसानी से जान पायेगे की civil engineering में क्या होता है अगर इसका काम देखा जाये तो बिल्डिंग बनाना,उनके नक़्शे पास करना ,रोड ,ब्रिज आदि का काम Civil Engineer ही करता है .

Civil Engineer Ke Liye Job

सिविल इंजीनियर के लिए जॉब: आजकल इंजीनियर में सबसे ज्यादा लोकप्रियता civil Degree करने वालो की है .अगर आपने Civil से Engineering की है तो आपको जॉब पाने से कोई नही रोक सकता है.

आपको जॉब मिलना तये है इसके लिए आपको civil से जितनी भी जॉब निकलती है उनके लिए Apply करना पड़ेगा .आप Indeed और LinkedIn जैसे वेबसाइट पर जा कर Apply कर सकते है.

Government की वेबसाइट पर जा कर भी आप Apply कर सकते हो या अपने City में किसी Consultancy की सहायता से भी जॉब पा सकते है.

सिविल इंजीनियरिंग में करियर

इसमें प्रवेश के लिए 10+2 फ़िज़िक्स, केमिस्ट्री, मैथ के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए एवं इंजीनियरिंग में प्रवेश लेने के लिए प्रवेश परीक्षा को भी देना होगा.

जैसे ही आप अपनी Education पूरी करते है वैसे ही आप अपना करियर बना सकते है आपको Government और Private दोनों के option होते है आप जिसमे जाना चाहते है उसके लिए आप apply कर सकते है अगर देखा जाये तो civil Engineer एक अच्छा करियर option है.

सिविल इंजीनियरिंग सैलरी

आपको शुरुआत से ही एक अच्छी सैलरी ऑफर हो सकती है अगर आपको अच्छा ज्ञान हो तो आप अच्छी सैलरी पा सकते है प्राइवेट सेक्टर में किसी सिविल इंजीनियर को शुरुआती वक़्त में 20000 से 30000 तक की सैलरी मिल सकती है.

कुछ सालो का अनुभव हो जाने के बाद उस आधार पर 2-5 साल में 90000-100000 per Month तक की सैलरी हो सकती है।

सिविल इंजीनियरिंग के फायदे

इसके बहुत सारे फायदे है आप कैसे इसका फायदा उठा सकते है ये आपके knowledge पर निर्भर करेगा. Civil Engineer एक अच्छी बड़ी कंपनी में एक बड़े पद पर कार्य कर सकता है .दूसरा फायदा ये है कि civil से Government जॉब की तैयारी भी कर सकते है.

तीसरा फायदा ये है कि आप अपना खुद का ऑफिस खोल सकते है और अच्छा खासा पैसा कमा सकते है .जितना ज्यादा आपको Experiances होगा उतना ही आपको फायदा होगा.

सिविल इंजीनियर क्या काम करता है 

Civil Engineer का काम होता है नक्शा बनाना और पास करना अब वो नक्शा किसी मकान .सड़क, ब्रिज, पुल,बिल्डिंग आदि किसी का भी हो सकता है

एक प्रोफेशनल सिविल इंजीनियर को किसी भी प्रोजेक्ट पर काम करना पड़ता है, सभी की अलग-अलग जिम्मेदारी होती है।

Civil Engineer Ki NauKari

सिविल इंजीनियर की नौकरी: आपकी डिग्री या डिप्लोमा पूरा होने के बाद आपको कुछ ऑनलाइन वेबसाइट है जिन पर जा कर आप Apply कर सकते हो.

जैसे Indeed और LinkedIn या फिर आप Government Job  की Preparation कर सकते हो इसकी वेतन 15000 से 20000 तक रहती है.कुछ अनुभव हो जाने के बाद Experience के आधार पर 4-5 साल में 950000-120000 Per Month तक की कमाई कर सकते है.

जूनियर सिविल इंजीनियर कैसे बने

JE का Full Form है Junior Engineer. इसके लिए Minimum Qualification होती है पॉलिटेक्निक से इंजीनियरिंग में डिप्लोमा करना होता है.

आप ये डिप्लोमा दसवीं के बाद कर सकते हैं जिसके लिए आपको 3 साल लगते हैं। इसमें अलग -अलग ब्रांच होती है जिसको आपको select करना होता है कि आपको किस क्षेत्र में जाना है जैसे Civil ,IT ,Mechanical आदि .

क्या सिविल इंजीनियरिंग एक अच्छा करियर है

आज की दुनिया में जहा लोग जॉब के लिए परेशान हो रहे है वही civil engineering एक अच्छा Future Option है क्योंकि घर,रोड ,बिल्डिंग या ऐसा कहे कि निर्माण हमेशा होता रहेगा और भारत के अलावा विदेश में भी आप Civil Engineering में आप करियर बना सकते है.आपको अच्छी जॉब मिलेगी आपकी Starting Salary 25000 से 40000 के बीच रहेगी .

Civil Engineer Ki Salary Kitni Hai

सिविल इंजीनियर की सैलरी कितनी है: Civil Engineer की सैलरी कोई Fix Salary नही है .अगर आप Government Civil Engineer हैं तो आपको 25,000– 50000 हजार तक की सैलरी मिल सकती है.

अगर आप Private में Civil Engineer हैं तो इसकी कोई Limit नही है इसमें आपको 1 Lacs से 3 Lacs तक महीने कमाने का मौका मिलता है.

सिविल इंजीनियरिंग कितने साल का कोर्स है

सिविल इंजीनियरिंग में आप डिग्री और डिप्लोमा दोनों कर सकते है.अगर आप डिग्री करना चाहते है तो आपको Bachelor of Engineering का 4 साल का Course करना पड़ेगा और आपको डिप्लोमा करना है तो आप सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा कर सकते है इसका आपको सर्टिफिकेट मिलता है यह कोर्स 3 साल का होता है.