CAT Exam में क्या होता है – CAT Exam की तैयारी कैसे करें,Fees

आज हम इस पोस्ट में जानेंगे की CAT Exam Me Kya Hota Hai और CAT Exam Ki Taiyari Kaise Kare इसके साथ ही जानेंगे की इसकी Fees कितनी हैं.

अगर आपको CAT Exam की तैयारी करना चाहते है तो इसके लिए क्या Percentage चाहीये और इसके साथ ही आपकी क्या Qualification होनी चाहिए. इन सब के बारे में इस Post में विस्तार से जानेंगे.

CAT Exam Me Kya Hota Hai और CAT Exam Ki Taiyari Kaise Kar

CAT Exam Me Kya Hota Hai

कैट परीक्षा में क्या होता है: CAT का फूल फर्म Common Admission Test.होता है, हिन्दी मे इसे सामान्य प्रवेश परीक्षा कहते है,अगर आप IIM (Indian Institute of Management)) से MBA (Master of Business Administration) या PGDM (Post Graduate Diploma in Management) करना चाहते हैं.

तो उसके लिए आपको CAT एंट्रेंस एग्जाम देना होता है,यह इग्ज़ैम National level का होता है,जब आप CAT एग्जाम को पास कर लेते हैं.

उसके बाद आप IIM से MBA या PGDM का कोर्स कर सकते हैं, यह एग्जाम हर साल ऑनलाइन कंप्यूटर के माध्यम से होता है.यह Exam इंग्लिश भाषा मे होता है. 

CAT Exam Ki Taiyari Kaise Kare

कैट एग्जाम की तैयारी कैसे करें: अगर आप CAT Exam की तैयारी करना चाहते हैं,तो आप नीचे दिए गए निर्देशों का पालन कर CAT Exam की तैयारी कर सकते हैं-

  • अगर आप CAT Exam देना चाहते हैं,तो उसके लिए आपको किसी भी मान्यता प्राप्त bord से 12th में 45% मार्क्स से पास करनी होगी उसके बाद आपको किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन मैं 50% मार्क्स से किसी भी सब्जेक्ट से पास करनी होगी उसके बाद ही आप इस इग्ज़ैम के लिए अप्लाइ कर सकते है. 
  • CAT Exam देने के लिए आपको कैट इग्ज़ैम के सिलेबस को अच्छे से समझ लेना चाहिए,कैट इग्ज़ैम के अकोडिंग टाइम टेबल बनाकर पढ़ाई शुरू कर दे डेली पढ़ाई करें जिससे आप CAT Exam को क्वालीफाई कर पायेगे.
  • CAT Exam की तैयारी के लिए आपको रोज 7 से 8 घंटे पढ़ाई करनी होगी क्योंकि यह एग्जाम इंटरनेशनल लेवल का है तो इसमें कंपटीशन बहुत ज्यादा होगा इस लिए आप किसी भी सब्जेक्ट को अधूरा नहीं छोड़े और अच्छे से पढ़ाई करे,जिससे आप एग्जाम को क्वालीफाई कर पाएंगे. 
  • यह एग्जाम के लिए आपको इंग्लिश की अच्छे से नॉलेज होनी चाहिए क्योंकि यह एग्जाम इंग्लिश में होता है. 

CAT Exam Ke Liye Qualification

कैट परीक्षा के लिए योग्यता: अगर आप CAT Exam देना चाहते हैं,तो उसके लिए आपको किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12th में 45% मार्क्स से पास करनी होगी उसके बाद आपको किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन मैं 50% मार्क्स से किसी भी सब्जेक्ट से पास करनी होगी उसके बाद ही आप  CAT Exam के लिए apply कर सकते है. 

CAT Exam में रजिस्ट्रेशन करने के लिए जनरल कैटेगरी के उम्मीदवार के लिए 2200 रुपये और SC/ST/PWD कैटेगरी के उम्मीदवार के लिए के लिए 1100 रुपये होगा एप्लीकेशन फीस ली जाती है.

CAT Exam Eligibility Age Limit

कैट परीक्षा पात्रता आयु सीमा: CAT Exam देने के लिए आपकी न्यूनतम एज लिमिट 20 साल होनी चाहिए अधिकतम आयु में कोई भी लिमिट नहीं है आप इस एग्जाम को किसी भी AGE में दे सकते हैं अगर आप 20 साल के हैं,तो आप इस एग्जाम के लिए अप्लाई कर सकते हैं. 

CAT Exam Question Pattern

कैट परीक्षा प्रश्न पैटर्न: CAT Exam ऑनलाइन होता है, CAT एग्जाम में ऑब्जेक्टिव टाइप से प्रश्न पूछे जाते हैं, इसमें 100 क्वेश्चन होते हैं जो 300 नंबर के होते हैं,1 question 3 number का होता है.

इस पेपर को सॉल्व करने के लिए आपको 3 घंटे का समय दिया जाता है इस में 1/3 नेगेटिव मार्किंग भी होती है, अगर अपने सही answer लगाते हैं तो आपको 3 number दिए जाते हैं और गलत answer होने पर 1 मार्क्स काट लिया जाता है. 

NOTE – CAT Exam मे सभी कैटेगरी के उम्मीदवार को एक एग्जाम को सॉल्व करने के लिए 3 घंटे का time दिया जाता है पीडबल्यूडी कैटेगरी के उम्मीदवार इस एग्जाम को सॉल्व करने के लिए आपको 4 घंटे का time दिया जाता है. 

CAT Exam Eligibility and Syllabus

कैट परीक्षा पात्रता और पाठ्यक्रम: CAT Exam मे 3 सब्जेक्ट से क्वेशन पूछे जाते है,Quantitative Aptitude, Data Interpretation And Logical Reasoning, Verbal And Reading Comprehension

  • Quantitative Aptitudeइस विषय में आपसे ज्योमेट्री(Geometry), ट्रिग्नोमेट्री(Trigonometry), समय(Time), गति और दूरी(Speed and Distance), संख्या प्रणाली(Number System), लाभ और हानि(Profit and Loss), औसत (Average)से question पूछे जाते है.
  • Data Interpretation And Logical Reasoning:परीक्षा में इस विषय से क्यूब(Cube),बार ग्राफ(Bar Graph), बाइनरी लॉजिक(Binary Logic), नंबर और लेटर्स(Numbers and Letters), सीरीज(Series) से question पूछे जाते है.
  • Verbal And Reading Comprehension:अंग्रेजी शब्दावली(English Vocabulary), विलोम और समानार्थी(Antonyms and Synonyms), अंग्रेजी व्याकरण (English Grammar)आदि से question पूछे जाते है.
FAQs-CAT Exam

CAT Exam Ka Syllabus

CAT Exam मे 3 सब्जेक्ट Quantitative Aptitude, Data Interpretation And Logical Reasoning, Verbal And Reading Comprehension से क्वेशन पूछे जाते है.

CAT Exam Ke Fayde

 इस इग्ज़ैम को पास करने के बाद आपको देश के famous management college में admission मिलतय है,जब आप इन college में स्टडी पूरी कर लेते है उसके बाद आपको किसी भी company में अच्छी post पर अच्छी सैलरी दी जाती है.

CAT Exam Total Questions

CAT Exam मे Total 100 Questions होते है. 

CAT Exam Kaise Hota Hai

CAT Exam ऑनलाइन होता है.

CAT Entrance Exam Qualification

इस इग्ज़ैम के लिए आपको graduation पास करनी होगी. 

CAT Exam Negative Marking

CAT Exam मैं 1/3 नंबर की नेगेटिव मार्किंग होती है.

CAT Exam Fees for Obc

अगर आप OBC कैटेगरी के उम्मीदवार है तो आपको CAT Exam को देने के लिए 1100 रुपए फीस देनी होगी.

CAT Exam Ka Full Form

CAT का फूल फर्म Common Admission Test.होता है. 

CAT Exam Eligibility in Hindi

CAT Exam देने के लिए आपको किसी भी स्क्रीन से ग्रेजुएशन पास होना चाहिए. 

आशा करते हैं की आपको CAT Exam Me Kya Hota Hai और CAT Exam Ki Taiyari Kaise Kare हमारी यह पोस्ट अच्छी लगी होगी अगर अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को Share करें और अगर कोई Question पूछना हो तो नीचे Comment करके पूछ सकते हैं.