BSF में कैसे जाये – BSF की तैयारी कैसे करे – BSF Selection Process

BSF Me Kaise Jaye? हर कोई चाहता है की वह BSF में जॉब करे और देश की रक्षा करे, पर इसका मौका बहुत कम लोगो को मिलता है. इसका मौका उन्ही लोगो को मिलता है जो इसके लिए जी जान से मेहनत करते है. अगर आज हमारे देश में BSF नहीं होते तो आज हमारा देश फिर से गुलाम होता.

BSF एक अर्ध सेनिक बल है जो गृह मंत्रालय के अंतर्गत आता है, इनका काम देश की बॉर्डर पर सुरक्षा देना होता है. इसमें हर साल नयी वेकेंसी निकलती है, कुछ वेकेंसी को UPSC से लिया जाता है और कुछ को SSC के माद्यम से सेलेक्ट किया जाता है.

तो चलिए आज हम जानते है की आप BSF Me Kaise Jaye. इसमें जॉब करने के लिए आपको क्या एलिजिबिलिटी की जरुरत होती है. इसमें कौन-कौन सी पोस्ट होती है. आप BSF Ki Taiyari Kaise Kare Hindi, इसमें आपको जाने में कैसे मदद मिल सकती है.

BSF Me Kaise Jaye

बीएसएफ में जाने के लिए आपको सबसे पहले इसके बारे में सही से जानकारी प्राप्त होनी चाहिए, आपको पता होना चाहिए की इसमें कौन-कौनसी पोस्ट होती है, आप किस पोस्ट पर जा सकते है. इसमें आपको इसकी पोस्ट के बारे में और इनकी एलिजिबिलिटी के बारे में विस्तार से बताया जायेगा.

BSF Renk Details

General Duty Cadre

  • Constable
  • Sub-Inspector

Communication Set-up

  • Assistant Commandant
  • Assistant Sub Inspector (Radio Operator)
  • Head Constable

HC

  • Head Constable (Fitter)
  • Head Constable (Operator)
BSF Me Job Kaise Paye
BSF Me Job Kaise Paye

Constable Se BSF Me Kaise Jaye

  • BSF में कांस्टेबल SSC के अंतर्गत आता है. इसमें जॉब पाने के लिए आपको कम से कम 10th पास होना जरुरी है. इसमें यह जरुरी नहीं है की आपके कितना परसेंट बने है.
  • आपकी उम्र कम से कम 18 साल से लेकर 23 साल के बिच में होनी चाहिए. इसमें कुछ राज्यों और केंद्र शाशित प्रदेश के लिए उम्र में छुट दी गयी है.
  • अगर आप एक पुरुष है तो आपको इसमें जॉब पाने के लिए कम से कम हाइट 170 CM होना जरुरी है. अगर आप एक महिला है तो आपको हाइट कम से कम 157 CM होना जरुरी है.
  • अगर आप एक पुरुष है तो इसमें आपके सिने का साइज़ बिना फुलाये 80 CM तक होना चाहिए. इसके बाद फूलने पर आपका सीना कम से कम 5 CM और बढ़ जाना चाहिए. अगर आप एक महिला है तो इसमें आपको सिने की कोई नाप देने की जरुरत नहीं पड़ती है.
  • इसके बाद आपका आँख का विज़न 6/6 और 6/9 का होना चाहिए, बिना चश्मे को पहले हुए. आपको कोई कलर का ब्लाइंडनेस नहीं होना चाहिए.
  • आपके पैर बिलकुल जमीं से चिपके हुए नहीं होने चाहिए. इसके अलावा आपका मानशिक संतुलन बिलकुल सही होना चाहिए. इसके बाद आप इसमें बहुत ही आसानी से जॉब को पा सकते है.

Head Constable (Operator) And Head Constable (Fitter) Ki Post Par Kaise Jaye

HC Operator में जॉब पाने के लिए आपको कम से कम 10th पास होना जरुरी है इसके साथ ही आपको आईटीआई के सर्टिफिकेट की भी आवश्यकता होगी वो भी रेडियो या टीवी/इलेक्ट्रॉनिक्स में. इसके अलावा अगर आप एक PCM से 12th पास है तो भी आपको इसमें जॉब दी जाती है. इसमें आपको सर्टिफिकेट की आवश्यकता नहीं होती है.

HC Fitter में जॉब पाने के लिए आपको कम से कम 10th पास होना जरुरी है. इसके साथ ही आपको आईटीआई का सर्टिफिकेट चाहिए वो भी इंजन/फिटर/डीजल मेकेनिक/ ऑटोमोबाइल/मोटर मेकेनिक के किसी भी एक कोर्स में. इसके अलावा अगर आप एक PCM से 12th पास है तो भी आपको इसमें जॉब दी जाती है. इसमें आपको सर्टिफिकेट की आवश्यकता नहीं होती है.

इसमें जॉब पाने के लिए आपकी उम्र कम से कम 20 साल की होना चाहिए, इसके साथ ही आपकी उम्र 25 साल से कम होनी चाहिए,

इसमें जॉब करने के लिए अगर आप एक जनरल से आते है तो आपको इसमें 170cm की जरुरत है. अगर आप SC/ST से आते है तो आपको इसके लिए 162.5 की हाइट चाहिए

अगर आप एक जनरल केटेगरी से आते है तो इसमें आपका सिने का साइज़ बिना फुलाये 80 cm होना जरुरी है. फूलने के बाद आपका सीना कम से कम 85 cm का हो जाना चाहिए. अगर आप एक SC/ST केटेगरी से आते है तो आपका सीना कम से कम 76 cm का होना चाहिए. फूलने के बाद आपका सीना कम से कम 81 cm का होना चाहिए .

BSF Selection Process

बीएसएफ में जाने के लिए आपको 4 स्टेज से गुजरना पड़ता है, इसमें सबसे पहले आपको इसकी एक एग्जाम को देना होता है. इसमें आपसे 200 प्रश्न पूछे जाते है. इसको हल करने के लिए आपको 2 घंटे का समय मिलता है.

इसके बाद आपको इसमें फिजिकल टेस्ट देना होता है. अगर आप एक पुरुष है तो इसमें आपको 100 मीटर की दौड़ को 16 सेकंड में पार करना होता है. इसके बाद आपको 800 मीटर की दौड़ को 3.45 मिनट में पार करना होता है. इसके बाद आपको इसमें 3.5 की लॉन्ग जम्प करना होता है. इसके लिए आपको 3 चांस मिलते है.

अगर आप एक महिला है तो आपको इसमें 100 मीटर की दौड़ को 18 सेकंड में पूरा करना होता है. इसके बाद आपको 800 मीटर की दौड़ को 4.45 मिनट में पूरा करना होता है.इसके बाद आपको 3 मीटर की लॉन्ग जम्प करना होता है, इसके लिए आपको 3 चांस मिलते है.

फिजिकल टेस्ट के बाद आपका इंटरव्यू होता है. इसमें आपकी दिमागी क्षमता में बारे में जाना जाता है. इसमें आपसे रेसनिंग की सवाल पूछे जाते है. इसके साथ ही आपको काम करने के तरीके के बारे में पूछा जाता है.

इसके बाद आपका मेडिकल टेस्ट होता है. मेडिकल टेस्ट में आपके शरीर की खामियों के बारे में जाना जाता है. इसमें आपकी वजन और शरीर की सभी जानकारी को शामिल किया गया है.

BSF Ki Taiyari Kaise Kare Hindi

BSF की तैयारी करने के लिए आपको सबसे पहले अपनी पढाई को पूरा करना चाहिए, आप कम से कम 10th पास हो जाए, इसके बाद आपको अपने शरीर या बॉडी के ऊपर थोडा ध्यान देने की आवश्यकता होती है.

BSF की तैयारी एक दिन में कभी नहीं होती है, अगर आप एसा सोच रहे है तो आप गलत है, इसके लिए आपको सालो से मेहनत करने की आवश्यकता होती है, इसके लिए आप रोज रनिंग करे, अपने शरीर को सही करे.

इस तरह आप BSF की तैयारी कर सकते है, और BSF में जा सकते है.

BSF Me Jane Ke Liye Puche Jane Wale Kuch Qustions

BSF Me Kitni Height Chahiye

अगर आप एक पुरुष है तो आपको इसमें जॉब पाने के लिए कम से कम हाइट BSF Ke Liye Height 170 CM होना जरुरी है. अगर आप एक महिला है तो आपको हाइट कम से कम 157 CM होना जरुरी है.

BSF Ke Liye Qualification

BSF के लिए आपको कम से कम 10th पास होना जरुरी है, इसके अलावा आप इसमें और आगे कितनी ही पढाई कर सकते है और अपनी एजुकेशन के हिशाब से जॉब पा सकते है.

BSF Me Officer Kaise Bane

BSF में ऑफिसर बनने के लिए के लिए आपको सबसे पहले आपको इसकी क्वालिफिकेशन की आवश्यकता होती है. इसके अलावा आप इसमें कांस्टेबल बन कर भी प्रमोशन करवा सकते है.

इस तरह आज आपने जान लिया होगा की आप BSF Me Kaise Jaye, या फिर आप BSF KI Taiyari Kaise Kare Hindi. अगर पोस्ट अच्छी लगी तो इसको शेयर जरुर करे, और इससे जुड़े कुछ प्रश्न पूछना है तो निचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है.