Block में Job कैसे पाये – ब्लाक में नौकरी कैसे करे

इस आर्टिकल में चर्चा करेगे की ब्लाक में जॉब कैसे पाए ,ब्लाक में काम कैसे करे,ब्लाक क्या होता है.ब्लाक से जुडी सारी जानकरी को हम विस्तार से जानेगे और इस आर्टिकल में पढेगे . 

Block में Job कैसे पाये – ब्लाक में नौकरी कैसे करे

Block Me Job Kaise Paye

Block में जॉब पाने के लिए कुछ Step आपको follow करने पड़ेगे जो नीचे दिए जा रहे है .

  1. आप भारत के नागरिक हो .
  2. आप जिस स्टेट में रहते है उसी स्टेट में जॉब के लिए apply कर सकते है .
  3. आपको कम से कम 12th पास होना जरुरी है .
  4. आपकी उम्र 21 वर्ष से 35 वर्ष तक हो सकती है .
  5. अगर अधिकारी बनना चाहते है तो आपको ग्रेजुएट होना जरुरी है .

अब आपको ब्लाक में जॉब पाने का तरीका में इस पोस्ट में बताता हु .सबसे पहले government के द्वारा समय -समय पर भर्ती निकलती रहती है .जब भी भर्ती निकले आपको उसका फॉर्म भरना पड़ेगा .उस फॉर्म में आपकी education के हिसाब से ही आपको पोस्ट select करने मिलेगी .

उसके के बाद government के द्वारा एडमिट कार्ड भेजा जायेगा और आपको वो परीक्षा (Exam ) देना पड़ेगा .उसके बाद अगर आप मेरिट लिस्ट में आते है तो आपको जॉब के लिए joining letter आयेगा और आपको जॉब मिल जाएगी . 

Block Me Naukri Kaise Paye

अगर आप ब्लाक में नौकरी करना चाहते है तो आपको सबसे पहले ये चुनना पड़ेगा की आप किस पोस्ट पर जाना चाहते है .फिर उसके हिसाब से ही आपको exam के लिए तैयारी करनी पड़ेगी .state government के द्वारा ब्लाक के लिए बहुत सारे पद निकाले जाते है .जिनका सरकार के द्वारा पेपर लिया जाता है .

इसमें 4 subject आपसे पूछे जायेगे .

  1. Math’s
  2. Reasoning
  3. General Knowledge
  4. Hindi / English 

आपको सबसे पहले exam form भरना पड़ेगा .फिर उसके बाद आपका इन subject का एक पेपर होगा. जिसे आपको पास करना होगा.

उसके बाद ही आपको interview के लिए Call letter आयेगा .उसमे आपसे questions किये जायेगे जिनके आपको सही जबाब देने होते है .

अगर आपने interview पास कर लिया तो आपको नौकरी मिल जाएगी .आपको इनमे से कोई भी पद मिल सकता है जैसे सचिव, पटवारी , तहसीलदार ,ब्लाक प्रमुख आदि .

Block Kya Hota Hai

ब्लाक जिला लेवल से छोटे लेवल पर होता है .सबसे पहले गाव होता है फिर सभी गावों को मिलाकर ब्लाक बनता है और सभी ब्लाकों को मिलाकर जिला बनता है .

ब्लाक का एक प्रमुख होता है .जो चुनाव जीतने के बाद बनता है जिसे जनता के द्वारा हर 5 साल में चुना जाता है और ब्लाक में सबसे बड़ा अधिकारी तहसीलदार होता है जो सरकारी काम करता है .ब्लाक में ही सारे काम होते है ,जमीन की रजिस्ट्री , आदि सरकारी काम ब्लाक में ही होते है .

यह विभाग गवर्नमेंट के अधीन आता है और जो कर्मचारी होते है वो सब सरकारी होते है जो exam पास करने के बाद ही कर्मचारी बने है .इसमें अलग -अलग पोस्ट होती है और बहुत सारे विभाग होते है .  

ब्लॉक में जॉब कैसे पाये

ब्लाक में 10th, 12th, graduation ,post graduation सभी के लिए vacancy निकलती है आपको sarkarinaukri.com पर check करते रहना होगा ,इसमें चपरासी से लेकर अधिकारी तक की पोस्ट आती है .आपको अपनी पढाई के अनुसार ही पोस्ट के लिए apply करना होगा .उसके बाद exam देना होगा और अगर आप exam पास कर लेते है तो आपको जॉब मिल जाएगी .

ब्लॉक में जॉब कैसे करे

ब्लाक में आपको जॉब करने के लिए कम से कम 12th पास होना चाहिए .उसके बाद जब भी सरकार के द्वारा भर्ती के लिए जगह निकलती है तो आपको उसमे apply करना पड़ेगा .उसके बाद आपका exam होगा और interview होगा .ये दोनों आपको पास करना होगा तभी आप जॉब कर पायेगे .

10th पास ब्लॉक में नौकरी कैसे पाए

ब्लाक में 10th पास के लिए ड्राईवर , चपरासी , सफाईकर्मी आदि पोस्ट आती रहती है .आपको इसका फॉर्म भरना पड़ेगा और इसका exam होगा और आपको उसमे select होना पड़ेगा . उसके बाद ही आपको जॉब मिलेगी . 

Block ki Vacancy

ब्लाक में vacancy समय -समय पर सरकार के द्वारा निकाली जाती है .इसका notification आपको check करना पड़ेगा .आपको इसमें ब्लाक Co -Ordinator, Computer Operator, Supervisor, आदि पोस्ट निकाली जाती है .

Block Ka Matlab Kya Hota Hai

ब्लाक को हम खंड भी कहते है यह एक जिला का पार्ट होता है .जिसे विकासखंड भी कह सकते है यही पर जमीन से संबंधित सारे काम होते है .

Block Coordinator kya hota hai

block coordinator  का पद state government के अधीन आता है और यह जिला लेवल पर होता है ,
इसका काम होता है नियुक्ति , विकास कार्य का संचालन , मूल्यांकन , प्रतिवेदन आदि काम होता है .यह जिला लेवल पर सारे काम करता है .

Block Me Job K  Liye Kya Padhai Krna Pdegi,

ब्लाक में जॉब के लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से MBA / B.E .( civil ) से करनी होगी .तभी आपको जॉब के लिए apply कर पायेगे .

Block Pramukh Kya Hota Hai

ब्लाक प्रमुख के लिए हर 5 साल में चुनाव होते है और जो भी उम्मीदवार चुनाव जीतता है उसे ही ब्लाक प्रमुख चुना जाता है और यही ब्लाक का मुखिया होता है .

Block Adhyaksh Kya Hota Hai

ब्लाक के अध्यक्ष के लिए election होते है जो हर 5 वर्ष में होते है भारत के सभी राज्यों में होते है और फिर जो उम्मीदवार चुनाव लड़ते है. उनमे से ही कोई एक जीतता है जिसे ब्लाक अध्यक्ष बना दिया जाता है .  

Block Ki Vacancy Kaise Dekhe

ब्लाक की vacancy देखने के लिए आपको राज्य सरकार की jobs vacancy देखनी पड़ेगी . और आप sarkarijobs.comपर भी देख कसते है या freejobalert पर भी चेक कर सकते है .