बिजली विभाग में Job कैसे पाये-BIJLI VIBHAG में नौकरी कैसे करें

इस आर्टिकल में हम जानेगे की विजली विभाग में जॉब कैसे पाए, बिजली विभाग में कितने पद होते है .बिजली विभाग से जुड़े सारे पहलू पर हम आपको जानकारी में बतायेगे .आपको इस आर्टिकल को पूरा पढना पड़ेगा तो आपको सारी जानकरी मिल जाएगी .

बिजली विभाग में Job कैसे पाये-BIJLI VIBHAG में नौकरी कैसे करें

Bijli Vibhag Me Job Kaise Paye

इस ब्लॉग में आपको बताने वाला हूँ की आप विद्युत विभाग में नौकरी कैसे प्राप्त कर सकते है .आइए जानते है इसकी क्या प्रोसेस है.अगर आप बिजली विभाग में जॉब पाना चाह रहे है तो आपको 10th के बाद आईटीआई इलेक्ट्रॉनिक ट्रेड से करना है .

जिससे आपको जॉब में बहुत हेल्प मिलेगी और आपको बिजली विभाग में आसानी से जॉब मिल पायेगी  या आप 12th के बाद भी apply कर सकते है या इंजीनियरिंग की डिग्री के बाद भी पा सकते है .बिजली विभाग में और भी अलग -अलग पोस्ट होती है .जैसे Clerk, Account, Data Entry तो आप उनके लिए भी apply कर सकते हो.

बिजली विभाग के पद

आपको बिजली विभाग में पदों के बारे में इस ब्लॉग में बताउगा .आपको पता होगा की बिजली विभाग में बहुत सारे पोस्ट होते है इसमें इलेक्ट्रिसिटी के अलावा और भी पद होते है .जैसे जूनियर इंजीनियर ,सीनियर इंजीनियर ,एस.डी.ओ.( SDO ) ,मैनेजर,तकनीशियन ,कार्यपालक अभियंता ,फाइनेंस डिपार्टमेंट, डाटा इंट्री डिपार्टमेंट ,कलेक्शन डिपार्टमेंट, आदि पोस्ट है और डिपार्टमेंट है जिसमे अनेको पद होते है.

बिजली विभाग में नौकरी कैसे करें

आपको बता दू की लोगो का ऐसा मानना है की बिजली विभाग में सिर्फ इलेक्ट्रॉनिक से संबंधित पोस्ट की नौकरी मिलती है. तो आपको बता दू की इसके अलावा और भी पोस्ट होती है और अगर आप नौकरी पाने का सोच रहे है तो आपको अपनी पढाई के according जॉब पा सकते है.

जब भी vacancy निकलती है तब आप apply कर सकते है और आपको जॉब मिल जाएगी जैसे , इंजीनियरिंग ,फाइनेंस ,आईएएस लेवल के अधिकारी और चपरासी ,क्लर्क बहुत सारे पद के लिए नौकरी मिल सकती है आपको नौकरी के लिए apply करना पड़ेगा और exam देना होगा उसके बाद आपको जॉब मिल जाएगी .

विद्युत विभाग

बिजली विभाग हर राज्य का अलग -अलग होता है और इसके क्षेत्रीय कार्यालय भी होते है विद्युत विभाग एक बहुत बड़ा विभाग होता है जो पूरे राज्य की लाइट का ध्यान रखते है .आज बिजली से रेल, जहाज ,और कम्पनिया ,उद्योग बहुत सारी चीज़े चल रही है बिजली हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण  हिस्सा है और ये बहुत जरुरी होती है.

विद्युत विभाग वैकेंसी

विद्युत विभाग में हर साल vacancy आती रहती है जैसे जैसे पापुलेशन बढ़ रही है वैसे ही सिटीऔर गाव में जनसंख्या बढ़ रही है तो बिजली की ज्यादा जरुरत पड़ने लगी जिससे रोजगार के अवसर भी पैदा हुए है .जिससे vacancy आती रहती है और आपको तैयारी करते रहना है और जब vacancy आती है तब उसमे apply करे.

बिजली विभाग में नौकरी

बिजली विभाग में 10th पास से लेकर पोस्ट ग्रेजुएशन ,डिग्री ,डिप्लोमा सभी के लिए नौकरी होती है सबका अलग अलग qualification के हिसाब से पोस्ट और सैलरी होती है .

बिजली विभाग में बहुत नौकरी आती है बस आपको एक सही डायरेक्शन में तैयारी करते रहना है और जब भी नौकरी आये आपको apply करना है इसके लिए आप इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर चेक करते रहे  जब भी vacancy आएगी आप apply करे और exam दे उसके बाद आपको जॉब मिल जाएगी .

ITI pass Bijli Vibhag Me Naukri Kaise Paye

अगर आपने आईटीआई किया हुआ है तो आप बहुत ही LUCKY हो क्योकि बिजली विभाग आईटीआई वालो को ज्यादा परेफरेंस देता है ना कि अन्य डिग्री वालो को अगर आपके पास आईटीआई है तो आपका सिलेक्शन जल्दी हो जायेगा और आपको कम मेहनत करनी पड़ेगी .आपके पास बहुत ही अच्छा मौका है अगर आपने आईटीआई किया हुआ है.तो आपको नौकरी के लिए ज्यादा परेशान नही होना पड़ेगा .आपको अपने ट्रेड के अनुसार जॉब मिल जाएगी .

बिजली विभाग में कौन कौन से पद होते हैं

बिजली विभाग में बहुत सारे पद होते है और आपको आज इस पोस्ट में विस्तार से बताउगा की कौन-2 से पद होते है .

  • 1.लाइनमैन
  • 2.वायरमैन
  • 3.तकनीकीशियन
  • 4.इलेक्ट्रीशियन
  • 5. सहायक लेखा अधिकारी
  • 6. बिजली बिल देने वाला
  • 7.junior इंजीनियर
  • 8.सीनियर इंजीनियर
  • 9. चपरासी
  • 10.ड्राईवर
  • आदि पद होते है .

बिजली विभाग में क्या काम होता है

अगर आपके घर में बिजली न हो तो आपको कैसा लगने लगता है और तब समझ आता है की बिजली कितनी जरुरी है इसलिए आपको बताउगा की बिजली विभाग का क्या काम होता है . सबसे पहला काम होता है बिजली की लाइन हर घर तक पहुचना और फिर उसको मेंटेनेंस करना वायरमेन , इलेक्ट्रीशियन , लाइटमेन , इंजीनियर आदि की जरुरत पड़ती है .

और बिजली विभाग पूरे सिटी की लाइट को मेंटेनेंस करने का काम करती है और आज बिजली की वजह से बहुत सारे धंधे चल रहे है .रेल भी आज बिजली की मदद से चल रही है .

Bijli Vibhag Me Job Sikayat Kaise Kare

आपको बता दू की हर राज्य में ये प्रोसेस अलग -अलग होती है और टोल फ्री नंबर भी अलग -अलग होता है जैसे आपको मध्यप्रदेश का बता देता हु अगर बिजली से संबंधित कोई भी समस्या आ रही है तो आप अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते है 1912 पर और कुछ ही घंटो में आपकी समस्या का निदान मिल जायेगा या बिजली विभाग की वेबसाइट पर शिकायत  कर सकते है .

बिजली विभाग की नौकरी की जानकारी

आपको बिजली विभाग से जुडी नौकरी की सारी जानकारी उसके ऑफिसियल वेबसाइट पर मिल जाएगी इसके लिए आपको ऑनलाइन पोर्टल्स पर जा कर या गूगल पर आप सर्च करेगे तो आपको सारी जानकारी मिल जाएगी .

बिजली विभाग में बहुत सारी नौकरी निकलती रहती है .आपको इलेक्ट्रिसिटी से संबंधित कोई डिप्लोमा या डिग्री करनी पड़ेगी उसके बाद आपको आसानी से जॉब मिल जाएगी .

बिजली विभाग में नौकरी की तैयारी कैसे करें

आपको अगर बिजली विभाग में जाना है तो आपको बता दू की आपको नौकरी पाने के लिए बहुत मेहनत करनी पड़ेगी .आपका सपना है की आपको बिजली विभाग में जॉब करना है तो आपको 10th के बाद ITI करनी पड़ेगी वो भी इलेक्ट्रीशियन ट्रेड से जिससे आपको आसानी से जॉब मिल जाएगी .

आप पॉलिटेक्निक डिप्लोमा भी कर सकते है इलेक्ट्रॉनिक से या आप B.tech या B.E. भी कर सकते है इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन से या इसके बाद आप गवर्नमेंट  सेक्टर के जो exam होते है उनमे बिजली विभाग के बहुत सारी जगह निकलती है आप उसमे भी apply कर सकते है .

बिजली विभाग में je का क्या काम होता है

बिजली विभाग में जूनियर इंजीनियर का काम होता है की उस विभाग को अच्छे से संभाले जिसका उसे दायित्व मिला हुआ है J.E. पर बहुत काम का लोड होता है .बिजली विभाग से जुडी सारी समस्याओं का निराकरण करना पड़ता है और सारी जिम्मेदारी लेनी पड़ती है .

बिजली विभाग की सैलरी कितनी है

बिजली विभाग में पोस्ट और एजुकेशन के हिसाब और किस विभाग में आपकी पोस्टिंग है उसके हिसाब से आपको सैलरी मिलती है .अब आपको बताता हूँ की आपको शुरूआती सैलरी 14000 से लेकर 29000 तक सैलरी मिल सकती है .

विद्युत विभाग के अधिकारी को क्या कहते हैं

बिजली विभाग के अधिकारी को अब जनरल मैनेजर कहते है.

बिजली विभाग में सबसे बड़ा अधिकारी कौन होता है

बिजली विभाग का सबसे बड़ा अधिकारी मैनेजिंग डायरेक्टर होता है. यह हर क्षेत्र का अलग-अलग होता है जैसे पश्चिमी क्षेत्र ,पूर्वी क्षेत्र, पूरे क्षेत्र का एक अधिकारी होता है जिसे SUPERINTENDENT कहते है या जिले का कलेक्टर भी इसका सबसे बड़ा अधिकारी होता है .

बिजली विभाग के लिए आवश्यक योग्यता

बिजली विभाग में आपको जॉब पाने के लिए कम से कम 10 के बाद आईटीआई करना पड़ेगी वो भी इलेक्ट्रॉनिक ट्रेड होना चाहिए .तो आपको जॉब आसानी से मिल जाएगी या आप 12th बाद B.tech या B.E. इलेक्ट्रॉनिक से कर सकते है तो आपको इंजीनियर की पोस्ट मिल जाएगी.

बिजली विभाग को हिंदी में क्या कहते हैं

बिजली विभाग को हिंदी में विद्युत विभाग कहते है