BDO क्या होता है, बीडीओ कैसे बने, Qualification, Salary, Age

| | 5 Minutes Read

क्या आप भी Sub Inspecter बनने से जुड़ी जानकारी ढूंढ रहे हैं? अगर हाँ तो आप सही जगह हैं. आज मैं आपको बताऊंगा BDO Kya Hota Hai और BDO Kaise Bane.

इसके साथ ही में आपको BDO से जुड़े और भी सवालों के जवाब दूंगा जैसे कि: BDO के लिए Qualification, BDO के कार्य, BDO के लिए Subject कौन सा ले इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में बताऊंगा.

BDO Kya Hota Hai

किसी भी जिले के अंतर्गत किए जाने वाले Development के कार्य की योजना बनाने और Implement करने का काम BDO अधिकारी का होता है. सरकार द्वारा दिए गए क्षेत्र का विकास करने के लिए BDO को कई सारी जिम्मेदारियों का पालन करना होता है. सरकार के विकास प्रशासन शाखा में BDO होता है.

जिले के काम आने वाले जितने भी दस्तावेज होते है वह सभी BDO के पास जाते है. जैसे कि जाति प्रमाण पत्र, आवासीय प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र क्षेत्र में किसी भी तरह की सरकारी योजना होती है, तो उसकी अनुमति भी BDO अधिकारी ही देता है.

BDO Kaise Bane

BDO एक सरकारी नौकरी है. इसकी परीक्षा राज्य के लोक सेवा द्वारा आयोजित की जाती है. इस सरकारी नौकरी के लिए आपको Exam पास करना जरूरी है. BDO के पद की नियुक्ति की जिम्मेदारी सरकार की होती है. राज्य सरकार हर साल इस पद के लिए आवेदन Form निकालती है.

इसके लिए आपको राज्य लोकसेवा की Official Website पर जाकर BDO के Form को भरना होता है. BDO Officer बनने के लिए 3 Level में परीक्षा आयोजित की जाती है. पहले दो Level की परीक्षा लिखित होती है. तीसरे Level में Interview लिया जाता है.

जो विद्यार्थी इन तीनों परीक्षाओं में सफल होते हैं वह BDO Officer बन जाते हैं.

BDO Ke Liye Qualification

  • BDO बनने  के लिए किसी भी कैंडिडेट को सिर्फ किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से या College से किसी भी विषय पर ग्रेजुएशन का होना अनिवार्य है
  •  वह व्यक्ति अपना ग्रेजुएशन कॉमर्स, विज्ञानं, आर्ट्स, इंजीनियरिंग, मेडिकल किसी से भी कर सकता हैं किसी भी क्षेत्र के छात्र इस परीक्षा के लिए योग्य है
BDO Ka Kya Kam Hota Hai

BDO Officer का काम Authority और दूसरे अधिकारियों द्वारा Approved की गई योजनाओं को सही से किया जा रहा है या नहीं इसकी जांच पड़ताल करना होता है.

BDO पंचायत समिति Fund से पैसा लेकर ग्राम पंचायतों को देते हैं और वे यह भी सुनिश्चित करते हैं कि किस ग्राम पंचायत को कितना Budget दिया जा रहा है.

पंचायत समिति के द्वारा दिए गए किसी भी तरह के Documents और Letters को चेक करके उस पर Sign करने का काम भी BDO Officer का ही होता हैं.

BDO Officer को कही से पता चलता है की पंचायत समिति पैसो का गलत इस्तेमाल कर रही है तो BDO officer उसके खिलाफ सख्त करवाई करता है.

BDO ग्राम पंचायतों में होने वाले विभिन्न कार्यों पर नजर रखता है. वह यह भी सुनिश्चित करता है की सभी कार्य सही हो रहे या नहीं.

BDO Ke Liye Age Limit
  • Block Development Officer बनने के लिए Candidate की Minimum आयु 21 वर्ष और Maximum आयु  30 वर्ष होनी चाहिए.
  • OBC वर्ग के छात्र के लिए 3 वर्ष की छूट दी गई है. ST/ SC वर्ग के छात्र के लिए 5 वर्ष की छूट दी गई है.
  • विकलांग व्यक्तियों के लिए भी कुछ वर्ष की छूट इसमें दी गई है.

BDO Ka Application Form

सभी जिलों के अनुसार Application Form अलग-अलग होते है. यदि आप MP में BDO का Application Form भरना चाहते है.

BDO Ka Full Form

BDO का full form Block Development Officer होता है एवं हिंदी में BDO को खंड विकास कार्यालय कहते है. यह Block के विकास और गतिविधियों का एक विभाग होता है.

BDO Kya Hai

BDO एक सरकारी अधिकारी है.

BDO Ka Full Form Kya Hai

BDO का Full Form Block Development Officer होता है.

BDO Ka Hindi Matlab Kya Hota Hai

BDO का Hindi में मतलब खंड विकास कार्यालय होता है.

BDO Ki Salary

BDO की Average Annual salary ₹ 2.3 Lakhs होती है.

आशा करते हैं आपको BDO Kya Hota Hai और BDO Kaise Bane पोस्ट अच्छी लगी होगी. 

अगर अच्छी लगी तो इस पोस्ट को Share करें और अगर कोई Question पूछना हो तो नीचे Comment करके पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Rohit है. मैं SarkariPot.com का Writer हूँ. मुझे हिंदी में सरकारी Jobs के बारे में लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सरकारी विभाग में उपलब्ध Jobs की जानकारी पहुंचाना चाहता हूँ.मेरा आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें.मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाता रहूँगा.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *