BDO की तैयारी कैसे करें, बीडीओ के लिए Qualification, Syllabus

| | 6 Minutes Read

क्या आप भी BDO बनने से जुड़ी जानकारी ढूंढ रहे हैं? अगर हाँ तो आप सही जगह हैं. आज मैं आपको इस Article की मदद से बताऊंगा BDO Ki Taiyari Kaise Kare और BDO Ke Liye Qualification.

इसके साथ ही मैं आपको BDO से जुड़े और भी सवालों के जवाब दूंगा जैसे कि BDO के कार्य, BDO का Full Form, BDO का Syllabus इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में बताऊंगा.

BDO Ki Taiyari Kaise Kare

BDO की तैयारी करने के लिए आपको Hard Work एवं Smart Work दोनों का सही तरह से पालन करना होगा. इस परीक्षा की तैयारी से पहले आपको इसके Syllabus Pattern को पूरी तरह से जानना होगा. इसके बाद आपको एक कठोर एवं निश्चित Timetable बनाना होगा. इस परीक्षा में आने वाले सभी Topics की पढ़ाई शामिल होनी चाहिए.

BDO की परीक्षा में आने वाले Subjects और भी सरकारी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं, इसलिए आप Coaching की मदद से SSC, PSC इत्यादि की पढ़ाई भी साथ में कर सकते हैं. BDO की परीक्षा Crack करने के लिए आपको प्रतिदिन 8 से 9 घंटे खुद से Self Study करना होगा.

आपको आपकी पढ़ाई के साथ-साथ, आपकी सेहत का भी ध्यान रखना जरूरी है. इसलिए स्वस्थ भोजन का सेवन प्रतिदिन करें. इसके साथ ही एक फल का रोज़ खाएं और 7 से 8 घंटे की पर्याप्त नींद पूरी करें. आपकी तैयारी को Check करने के लिए, आप हर हफ्ते Mock Test दे सकते हैं. इससे आपको यह समझ आएगा की आपकी तैयारी कितनी है.

BDO Ke Liye Qualification

1. BDO बनने के लिए आपको Graduation Degree  पास होना चाहिए. Graduation Degree, BA, BCom, BSc, BBA इत्यादि में से किसी भी एक Subject से पास होना चाहिए.

2. उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 21 से 35 वर्ष तक होनी चाहिए. आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आयु में छूट का प्रावधान होता है.

3. BDO के लिए उम्मीदवार के पास भारतीय नागरिकता होना जरूरी है. कुछ राज्यों में बीडीओ पोस्ट के लिए Residency Requirements भी होती हैं.

BDO Ke Karya

1. Authority द्वारा Approved Schemes और कार्यक्रमों के पूरा करने में बीडीओ मदद करते हैं.

2. कृषि, शिक्षा, स्टोर और कृषि आपूर्ति का वितरण का कार्य देखने का काम BDO का होता है.

3. पंचायत समिति और ग्राम सभा के बैठकों में भाग लेना तथा निर्णय लेने का काम BDO का है.

4. सहकारी समितियों और अन्य सहायक एजेंसियों जैसे- Youth Clubs, बाल मंदिरों और महिला मंडलों का आयोजन करना.

5. बीडीओ अधिकारी ऊपर से दिए गए निर्देशों के अनुसार योजना तैयार करता है, ग्राम सभा के बैठकों को बुलाता है, योजना की व्याख्या करता है और योजना को लागू करता है.

BDO Ka Syllabus Kya Hai
  • General Knowledge: Current Affairs, National International News, History, Geography, Sports, महत्वपूर्ण तिथियां और घटनाएं आदि.
  • Quantitative Aptitude: Numbers, HCF and LCM, Percentage, Ratio and Proportion, Profit and Loss, Average, Time and Work, Time, Speed and Distance, Simple and Compound Interest आदि.
  • Reasoning: Analogy, Classification, Series, Coding-Decoding, Blood Relations, Direction Sense, Logical Venn Diagram आदि.
  • English/ Hindi: Grammar, Vocabulary, Comprehension, Synonyms और Antonyms.
  • ग्रामीण विकास और पंचायती राज: Panchayati Raj System, Rural Development Schemes, Local Self-Government.
  • Law: Indian Legal System, Constitution आदि का Basic Knowledge.

BDO Exam का Syllabus राज्य सरकार के द्वारा जारी किया जाता है, इसीलिए अलग-अलग State में अलग-अलग Syllabus हो सकता है.

BDO Ka Full Form

BDO का Full Form Block Development Officer होता है.

BDO Ki Salary

BDO की सैलरी ₹30,000 से. ₹40,000 प्रति माह होती है.

BDO Kon Hota Hai

BDO विकास खंड अधिकारी होता है, जो किसी भी जिले के अंतर्गत किए जाने वाले विकास कार्य की योजना और विकास गतिविधियों का Record रखता है. BDO सरकार द्वारा दिए गए क्षेत्र के विकास के लिए सारी जिम्मेदारियों का पालन करता है.

My Advice: इस Article में मैंने आपको BDO कि योग्यता, तैयारी के Tips जैसे Important सवालों के जवाब दिए हैं, जो अक्सर Competitive Exams में 5 से 10 Marks के आते हैं. इसलिए इस Article को ध्यान से पढ़ें और आपके Notes में इन सवालों को जोड़ना न भूलें.

आशा करते हैं आपको BDO Ki Taiyari Kaise Kare और BDO Ke Liye Qualification पोस्ट अच्छी लगी होगी. 

अगर अच्छी लगी तो इस पोस्ट को Share करें और अगर कोई Question पूछना हो तो नीचे Comment करके पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Maya है. मैं SarkariPot.com की Writer हूँ. मुझे हिंदी में सरकारी Exams के बारे में लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सरकारी Exams की तैयारी से जुड़ी जानकारी पहुंचाना चाहती हूँ.मेरी आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें.मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाती रहूँगी.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *