Bank PO कौन होता है – बैंक परीक्षा के लिए योग्यता

इस आर्टिकल में पढेगे की बैंक पीओ कौन होता है, बैंक पीओ के कार्य क्या होते हैं, बैंक पीओ की भर्ती कैसे होती है, बैंक पीओ कैसे बने, बैंक पीओ से संबंधित सारी जानकारी इस पोस्ट में विस्तार से आपको पढ़ने के लिए मिलेगी और आप जान पाएंगे बैंक पीओ से संबंधित समस्त जानकारी इसलिए इस पोस्ट को पूरा पढ़ें.

Bank PO कौन होता है – बैंक परीक्षा के लिए योग्यता

Bank PO Kon Hota Hai

बैंक पीओ एक ऑफिसर होता है जो कि स्केल -1 रैंक का अधिकारी होता है जिसे सहायक प्रबंधक कहते हैं .बैंक पीओ एक सम्मानजनक जॉब होती है. जो सेंट्रल गवर्नमेंट की नौकरी होती है.

बैंक पीओ बैंक में लेन-देन करना ,फिक्स डिपोजिटकरना ,लोन देना और अन्य बैंकिंग सेवा से संबंधित सभी प्रकार के काम की जानकारी रखता है और बैंक में क्लार्क, अकाउंटेंट और अन्य अपने से छोटे स्तर के अधिकारी कर्मचारी का सीनियर होता है .

और 3-5 साल बाद बैंक पीओ बैंक मैनेजर बन जाता है उस ब्रांच से संबंधित सारे कार्य ब्रांच मैनेजर को करने पड़ते हैं.

बैंक परीक्षा के लिए योग्यता

बैंक में जॉब पाने के लिए कुछ योग्यताएं चाहिए होती हैं जो कि नीचे दी गई हैं

आप इन योग्यताओं को फॉलो करके जॉब पा सकते हैं

  1. उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री लेना होती है.
  2. वह भारत का नागरिक होना चाहिए.
  3. उसे अंग्रेजी और हिंदी भाषा का ज्ञान होना चाहिए.
  4. जिस राज्य में वह रहता है उस राज्य की लोकल भाषा का ज्ञान होना चाहिए.
  5. कंप्यूटर की जानकारी होना चाहिए.
  6. उम्मीदवार की आयु 21 वर्ष से 30 वर्ष के बीच होना चाहिए.

इन सभी योग्यताओं के बाद आप बैंक की परीक्षा के लिए योग्य होंगे और बैंकिंग परीक्षा दे पाएंगे.

Bank PO Ki Preparation Kaise Kare

बैंक पीओ की प्रिपरेशन (Preparation ) करने के लिए आपको सबसे पहले आपको किसी भी Subject में ग्रेजुएशन करना पड़ेगा. उसके बाद आप बैंक पीओ की प्रिपरेशन कर सकते हैं.
आपके पास दो ऑप्शन होते हैं.

  • आप ऑनलाइन क्लास ले सकते हैं या आप यूट्यूब से पढ़ सकते हैं.
  • आपको अपने शहर में कोई अच्छा सा इंस्टिट्यूट ढूंढना पड़ेगा जो बैंकिंग की तैयारी करवाते हो आप वहां जाकर बैंकिंग की तैयारी कर सकते हैं.

इसमें 1 साल से ज्यादा का समय भी लग सकता है. यह आपके ऊपर निर्भर करेगा कि आप कितने जल्दी सीखते हैं और कितने जल्दी पेपर निकाल पाते हैं बैंकिंग का कोर्स 6 महीने का होता है.

बैंकिंग में 4 सब्जेक्ट पढ़ने पड़ते हैं

  1. करंट अफेयर ( Current Affairs ) या जनरल नॉलेज ( General Knowledge )
  2.  मैथ्स ( Math’s )
  3. इंग्लिश ( English )
  4. रीजनिंग (Reasoning )

इन सब्जेक्ट को पढ़कर आप बैंकिंग की तैयारी कर सकते हैं इसमें 2 पेपर होते हैं

  • प्रारंभिक परीक्षा
  • मुख्य परीक्षा

प्रारंभिक परीक्षा में 100 नंबर का पेपर होता है जिसमें करंट अफेयर, मैप, इंग्लिश , रीजनिंग पूछी जाती है.अगर आप प्रारंभिक परीक्षा पास कर लेते हैं. तो आपको मुख्य परीक्षा देने को मिलेगी.

मुख्य परीक्षा में मैथ और इंग्लिश आती है और अगर आप परीक्षा पास कर लेते हैं तो आपको इंटरव्यू के लिए कॉल आएगा.जिसके बाद अगर आप इंटरव्यू में पास हो जाते हैं तो आप को बैंक पीओ में नौकरी मिल जाएगी.

Bank po Ke Liye Qualification In Hindi

बैंक पीओ बनने के लिए निम्नलिखित क्वालिफिकेशन ( Qualification ) चाहिए होती हैं.

  1. आपको मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक करना पड़ेगा और साथ ही ग्रेजुएशन में 55% अंक होना चाहिए.
  2. अगर आप Specialist Officer बनना चाहते हैं तो आपको किसी सब्जेक्ट में मास्टर डिग्री करना रहेगी जैसे एग्रीकल्चर, लॉ ऑफीसर ,मार्केटिंग मैनेजर आदि
  3. आपके पास भारत सरकार के द्वारा मान्यता प्राप्त आईडी कार्ड होना चाहिए.
  4. अगर आप सामान्य वर्ग में आते हैं तो आपको वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड चाहिए होता है.
  5. अगर आप ओबीसी या एसटी ,एससी में आते हैं तो आपको जाति प्रमाण पत्र चाहिए होता है.
  6. आप की उम्र 21 वर्ष  से 30 वर्ष  तक होना चाहिए.
Bank PO Bharti

बैंक पीओ भर्ती सरकार के द्वारा हर साल निकाली जाती हैं. बैंक पीओ की भर्ती सेंट्रल गवर्नमेंट के अंतर्गत होती है. सेंट्रल गवर्नमेंट ने एक संस्था बनाकर रखी है जिसको हम  आई. बी. पी. एस. ( IBPS) Institute Of Banking Personnel Selection के नाम से जानते हैं.

इसके द्वारा हर साल बैंकिंग भर्ती के लिए एग्जाम लिया जाता है जिसमें बैंक पीओ और बैंक क्लर्क दोनों के लिए परीक्षा होती है. इसमें प्रारंभिक परीक्षा और मुख्य परीक्षा होती है.

अगर आप दोनों पास कर लेते हैं तो आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा और अगर आप इंटरव्यू पास कर लेते हैं तो उसके बाद आपका डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होता है जिसके बाद आपको बैंक पीओ की जॉब मिल जाती है.

बैंक पीओ क्या होता है

बैंक पीओ एक सरकारी ऑफिसर होता है जो कि सरकार के द्वारा जो बैंक राष्ट्रीय बैंक हैं. उनमे अधिकारी होता है. यह सहायक प्रबंधक होता है जो बैंक के सारे कामों को मैनेजमेंट करता है. जिससे बैंक अच्छी तरीके से कार्य कर पाते हैं और लोगों को परेशानी नहीं होती है.

बैंक पीओ कैसे बने

अगर आप बैंक पीओ बनना चाहते हैं तो आपको किसी भी सब्जेक्ट में स्नातक की डिग्री करना पड़ेगी और कम से कम 55 % से ज्यादा होना चाहिए तभी आप बैंक पीओ के लिए अप्लाई कर पाएंगे.

इसके बाद आपको आईबीपीएस के द्वारा होने वाले एग्जाम के लिए पढ़ाई करना पड़ेगी. उसके बाद जब भी आईबीपीएस के द्वारा वैकेंसी निकाली जाती है तो आप उसमें बैंक पीओ के लिए अप्लाई कर सकते हैं और उसके बाद आपका एग्जाम होगा यह एग्जाम तीन भागों मैं होगा.

  • प्रारंभिक परीक्षा
  • मुख्य परीक्षा
  • इंटरव्यू

यह सभी पास करने के बाद आपका डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होगा जिसके बाद आपको बैंक पीओ की नौकरी दे दी जाएगी.

Bank PO Kise Kahate Hain

बैंक में सहायक अधिकारी के रूप में जिस कर्मचारी की नियुक्ति होती है.उसे बैंक पीओ कहा जाता है या जिसे प्रोबेशनरीऑफिसर कहा जाता है. यह Scale -1 Officer होता है.

पी. ओ. का फुल फॉर्म क्या होता है

बैंक पीओ का फुल फॉर्म होता है. प्रोबेशनरी ऑफिसर इसे इंग्लिश में (Probationary Officer ) कहते है.

बैंक पीओ की सैलरी कितनी होती है

बैंक पीओ की औसत सैलरी लगभग 35000 से 50000 तक होती है. जिसमें बेसिक सैलरी के अलावा, महंगाई भत्ता, एच आर ए, सीसीए, मेडिकल एलाउंस, इस प्रकार से सभी को मिलाकर 50,000 सैलरी जाती है.