Bank PO की तैयारी कैसे करें, बैंक पीओ के लिए Qualification, Exam

| | 7 Minutes Read

क्या आप भी Bank PO बनने से जुड़ी जानकारी ढूंढ रहे हैं? अगर हाँ तो आप सही जगह हैं. आज मैं आपको इस Article की मदद से बताऊंगा Bank PO Ki Taiyari Kaise Kare और Bank PO Ke Liye Exam Qualification.

इसके साथ ही मैं आपको Bank PO से जुड़े और भी सवालों के जवाब दूंगा जैसे कि Bank PO के लिए योग्यता, Bank PO के कार्य, Bank PO का Syllabus इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में बताऊंगा.

Bank PO Ki Taiyari Kaise Kare

Bank PO के लिए सबसे पहले आपको किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12th Class पास करना होगा. फिर आपको किसी मान्यता प्राप्त University से Graduation करना होगा. इसके बाद आप Bank PO के Exam Syllabus की जानकारी लेनी होगी.

इस Exam को देने से पहले, इसके Exam Pattern को अच्छी तरह से समझें ताकि Exam के समय कोई गलती न हो. इस Exam में Negative Marking भी होती है. इसलिए सभी Topics को Practice करना जरूरी है. ज़्यादा Practice के लिए ज़्यादा से ज़्यादा Mock Papers लगाएं.

आप पुराने साल के Papers Solve करके आपकी Practice को बेहतर कर सकते हैं. पुराने पेपर को Solve करते वक़्त Timing का ध्यान जरूर रखें. इन Questions को आपको कम से कम Time लेना Solve करना होगा. Daily 7 से 8 घंटे पढ़ाई करें. पढ़ाई के समय किसी भी तरह के दूसरे कामों से बचें.

Bank PO Ke Liye Exam Qualification

बैंक पीओ के लिए आपको किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12th पास करनी होती है. इसके बाद आपको किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन पास करना होता है.

इसके साथ ही आपके पाद Computer Knowledge का भी Certification होना चाहिए.

Bank PO Ka Exam Kaise Hota Hai

बैंक पीओ की परीक्षा तीन चरणों में पूर्ण की जाती है

  • Prelims
  • Mains
  • Interview

1. Paper-1 Prelims: Bank PO की Prelims परीक्षा में 3 Subject होते हैं. English, Mathematics और Reasoning. इस पेपर में टोटल क्वेश्चन 100 होते हैं, जो 100 Marks के होते हैं. इस पेपर के लिए उम्मीदवारों को 60 min का time दिया जाता है.

English30 Question20 मिनट Time
Mathematics35 Question20 मिनट Time
Reasoning35 Question30 मिनट Time
Marking Scheme

2. Paper-2 Mains: Mains में 4 Subject होते हैं. General Financial Awareness, General English, Quantitative Aptitude, Reasoning Ability and Computer Aptitude. इस पेपर में Total 190 Questions होते हैं जो 200 Marks के होते हैं, इस पेपर के लिए 160 मिनिट का समय दिया जाता है.

General Financial Awareness50 नंबर50 Questions35 मिनट Time
General English40 नंबर40 Questions35 मिनट Time
Quantitative Aptitude50 नंबर50 Questions45 मिनट Time
Reasoning Ability and Computer Aptitude50 नंबर50 Questions45 मिनट Time
Marking Scheme

3. Written Test: इस Test में आपको Essay और Letter दोनों लिखना होता है. इन दोनों क्वेश्चन का Answer आपको कंप्यूटर में Typing के माध्यम से देना होता है. इसके लिए आपको English Typing अच्छे से आनी चाहिए. यह Test 25 Number का होता है. यह टेस्ट आपको इंग्लिश भाषा में होता है. इसके लिए आपको 30 मिनट का समय दिया जाता है.

4. Interview:

इंटरव्यू 100 मार्क्स का होता है, जिसमें General Category के उम्मीदवारों को पास होने के लिए 40% मार्क्स लाने होते हैं. OBC/ SC उम्मीदवारों को 35% Marks लाने होते हैं.

Bank PO Ki Job Age Limit

बैंक पीओ की आयु 20 से 30 वर्ष तक होनी चाहिए,

Bank PO Graduation Percentage

बैंक पीओ की जॉब के लिए अप्लाई करने के लिए आपको ग्रेजुएशन में 60% मार्क्स होना चाहिए.

Bank PO Job Timings

Bank PO की Job Timings 10AM से 5PM तक होती है

Bank PO Ke Liye Kya Qualification Chahiye

बैंक पीओ की जॉब के लिए आपको ग्रेजुएशन पास करना होगा.

Bank PO Working Hours

यह जॉब 8 घंटे की होती है. सुबह 10:00 बजे से शाम के 5:00 बजे तक.

Bank PO Ki Salary Kitni Hai

Bank PO की बेसिक सैलरी ₹23,700 प्रति माह होती है.

Bank PO Ka Full Form

Bank PO का Full Form Bank Probationary Officer होता है. इसे हिंदी में बैंक परिवीक्षा अधिकारी भी कहते हैं.

My Advice: इस Article में मैंने आपको Bank PO का Exam Pattern, योग्यता, तैयारी के Tips जैसे Important सवालों के जवाब दिए हैं, जो अक्सर Competitive Exams में 5 से 10 Marks के आते हैं. इसलिए इस Article को ध्यान से पढ़ें और आपके Notes में इन सवालों को जोड़ना न भूलें.

आशा करते हैं आपको Bank PO Ki Taiyari Kaise Kare और Bank PO Ke Liye Exam Qualification पोस्ट अच्छी लगी होगी. 

अगर अच्छी लगी तो इस पोस्ट को Share करें और अगर कोई Question पूछना हो तो नीचे Comment करके पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Maya है. मैं SarkariPot.com की Writer हूँ. मुझे हिंदी में सरकारी Exams के बारे में लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सरकारी Exams की तैयारी से जुड़ी जानकारी पहुंचाना चाहती हूँ.मेरी आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें.मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाती रहूँगी.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *