Bank Manager की तैयारी कैसे करें, बैंक मैनेजर के लिए क्या करें

| | 6 Minutes Read

क्या आप भी Bank Manager से जुड़ी जानकारी ढूंढ रहे हैं? अगर हाँ तो आप सही जगह हैं. आज मैं आपको इस Article की मदद से बताऊंगा Bank Manager Ki Taiyari Kaise Kare और Bank Manager Ke Liye Kya Karna Padta Hai.

इसके साथ ही मैं आपको Bank Manager से जुड़े और भी सवालों के जवाब दूंगा जैसे कि Bank Manager के लिए Degree, Bank Manager को हिंदी में क्या होता है, Bank Manager की Salary इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में बताऊंगा.

Bank Manager Ki Taiyari Kaise Kare

Bank Manager के लिए सबसे पहले आपको किसी भी मान्यता प्राप्त Board से 12वीं कक्षा उत्तीर्ण करनी होगी. इसके बाद Finance से संबंधित विषय में Graduation की डिग्री होनी चाहिए. आप Bachelor of Commerce (B.COM) या Bachelor of Business Administration (BBA) की डिग्री कर सकते हैं.

Graduation Degree अर्जित करने के बाद, आप Entry Level की Banking Job के लिए Apply कर सकते हैं. बैंकिंग की नौकरियां निजी एवं सार्वजनिक, दोनों ही क्षेत्रों के बैंकों के लिए उपलब्ध है. इन दोनों क्षेत्रों में भर्ती प्रक्रिया अलग होती है. सार्वजनिक Banks में प्रवेश करने के लिए, आपको Banking Personnel Selection Institute (IBPS) द्वारा आयोजित भर्ती परीक्षा पास करना होगा.

इस परीक्षा को पास करने पर, आप एक Probationary Officer (PO), Specialist Officer या Clerk के पद पर बैंक में नौकरी पा सकते हैं. कई निजी क्षेत्र के बैंक Open Positions की भर्ती करते समय आपकी IBPS Score की भी जांच करते हैं. इसके बाद कम से कम तीन साल का अनुभव लेने के बाद, आप Bank Manager बन सकते हैं.

Bank Manager बनने लिए आप Direct किसी प्रतिष्ठित College से Finance या Business Administration में अपनी Master’s Degree पूरी करके भी इस पद को हासिल कर सकते हैं. ज्यादातर निजी बैंक इन कॉलेजों ने गठजोड़ किया होता है. वे अक्सर Top Colleges से बैंक प्रबंधक के पद के लिए उम्मीदवारों का चयन करते हैं और Campus Interview आयोजित करते हैं.

Bank Manager Ke Liye Kya Karna Padta Hai

1.Bank Manager के लिए आपको बैंकिंग का अनुभव होना चाहिए.
2.12th Class आपको Commerce Subject से पास करना चाहिए.
3.Commerce Subject वाले छात्रों को बैंकिंग का अच्छा अनुभव होता है.
4.आपके ऊपर कोई Police Case/ कानूनी कार्रवाई नहीं होना चाहिए.
5.आपको English भाषा का ज्ञान होना चाहिए.
6.आपके पास कंप्यूटर इस्तेमाल करने का भी अच्छा Knowledge होना चाहिए.
7.ग्रेजुएशन में आपके कम से कम 60% Marks होना चाहिए.

Bank Manager Ke Liye Subject

Finance, Accounting, Business Administration, Math, Statistics, Economics. Financial Systems, Taxation, Accountancy, Business Management, Cost Accounting, Company Law इत्यादि.

Bank Manager Ke Liye Konsi Degree Chahiye
  • आपके पास कंप्यूटर कोर्स का Certificate होना चाहिए.
  • आपके पास Graduation की Degree होनी चाहिए.
Bank Manager Kya Hota Hai

Bank Manager एक बैंक कर्मचारी है जो उसके संचालन की देख-रेख करता है. शाखा प्रबंधक की जिम्मेदारियों संसाधनों और कर्मचारियों का प्रबंधन करना, Sales Goals को Develop करना, ग्राहकों को सेवा प्रदान करना तथा स्थान के राजस्व में वृद्धि करना होता है.

Bank Manager Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain

Bank Manager को हिंदी में Branch Manager भी कहा जाता है.

Bank Manager Ki Salary Kitni Hoti Hai

बैंक मैनेजर का औसत वेतन ₹11.1 लाख प्रति वर्ष तक होता है.

My Advice: इस Article में मैंने आपको Bank Manager का कार्य, बनने के लिए Degree जैसे Important जवाब दिए हैं, जो अक्सर Competitive Exams में 5 से 10 Marks के आते हैं. इसलिए इस Article को ध्यान से पढ़ें और आपके Notes में इन सवालों को जोड़ना न भूलें.

आशा करते हैं आपको Bank Manager Ki Taiyari Kaise Kare और Bank Manager Ke Liye Kya Karna Padta Hai पोस्ट अच्छी लगी होगी. 

अगर अच्छी लगी तो इस पोस्ट को Share करें और अगर कोई Question पूछना हो तो नीचे Comment करके पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Maya है. मैं SarkariPot.com की Writer हूँ. मुझे हिंदी में सरकारी Exams के बारे में लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सरकारी Exams की तैयारी से जुड़ी जानकारी पहुंचाना चाहती हूँ.मेरी आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें.मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाती रहूँगी.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *