Bajaj Finance से Loan कैसे ले – Personal Loan के लिए कैसे अप्लाई करे

आप सभी बखुब ही जानते है की इस कोरोना काल के लोकडाउन से बहुत से व्यापारियों के बिजनेस प्रभावित हुए है और कई एम्प्लोय की जॉब भी जा चुकी है, इस कोरोना काल के चलते अभी भी बिज़नस घुटनों के बल चला रहे है पर उसे फिर से खड़ा करने के लिए पूंजी की आवश्यकता होती है,

ऐसे बिजनेस भी है जो खाली नाम के रह गये है वह चल रहे उन्हें भी पूंजी की जरुरत होती है, इस तरह कब तक बेठे रहेंगे? क्यूँ न लोन ले लिया जाये अपनी जरुरत को पूरा करने और बिजनेस को चालू करने के लिए,

तो अगर आप सोच रहे है की आप अपने बिज़नस को शुरू करने के लिए किसी न किसी बैंक से लोन ले तो आज हम आपकी सहायता कर सकते है.

आज हम आपको बताने वाले है की आप Bajaj Finance se Loan Kaise Le या आप Personal Loan Kaise Lete Hai, और आप इस लोन का उपयोग अपने बिज़नस के लिए कैसे कर सकते है.

Bajaj Finance Se Loan Kaise Le Hindi
Bajaj Finance Se Loan Kaise Le Hindi

Bajaj Finance se Loan Kaise Le Hindi?

अगर आप बजाज फाइनेंस से लोन लेने का सोच रहे तो कोई संदेह नही है. आप बहुत बजाज फाइनेंस से लोन ले सकते है, बजाज फाइनेंस से लोन लेने के लिए आपको सबसे पहले बजाज फाइनेंस के नियम और शर्तों को समझना होता की लोन कैसे मिलेगा,

उसके लिए आप को बजाज फाइनेंस की नजदिकी ब्रांच या उसकी ऑफिसियल वेब साईट पर जा कर भी आप जानकारी ले सकते है. बजाज फाइनेंस से लोन लेने के लिए आप बजाज फाइनेंस की ब्रांच पर जाकर भी ले सकते है.

जानकारी लेने के पच्शात आपको लोन लेंने लिए की कुछ प्रोसेस करनी होती है, ताकि आपको लोन लेने में कोई परेशानी न हो, उसके के लिए आपको अपनी कुछ जरुरी जानकरी देनी होती है जैसे की आपके बारे में ,अपने बिजनेस के बारे में.

अगर आप किसी कंपनी में जॉब करते है तो किस कंपनी में जॉब करते है, आपकी सैलरी कितनी है. लोन लेने से पूर्व बजाज फाइनेंस से कई प्रकार के लोन ले सकते है जैसे:

  • पर्सनल लोन
  • बिजनेस लोन
  • यात्रा के लोन
  • शादी के लिए लोन
  • खुद के लिए पर्सनल लोन
  • डॉक्टर्स के लिए पर्सनल लोन

यह सभी तरह के लोन आप ले सकते है, आप अपनी जरुरत के अनुसार लोन का चयन कर सकते है, और हा आपको जानकारी के अनुसार बतादें की सभी लोन पर ब्याज दर समान नही है, क्यूंकि सभी का अलग अलग ब्याज दर और समय सीमा निर्धारित की गयी है. इसके बारे में आप हमारी पोस्ट में निचे जानकरी प्राप्त करेंगे.

यह भी पढ़े:Old Bike Par Loan Kaise Le – ओल्ड बाइक पर लोन आसानी से कैसे ले

Bajaj Finance Se Personal Loan Kaise Le ?

अब बात आती है की बजाज फाइनेंस से पर्सनल लोन कैस ले यह यहाँ बहुत ही सरल प्रक्रिया होती है या अन्य बेंक या फाइनेंस कंपनी से भी पर्सनल लोन ले सकते है,

आपको दो तरीके से लोन मिल सकता है पहला आप खुद बजाज फाइनेंस ब्रांच जा कर भी ले सकते है दूसरा आप इसकी ऑफिसियल वेब साईट पर भी जाकर अप्लाई कर सकते है.

अगर आप ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते हो तो आपको www.bajajfinserve.com जा कर लोग इन करना होता है. अपने मोबिइल नंबर या मेल id से, इसके बाद अप्लाई आप्शन पर क्लिक करना होता है बाद एक नया पेज दिखेगा जिसमे आपको कुछ जरुरी जानकारी भरनी होती है,

Bajaj Finance Ka Interest Rate Kitna Hoga ?

बजाज फाइनेंस का इंटरेस्ट रेट हमेशा समान रहेगा, यह नही कह सकते क्यूंकि बजाज फाइनेंस एक निजी कंपनी है जो की उसके अपने नियम और शर्ते है कुछ हद तक ही सरकार के नियम का पालन करती है,

इसलिए अगर हम बात करे पर्सनल लोन की ब्याज दर की तो यह भिन्न हो सकते है आपके बेंकिंग व्यवहार पर भी निर्भर करता है, सामान्यत अगर हम बात करे बजाज फाइनेंस की ब्याज दर की न्युनतम ब्याज दर 8% हो सकती है. इसकी दर 13% सालाना भी हो सकतीहै.

यह आपको बजाज फाइनेंस की ब्रांच या बजाज कस्टमर केयर के अधिकारी से भी संपर्क कर के भी जान सकते है, बजाज फाइनेंस से बहुत कम प्रोसेसिंग फी और कम समय में आपको पर्सनल, लोन बिजनेस आदि मिल सकते है.

बजाज फाइनेंस की एक खास विशेषता है की अगर आप ऑनलाइन भी अप्लाई कर रहे है तो आपको लोन आपके सिविल स्कोर कम होने पर भी मिलने चांसेस बढ़ जाते है. अगर आपका सिविल स्कोर 700 से अधिक आ रहा है या उससे कम भी हो तो टेंशन लेने की कोई बात नही है.

क्योंकि बजाज फाइनेंस से पर्सनल लोन अधिकतम 25 लाख तक मिल जाता है. वो भी बहुत ही कम ब्याज दर में और आपको यहाँ पर बहुत सारी सुविधाए भी मिल जाती है. जैसे 0% ब्याज पर बजाज क्रेडिट कार्ड, लोन समय से पूर्व भरने पर ब्याज में कटोती हो जाती है,

यह भी पढ़े:Home Loan Kaise Milta Hai – घर पर लोन कैसे ले

Bajaj Finance Se Loan Kaise Apply Kare?

बजाज फाइनेंस से लोन अप्लाई आप ऑफलाइन/ऑनलाइन दोनों ही तरीके से कर सकते है, जैसा आपको अच्छा लगे वहा से आप बहुत ही आसानी से कर सकते है.

यहाँ हम बात करेंगे ऑफ लाइन की, बजाज फाइनेंस से ऑफलाइन पर्सनल लोन  कैसे अप्लाई करे, उसके लिए आपको बजाज फाइनेंस के ऑफिस या कोई भी ब्रांच में जाना होता है, वहा पर आपको अपने कुछ अपने जरुरी डॉक्यूमेंट कि फाइल तैयार कर के फॉर्म के साथ देनी होती है जैसे-

  • बजाज फाइनेंस का फॉर्म
  • आधार कार्ड
  • पेनकार्ड
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो आपकी
  • बेंक पास बुक
  • मेल id
  • आपके बिजनेस दस्तावेज अगर हो तो/जॉब
  • इनकम प्रूफ
  • इनकम टेक्स रिटर्न ३सल का
  • कैंसिल चेक

इन सभी दस्तावेजो की एक फाइल बना कर के बजाज फाइनेंस के अधिअकरी को देनी होती है, उसके बाद आपके ओरिजनल डॉक्यूमेंट भी देना होते है ताकि वो वेरिफिकेशन कर सके यह सब प्रोसेस होने के बाद आपको बता दिया जाता है की आपको लोन मिलेगा या नहीं, आपको इसकी जानकारी मेल या मेसेज के द्वारा बता दी जाती है.

अगर आपको हमारी पोस्ट Bajaj Fianance Se Loan Kaise Le ? पसंद आई हो तो शेयर जरुर करे. अगर इस पोस्ट से सम्बन्धित कोई भी प्रश्न हो तो आप हमे निचे कमेन्ट बोस्क्स में पूछ सकते है.