Army GD की तैयारी कैसे करें, आर्मी जीडी में क्या होता है, Salary

| | 7 Minutes Read

क्या आप भी Sub Inspecter बनने से जुड़ी जानकारी ढूंढ रहे हैं? अगर हाँ तो आप सही जगह हैं. आज मैं आपको बताऊंगा Army GD Ki Taiyari Kaise Kare और Army GD Me Kya Hota Hai.

इसके साथ ही में आपको Army GD से जुड़े और भी सवालों के जवाब दूंगा जैसे कि: Army GD बनने के लिए Qualification, Army GD के कार्य, Army GD में Height कितनी चाहिए, Army GD के लिए Subject इत्यादि की पूरी जानकारी विस्तार में बताऊंगा.

Army GD Ki Taiyari Kaise Kare

सबसे पहले आपको 12 क्लास 45% से पास होना चाहिए. इसके बाद आपको Syllabus की जानकारी लेनी होगी. आर्मी जीडी में आने से पहले आपको Medical Test पहले से करा लेना चाहिए. अपने Documents को अच्छे से देख लें और Updated रखें. इन सब के साथ-साथ अपनी Fitness का भी ध्यान रखें.

पढ़ने का समय निश्चित करें. रोज 6 से 7 घंटे Focus होकर पढ़ना जरूरी है. आपकी Practice को Accurate करने के लिए पुराने साल पेपर को लगाएं. पूरी तैयारी के वक़्त खुद के Notes ही बनाएं और हर हफ्ते उन्हें Update करें.

Army GD Me Kya Hota Hai

जो लोग देश के प्रति अपने कर्तव्य को पूरा करना चाहते हैं वह आर्मी में जॉब की करते हैं. इसके लिए सबसे पहले आपका फिजिकल पेपर होता है. जिसमें 1600 मीटर की दौड़ होती है, जिसने आपको 5 मिनट टाइम दिया जाता है. फिर आपको एक मेडिकल टेस्ट होता है जो आपको खुद करवाना होता है.

उसके बाद आप के दस्तावेजों की जांच की जाती है, आपके Document में कोई भी Mistake नहीं होनी चाहिए. इसके बाद आपका एग्जाम होता है. आप एग्जाम मैं पास हो जाते हैं तो आपका नाम List में आता है. फिर आपका पुलिस Verification होता है. उसकी बात आपको Joining लेटर आता है.

Joining Letter आने के तुरंत बाद ही आपकी Training Start होती है. ट्रेनिंग के दौरान आपकी सैलरी कम होती है. Training Complete होने के बाद आपकी सैलरी बढ़ जाती है. इसके साथ आपको Canteen Card भी मिलता है. Canteen Card का उपयोग आप किसी भी कार्य के लिए कर सकते हैं.

Grocery का सामान खरीदने, Medical Department, के लिए यात्रा, Electric Department आदि इन सभी के लिए Canteen Card का उपयोग किया जाता है. इस Card से आपको GST नहीं देना पड़ता है.

Army GD Ki Salary Kitni Hai –

आपकी ट्रेनिंग के दौरान आपकी सैलरी ₹20,000 कम होती है. ट्रेनिंग Complete होने के बाद आपकी Salary ₹30,000 होती है.

Army GD Ka Paper Kaisa Hota Hai

Army GD की चयन प्रक्रिया तीन अलग-अलग चरणों में होती है-

  1. फिजिकल टेस्ट
  2. मेडिकल टेस्ट
  3. लिखित परीक्षा

1. Physical Test

Army GD में आवेदन करने के बाद आपको Physical Test देना होता है. Physical Test में आपको लंबी कूद, ऊंची कूद, दौड़, Throw Shot Put आदि पास करना होता है. इन सभी Test के नंबर अलग-अलग होते हैं. आप इस Test में जैसा Perform करते हैं, उस हिसाब से आपको नंबर दिए जाते हैं. आपको 1.6 Km की दूरी को 5 मिनट में पूरा करना होता है.

2. मेडिकल टेस्ट

Physical Test में पास होने के बाद आपको Medical Test देना होता है. इसमें आपके आंखों की जांच की जाती है. इसके बाद आपकी आवाज, कान, Blood Group आदि की जांच की जाती है.

3. लिखित परीक्षा

उसके बाद आपको लिखित परीक्षा भी देनी होती है. इस परीक्षा में आपके 100 मार्क्स के पेपर होते हैं और 1 घंटे का समय दिया जाता है. जब आप इस परीक्षा में पास हो जाते हैं तो आपको आर्मी जीडी के पद पर जॉब मिल जाती है.

Army GD Exam Syllabus in Hindi
  • Army GD Exam Syllabus
  • General Knowledge में से 15 प्रश्नों आते हैं.
  • General Science में से 15 प्रश्नों आते हैं.
  • Mathematics में से 15 प्रश्नों आते हैं.
  • Reasoning में से 5 प्रश्नों आते हैं.
  • हर एक क्वेश्चन दो नंबर का होता है. इसमें Passing मार्क्स 35 नंबर होते हैं.

Army Gd Kaise Join Kare

सबसे पहले आपको भारतीय नौ सेना की Website पर जाकर Army Recruitment का Form भरना होगा. आवेदन करते समय सभी Documents की जांच कर लें. आवेदन के बाद विद्यार्थियों के लिए Physical Fitness Test आयोजित कराई जाती है.

Fitness Test के बाद आपका Physical Measurement Test लिया जाता है. फिर आपका Medical Test लिया जाता है. मेडिकल टेस्ट में पास होने के बाद आपको लिखित परीक्षा देनी होती है. उसके बाद Result Declare किया जाता है.

Result में पास होने के बाद आपको केंद्रों में रिपोर्ट करने के लिए भेजा जाता है.

Army GD Ka Matlab Kya Hai

आर्मी GD का मतलब जनरल duty होता है.

Army GD Height Kitni Hoti Hai

आर्मी के लिए आपकी Height 162 cm, वजन 50 Kg और Chest 77 cm (5 cm फूलाव के साथ) होना चाहिए.

Army GD Age Limit

Army GD के लिए आपकी आयु 17.5 से 21 वर्ष होती है.

Army GD Ka Full Form 

Army GD का Full Form Alert Regular Mobility Young General Duty होता है.

Army GD Salary per Month

Army GD में ₹25,000 से ₹30,000 की Salary मिलती है.   

Army GD Kya Hai

GD आर्मी एक सुरक्षा दल है जिसमें Rifleman, Land Defense Force, लड़ने वाले सैनिक, ड्राइवर, Operator, आदि शामिल होते हैं.

My Advice: इस Article में मैंने आपको Army GD का कार्य, Army GD की Height, तैयारी करने के Tips इत्यादि जैसे Important सवाल के जवाब दिए हैं, जो अक्सर Competitive Exams में 5 से 10 Marks के आते हैं. इसलिए इस Article को ध्यान से पढ़ें और आपके Notes में इन सवालों को जोड़ना न भूलें.

आशा करते हैं आपको Army GD Ki Taiyari Kaise Kare और Army GD Me Kya Hota Hai पोस्ट अच्छी लगी होगी. 

अगर अच्छी लगी तो इस पोस्ट को Share करें और अगर कोई Question पूछना हो तो नीचे Comment करके पूछ सकते हैं.

Author:

Hello!! दोस्तों मेरा नाम Maya है. मैं SarkariPot.com की Writer हूँ. मुझे हिंदी में सरकारी Exams के बारे में लिखना पसंद है. मैं इन Blogs की मदद से आप तक सरकारी Exams की तैयारी से जुड़ी जानकारी पहुंचाना चाहती हूँ.मेरी आपसे निवेदन है की आप इसी तरह मेरा सहयोग देते रहें और ज़्यादा से ज़्यादा लोगों के साथ मेरे लिखे Content को शेयर करें.मैं आप सभी के लिए Latest जानकारियाँ उपलब्ध करवाती रहूँगी.

Questions Answered: (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *