Airport में Job कैसे पाये – एयरपोर्ट में जॉब के लिए क्या करे

इस आर्टिकल में आप पढ़ेगे की एयरपोर्ट में जॉब कैसे करे,एयरपोर्ट क्या होता है,और एयरपोर्ट से संबंधित जितनी भी जानकारी होगी .आइए देखते है इस पोस्ट में एयरपोर्ट से जुडी सारी जानकारी.

Airport में Job कैसे पाये – एयरपोर्ट में जॉब के लिए क्या करे

Airport Me Job Kaise Paye

अगर आप एयरपोर्ट में जॉब करना चाहते है तो आपको 12th पास के बाद किसी ऐसे इंस्टिट्यूट से डिग्री या डिप्लोमा करना पड़ेगा जो एयरपोर्ट से related Degree  या Diploma देता हो .उसके बाद आपको ये Clear mind में रखना पड़ेगा की आप को किस पोस्ट के लिए apply करना चाहते है .

क्योंकि एयरपोर्ट में बहुत सारे पोस्ट होते है जैसे केविन क्रू ,अपरेंटिस ,टिकट कलेक्टर ,डाटा एंट्री ऑपरेटर आदि बहुत सारी पोस्ट होती है .आपकी पढाई के हिसाब से ही पोस्ट  मिलेगी .

इसलिए अपनी पढाई के अनुसार ही आप पोस्ट चुनेगे तो आपको future में अच्छा फायदा मिलेगा.आप किसी भी पोस्ट  के लिए आप apply कर सकते है जो आपकी डिग्री  से related पोस्ट हो.

आपको एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया की साईट पर जा कर apply करना पड़ेगा .उसके बाद आपको exam देना होगा.और अगर आप exam में पास हो जाते है तो फिर आपको interview देना पड़ेगा.उसके बाद आपको मिल जाएगी.

Airport Me Job Ke Liye Kya Kre

अगर आप एयरपोर्ट में जॉब करना चाहते है .तो आपको किसी एयरपोर्ट इंस्टिट्यूट से डिग्री करना पड़ेगा.अगर आप एयरपोर्ट में करियर बनाना चाहते है तो मै आपको बता दू की इसमें बहुत अच्छा करियर बना सकते है .

सबसे पहले जब भी एयरपोर्ट के द्वारा vacancy निकाली जाएगी.आपको उसके लिए फॉर्म भरना होगा उसमें अपनी सारी details भरनी होगी.उसके बाद एयरपोर्ट अथॉरिटी के द्वारा आपका पेपर होगा.जिसमे 4 सब्जेक्ट पूछे जायेगे .

  • Mathematic
  • Reasoning
  • General Knowledge
  • English

ये सभी सब्जेक्ट आपको पास करना होगा उसके बाद आपको interview के लिए बुलाया जायेगा.अगर आप interview में select हो गये तो आपको एयरपोर्ट में जॉब मिल जाएगी.

Airport Me Kaise Jaye

एयरपोर्ट में जॉब पाने के लिए आपको 12th पास होना बहुत जरुरी है उसके बाद आप एयरपोर्ट की जॉब के लिए apply कर सकते हो .आप चाहो तो डायरेक्ट एयरपोर्ट की वेबसाइट पर जा कर भी apply कर सकते हो.आप  linkdin और indeed जैसी ऑनलाइन वेबसाइट का सहारा ले सकते हो.

आपको ज्यादा चिंता करने की जरुरत नही है क्योकि हर साल vacancy निकलती रहती है तो आप उसमे apply कर सकते हो और आसानी से जॉब पा सकते हो .

12th पास एअरपोर्ट में जॉब कैसे करे

12th पास में भी आपको एयरपोर्ट में जॉब मिल जाएगी.आपको ज्यादा परेशान होने की जरुरत नही है. एयरपोर्ट में हर साल अलग-अलग पोस्ट के लिए vacancy आती रहती है .

जिसमे आप apply कर सकते है जैसे केबिन क्रू,असिस्टेंट , सीनियर असिस्टेंट , सिक्यूरिटी ऑफिसर , टिकेट कलेक्टर आदि पोस्ट आपको जॉब मिल जाएगी .

एयरपोर्ट में जॉब कैसे पाये

सबसे पहले 10th, 12th या ग्रेजुएट पास करनी पड़ेगी .आपने यदि 12th पास किया है तो आप group C और D post के लिए apply कर सकते है.

अगर आपने ग्रेजुएशन,पोस्ट ग्रेजुएशन Engineering Degree कर ली है तो आपको Officer level या Airport Authority Of Director की post मिल सकती है इसलिए आपको पास बहुत सारे पोस्ट के option है .

आप जिसमे जाना चाहे उसमे जा सकते है और जॉब पा सकते है.आपने ग्रेजुएशन किया है तो आपको सैलरी और growth अच्छी मिलेगी जैसे जैसे आपका experience बढ़ता जायेगा वैसे वैसे आपकी पोस्ट और सैलरी दोनों बढती जाएगी .

10th pass Airport Ki Naukari

आपको जॉब करने के लिए कुछ जरुरी योग्यताये चाहिए पड़ेगी जो बहुत ज्यादा जरुरी है.आपको क्या क्या जरुरत पड़ेगी . आप को सबसे पहले 10th पास होना जरुरी है और आपकी English अच्छी होना चाहिए. उसके  बाद आपको जॉब मिलेगी.आपको सफाईकर्मी , सिक्यूरिटी गार्ड और लगेज ले जाने वाला , स्वीपर , आदि पोस्ट मिल सकती है  .

एयरपोर्ट में जॉब कैसे पाए पूरी जानकारी

अगर आप एयरपोर्ट में जॉब करना चाहते है तो आपका ये सपना पूरा हो सकता है क्योकि अब 12th पास से लेकर ग्रेजुएशन वालो तक के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी के द्वारा vacancy निकाली जाती है.

हर साल भर्ती होती रहती है.आपको सफाईकर्मी से लेकर एयरपोर्ट अथॉरिटी के डायरेक्टर तक के पद मिल सकते है बस आपको अपनी पढाई के हिसाब से जॉब मिलेगी.

आपने जो भी Education में किया  है .उसके हिसाब से आपको पैसा और पोस्ट मिलेगी .आपको इसमें सफाईकर्मी , डाटा एंट्री , सामान ले जाने वाले , असिस्टेंट , टिकेट कलेक्टर , अकाउंटेंट मेनेजर, आदि पोस्ट मिल सकती है.आप उनके लिए आप apply कर सकते हो . और आपको जॉब मिल जाएगी .

एयरपोर्ट में नौकरी के लिए आवेदन कैसे करे

एयरपोर्ट में नौकरी के लिए आप आवेदन करना चाहते हो तो आप सबसे पहले इस बात का ध्यान रखे की आपको किस पोस्ट के लिए जॉब apply करना है आपको ये क्लियर होना चाहिए. जब आपको ये क्लियर हो जाये की आपको किस पोस्ट के लिए आवेदन करना है.उसके हिसाब से आप जॉब कर सकते है.एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया के द्वारा पोस्ट के लिए विज्ञापन  निकाला जायेगा.

उसके बाद आपको एयरपोर्ट अथॉरिटी की वेबसाइट पर जा कर एक फॉर्म भरना होता है

  1. इसमें आपकी डिग्री की जानकारी
  2. फोटोग्राफ
  3. आपका आधार कार्ड

इन सब की जानकारी देने के बाद आपका फॉर्म complete हो जायेगा.उसके बाद आपका exam होगा.और उसमे पास होने क बाद आपको जॉब मिल जाएगी.

भारत में कितने एयरपोर्ट प्राइवेट है

भारत देश में कुल 34 अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट है और सबसे अधिक तमिलनाडू और केरल में है वहा पर 4-4 एअरपोर्ट है .बाकि सभी राज्यों में है.

AirPort Me Kitne Pad Hote Hai

एअरपोर्ट में बहुत सारे पद होते है इसमें चपरासी से लेकर एयरपोर्ट अथॉरिटी डायरेक्टर तक के पोस्ट होते है .इसमें एयरपोर्ट में केविन क्रू , डाटा एंट्री ऑपरेटर , सिक्यूरिटी ,असिस्टेंट, टिकट कलेक्टर , अकाउंटेंट , सफाईकर्मी , ऑफिसर रैंक,लगेज कर्मचारी ,आदि पोस्ट होती है

Airport Me Kya Kya Hota Hai

एयरपोर्ट में हवाई जहाज रखे रहते है .वही से यात्री आते -जाते है.एयरपोर्ट में एयरपोर्ट का सपोर्ट स्टाफ भी होता है. जो एयरपोर्ट के लिए काम करते है.हवाई जहाज का सारा maintenance एयरपोर्ट में ही होता है.

Airport Mein Kitni Height Chahiye

airport में आपको जॉब पाना है तो आपको कम से कम लडको के लिए  165 cm की हाइट और लडकियों के लिए 155 cm हाइट चाहिए .

एयरपोर्ट कितने प्रकार के होते हैं

एयरपोर्ट बहुत प्रकार के होते है जैसे अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे ,रास्ट्रीय हवाईअड्डे ,अन्य हवाईअड्डे ,सैन्य हवाईअड्डे ,अन्तर्राज्यीय हवाईअड्डे और आदि .