Air India में Job कैसे पाये -एयर इंडिया में पायलट कैसे बने

आज हम इस पोस्ट में पढेगे कि Air India में जॉब कैसे करे, इसकी योग्यताए क्या होती है ,Air India में भर्ती कैसे होती है ,air इंडिया के बारे में संपूर्ण जानकारी विस्तार से जानेगे .

Air India Me Job Kaise Paye | एयर इंडिया में पायलट कैसे बने

Air India Me Job Kaise Paye

एयर इंडिया में जॉब पाने का सबका सपना होता है इस सपने को हकीक़त में बदलने के लिए आपको इसके बारे में जानकारी होना चाहिए की आपको जॉब पाने के लिए क्या क्या चाहिए .

आपको एक भारतीय नागरिक होना चाहिए .12th में पीसीएम सब्जेक्ट हो .आप चपरासी से लेकर अथॉरिटी ऑफ़ एयर इंडिया भी बन सकते है .इसके लिए आपको एयर इंडिया की वेबसाइट पर जा कर करियर पर जाना है और अपने according जॉब apply कर देना है और आपको जॉब मिल जाएगी .

Air India Me Pilot Kaise Bane

आपको बताता हूँ की आप पायलट कैसे बन सकते है .बहुत सारे लोग होते है जिनका सपना होता है की वो पायलट कैसे बने ,पायलट बनना हर कोई चाहता है लेकिन उसे ये पता नही होता है .की पायलट कैसे बने तो आज इस पोस्ट में आपको बताउगा की आप कैसे पायलट बन सकते है .

सबसे पहले आपको 10th क्लास में अच्छे मार्क लाना होगा और 11th, 12th में Science Stream (पीसीएम )को चुनना होगा और English भाषा को मजबूत करना होगा.

उसके बाद आप पायलट entrance exam को क्लियर करना होगा.आपकी हाइट कम से कम 5 फीट होना चाहिए और आपकी age कम से कम 16 वर्ष और 32 वर्ष तक होना चाहिए .भारतीय नागरिक होना चाहिए ये सारी चीज़े एक पायलट बनने के लिए जरुरी है.

Air India Kya Hai

आपको इस पोस्ट में पूरी जानकारी दूगा कि air India क्या है एयर इंडिया एक प्राइवेट जेट कंपनी है. जो tata समूह के मालिक J.R.D. Tata ने एयर इंडिया को बनाया था.

बाद मे सरकार ने इसे खरीद लिया और इसका राष्ट्रीयकरण कर दिया .जिसका मुख्यालय New Delhi में है. एयर इंडिया भारत में एक जगह से दूसरी जगह ले जाने का काम करती है इसके अलावा एयर इंडिया विदेश में भी अपनी सर्विस देती है .

एयर इंडिया भर्ती

आपको बता दू की आप एयर इंडिया में  भर्ती का सोच रहे है तो आपके लिए जानकारी दे दू की इसमें 30 वर्ष से 45 वर्ष तक आप जॉब के लिए apply कर सकते है इसके लिए आपको एयर इंडिया की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है.और apply कर देना है.

सबसे पहले आपको इस वेबसाइट पर जाना है  WWW.AIRINDIA.IN पर जा कर आपको करियर पर जाना है और apply कर देना है .उसके बाद आपके पास कॉल या मैसेज आयेगा और आपका interview होगा.फिर आपका सिलेक्शन होगा.

Air India Job Eligibility Kya Hai

आपको बता दू कि एयर इंडिया में जॉब के लिए अलग -2 Eligibility होती है ये depend करता है कि आप किस field में जाना चाहते हो और आपकी education किस सब्जेक्ट से है.

आपने ग्रेजुएशन ,पोस्ट ग्रेजुएशन में क्या किया हुआ है उसके आधार पर ही आपको एयर इंडिया में जॉब मिलेगी .अलग -2 पोस्ट होती है और आप किस पोस्ट के लिए apply करना चाह रहे हो .सब पोस्ट के लिए अलग -2 Eligibility होती है .

एयर इंडिया का राष्ट्रीयकरण कब हुआ था .

एयर इंडिया एक प्राइवेट संस्था थी जो की J.R.D.TATA की थी लेकिन 1947 में एयर इंडिया की 49 % हिस्सेदारी सरकार ने ले ली थी .फिर 1953 में इसका  राष्ट्रीयकरण हो गया .

Air India Job Qualification Kya Hona Chahiye

एयर इंडिया में जॉब के लिए आपके पास ग्रेजुएशन में B.Tech की डिग्री होना चाहिए और अगर आपने B.tech Aeronautical, Mechanical आदि से किया है .तो आपके पास जॉब पाने के chance बढ़ जायेगे .

Air India Ke Adhyaksh

एयर इंडिया के अध्यक्ष श्री राजीव बंसल जी है .

Air India Ke Sansthapak

एयर इंडिया के संस्थापक J.R.D. TATA जी थे जिन्होंने इसकी स्थापना की थी .

Air India Ke Chairman Kaun Hai

एयर इंडिया के चेयरमैन बदलते रहते है अभी वर्तमान में  श्री प्रमोद अग्रवाल जी है जो की एक आईएस थे.

एयर इंडिया का मुख्यालय कहाँ है

एयर इंडिया का मुख्यालय नई दिल्ली में है .

एयर इंडिया का मालिक कौन है

इसके पहले मालिक J.R.D. Tata जी है फिर भारत सरकार ने इसका अधिग्रहण कर लिया था

Air India Ke Pramukh Kaun Hai

एयर इंडिया के प्रमुख  J.R.D. TATA जी है इन्होने 1930 में इसकी स्थापना की थी .

Air India Headquarters Kahan Sthit Hai

Air India का Head Quarters New Delhi में स्थित है .

एयर इंडिया कंपनी के सीईओ कौन थे.

एयर इंडिया के सीईओ J.R.D TATA थे .इन्होने ही इसकी स्थापना की थी .