Air Force में Officer कैसे बने – एयर फोर्स की तैयारी कैसे करे

Air Force Me Officer Kaise Bane | Air Force Ki Taiyari Kaise Kare

हम इस आर्टिकल में पढेगे कि Air Force में Job कैसे पाए और Air Force नौकरी पाने के लिए क्या करे, क्या Air Force 12वी पास लोगों को नौकरी मिलती है या नहीं .  इसकी पूरी जानकारी हम इस पोस्ट में पढेंगे .

Air Force Me Officer Kaise Bane

आपको जानकारी देना चाहता हूँ कि अगर आप एयरफोर्स में ऑफिसर बनाना चाहते है तो आजकल हर दूसरे व्यक्ति का सपना होता है कि वो भारतीय force में जाये और देश की सेवा करे .आपको अगर एयरफोर्स में ऑफिसर बनाना है तो आपको 10th क्लास के बाद ही 11th से आपको PCM Subjects लेना पड़ेगा.

उसके बाद जैसे ही आपकी 12th complete हो जाती है तो आप NDA का पेपर देगे और अगर आपका Exam Clear हो जाता है तो आपको एयरफोर्स में जाने का chance मिल जायेगा और जैसे ही आपकी Degree Complete हुई और आपकी English अच्छी होना चाहिए.

और आपको एयरफोर्स ऑफिसर बनने के लिए UPSC CDS Exam देना होगा उसको पास करने के बाद आप ऑफिसर के लिए योग्य हो जायेगे और आप ऑफिसर बन सकते है .

Air Force Ki Taiyari Kaise Kare

आपको air force कि तैयरियों के बारें मे जानकरी देना चाहता हु कि आप कैसे तैयारी करे . आज के युग के जितने भी नव युवक है .अधिकतर सबका सपना होता है कि हर कोई भारतीय सेना में जाना चाहता है आप 12th class के बाद एयरफोर्स में जा सकते है .एयरफोर्स में जाने के कुछ तरीके है जिनके माध्यम से आप जा सकते है

आप को 12th के बाद nda की exam देनी पड़ेगी  .TES के माध्यम से .

या आप अपनी ग्रेजुएशन करने के बाद जाना चाहते हो ,तो आपको CDS का exam देना पड़ेगी इसके लिए age 25 वर्ष से ज्यादा नही होना चाहिए .अगर आप CDS exam Clear कर लेते है .तो आपको डायरेक्ट ऑफिसर लेवल की पोस्ट मिलती है.

Air Force Kya Hai

आपको यहाँ एयरफोर्स के बारे में जानकारी दूगा आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े आपको अच्छी जानकारी में दे रहा हूँ आइए जानते है एयरफोर्स के बारे में एयरफोर्स को हम भारतीय वायुसेना ( इंडियन एयरफोर्स ) भी बोलते है .एयरफोर्स एक सेना का ही हिस्सा है .इसकी स्थापना 8 अक्टूबर 1932 को की गयी थी . इसका मुख्यालय New Delhi में है और इसका प्रमुख वायु सेनाध्यक्ष होता है और यह दुनिया की चौथी सबसे बड़ी वायुसेना है .एयरफोर्स के सैनिक हमारे देश की सुरक्षा करते है और बाहरी अटैक से बचाते है .

Air Force Me Job Kaise Paye

एयरफोर्स में जॉब पाने के लिए आज लाखो युवक तैयारी कर रहे है और 10000 vacancy के लिए लाखो फॉर्म डालते है .कम्पटीशन बहुत ज्यादा है .आज जॉब पाना आसान नही है .हम आपको जानकारी के लिए बता दे .कि एयरफोर्स में 3 शाखाये होती है .फ्लाइंग ब्रांच ,टेक्निकल ब्रांच , ग्राउंड ड्यूटी ब्रांच अपनी योग्यता के आधार पर और अपनी रूचि के आधार पर आप किस ब्रांच में जाना चाहते है ये आपको निर्णय करना रहेगा .

इसके लिए आपको कुछ मापदंड दिए गये है उनको फॉलो करना पड़ेगा . जैसे आपको भारत का नागरिक होना जरुरी है ,अविवाहित होना चाहिए ,आपको ग्रेजुएट होना चाहिए ,और आपको English Language का Knowledge होना चाहिए और आपकी आयु 20 वर्ष से 25 वर्ष तक होना चाहिए . फिर आपको Cds या Afcat का exam निकलना पड़ेगा .तभी आपको जॉब मिलेगी

एयरफोर्स में कैसे जाये

आपकी पूरी मदद करुगा अगर आप एयरफोर्स में जाना चाहते है.आपको बताउगा कि आप एयरफोर्स में कैसे जा सकते है इसके लिए आपको बहुत ही मेहनत करनी पड़ेगी. क्योंकि आजकल बहुत ज्यादा कम्पटीशन बढ़ गया है जिससे एयरफोर्स में जाना इतना आसान नही है .एयरफोर्स में जाने के लिए आपके पास 2 रास्ते होते है

पहला – 12th के बाद आप – x  ग्रुप और y ग्रुप exam के पेपर को क्लियर करके भी एयरफोर्स में जा सकते है और दूसरा होता है कि आप ग्रेजुएशन के बाद CDS exam को पास करने के बाद भी जा सकते है .यही 2 option है जो आपको एयरफोर्स में भेज सकते है.

Air Force Me Pilot Kaise Bane

अगर आपका सपना एयरफोर्स में पायलट बनने का है तो 10th क्लास के बाद आपको 11th में PCM Subjects लेना होगा और उसके बाद graduation complete करे और English भाषा को मजबूत करे और उसके बाद पायलट entrance exam पास करना होगा जो की UPSC के द्वारा कंडक्ट करवाया जाता है .अगर आप ये परीक्षा पास कर लेते है तो आपको परीक्षा पास करने के बाद आपको 3 वर्ष की training के बाद Permanent Commission Officer बना देते है और आपकी Joining पायलट के रूप में होती है.

Air Force Me Job Bharti Kaise Hoti Hai

एयरफोर्स में जॉब भर्ती अलग -2 level के लिए होती है 12th से पोस्ट’ ग्रेजुएट लेवल तक के exam होते है ये आप पर depend करता है कि आपको किस level की जॉब चाहिए आप उस के हिसाब से exam देगे और आपकी भर्ती होगी.

Air Force Me Job Join Karunga

एयरफोर्स में जॉब join करने के लिए आपको Nda और Cds exam को पास करना होता है अगर आप ये Exam Clear कर लेते है तो उसके बाद आपका Physical Test होगा और उसके बाद आपका interview होता है जिसे आपको पास करना होता है ये Process complete होने बाद आपको एयरफोर्स में जॉब मिलेगी .

कैसे बनाये भारतीय वायुसेना में करियर

आप भारतीय वायुसेना में अपना कैरियर कैसे बना सकते है .इसके लिए आपको 12th क्लास के बाद NDA का exam पास करने के बाद आप जा सकते है और आप ग्रेजुएशन के बाद CDS exam पास करने के बाद जा सकते है.
आप Engineering के बाद भी जा सकता हूँ और आप पोस्ट ग्रेजुएशन के बाद भी कर सकते है .आप Pilot, Technical ,Fighter Pilot, Navigator ,आदि पोस्टो पर जा सकते है,
इसके लिए आपको अलग-2 level के exam देने होगे .जो 12th से लेकर पोस्ट ग्रेजुएशन तक अलग -2 होते है . exam पास करने के बाद आपका कैरियर स्टार्ट हो जायेगा .
 

Air Force Me Kya Kya Chahiye

आपको एयरफोर्स में जाना है तो आपको बहुत सारी बाते ध्यान रखनी होगी जैसे आपको 11th, 12th में आपका PCM सब्जेक्ट हो और 60 % के साथ हो और आपकी हाइट 160 CM से ज्यादा हो और आपकी age 18 से 24 years से ज्यादा नही होना चाहिए और आपकी English भाषा अच्छे तरीके से आना चाहिए .

12th के बाद भारतीय वायु सेना कैसे ज्वाइन करें

अगर आप 12th के बाद भारतीय वायु सेना join करना चाहते है तो  बहुत सारे exam होते होते है .आपके पास 3 option होते है पहला – x ग्रुप , दूसरा – y ग्रुप , तीसरा – NDA आप इन में से किसी भी माध्यम को चुन सकते है और exam पास करने के बाद भारतीय वायु सेना में join हो सकते है आपको exam के साथ -2 physical भी पास करना होता है इसके लिए आपकी हाइट अच्छी हो और शारीरिक रूप से आप अच्छे हो .

Air Force Ki Salary

एयरफोर्स में जो सैलरी होती है वो अलग -2 होती है वो Post और level के हिसाब से मिलती है .starting में आपको 35000 से 56000 तक मिलती है फिर आपका काम और आपकी मेहनत आपको आगे chance देती  है और जब आप Captain बन जाओगे तो आपकी सैलरी 1 lacs से 3 lacs तक हो सकती है.

एयरफोर्स में कितनी उम्र चाहिए

आपकी age कितनी होना चाहिए .एयरफोर्स में आपकी age कम से कम 16.5 साल  से लेकर अधिकतम 19.5 साल का होना बहुत जरुरी है इससे ज्यादा age वालो को एयरफोर्स में नही लेते है .

Air Force Me Job Jane Ke Liye Qualification

 
एयरफोर्स में जाने के लिए आपको 11th, 12th क्लास में Mathematics, Physics, Chemistry जैसे सब्जेक्ट लेना होंगे और कम से कम 50 % से  ज्यादा होना चाहिए
और साथ ही आपकी नागरिकता भारतीय होना चाहिए और English लैंग्वेज पर अच्छी पकड़ होना चाहिए और आपकी age 16 से 18 वर्ष होना चाहिए और Nda की exam पास करना पड़ेगा उसके बाद ही आप एयरफोर्स में जॉब पाने के लिए योग्य हो.

Air Force Me Jane Ke Liye Konsa Subject Le

आपका सपना एयरफोर्स में जाने का है तो आपको 10th क्लास के बाद Mathematics और Physics सब्जेक्ट लेना बहुत जरुरी है और कम से कम 50 % के साथ लेना होना जरुरी है .