Accountant कौन होता है – लेखपाल कैसे बने | लेखपाल की भर्ती |

इस पोस्ट में आप जानेंगे कि लेखपाल कौन होता है,लेखपाल कैसे बने,लेखपाल बनने के लिए योग्यता क्या होती है,लेखपाल के बारे में जानकारी,लेखपाल की भर्ती कैसे होती है.

लेखपाल के लिए तैयारी कैसे करें आदि. लेखपाल से संबंधित सॉरी जानकारी आपको इस पोस्ट में पढ़ने के लिए मिलेगी.

Accountant कौन होता है – लेखपाल कैसे बने

Lekhpal Kon Hota Hai

लेखपाल एक राजस्व विभाग में अधिकारी की पोस्ट पर होता है लेखपाल की नियुक्ति राज्य सरकार के द्वारा की जाती है. भारत में सभी राज्यों में लेखपाल को अलग-अलग नाम से जाना जाता है.

उदाहरण के लिए :- मध्यप्रदेश में लेखपाल को पटवारी कहते हैं. ऐसे ही सभी राज्यों में अलग-अलग नाम से जानते हैं. लेखपाल वह अधिकारी होता है जो भूमि से संबंधित सारे विवादों को निपटाने का काम करता है चाहे वह भूमि कृषि से संबंधित हो.

लेखपाल द्वारा भू राजस्व संबंधी अभिलेखों को तैयार करना होता है. लेखपाल के द्वारा नक्शा जारी करना, खसरा ,खतौनी के दस्तावेज़ को सुरक्षित रखा जाता है. कृषि विभाग से संबंधित काम भी लेखपाल द्वारा किए जाते हैं.

लेखपाल प्रमोशन पाने के बाद तहसीलदार बन सकता है. पटवारी अपने क्षेत्र में उगाई जाने वाली फसलों का रिकॉर्ड रखता है.यह गांव का एक समूह बनाता है जिसकी जिम्मेदारी पटवारी की होती है.

Lekhpal Kaise Bane

लेखपाल बनने के लिए कुछ योग्यताएं चाहिए होती हैं जो निम्न है

  1. उम्मीदवार को कम से कम 12 वीं पास होना जरूरी है और वह ग्रेजुएशन भी कर सकता है.
  2. इसके लिए उम्मीदवार की आयु 18 से 33 वर्ष तक होना चाहिए.
  3. आपके पास कंप्यूटर से संबंधित कोई डिप्लोमा या सर्टिफिकेट होना चाहिए.

इसके बाद राज्य सरकार के द्वारा लेखपाल की नियुक्ति के लिए नोटिस निकाला जाएगा. उसमें आप अपनी योग्यता के अनुसार जानकरी चेक कर सकते हैं. कि आप उसके लिए योग्य है या नहीं है.

अगर आप उस फॉर्म को भरने के लिए योग्य हैं तो आपको वह फॉर्म भरना होगा उसके बाद राज्य सरकार के आयोग के द्वारा आपको एक एडमिट कार्ड जारी किया जाएगा जिसके बाद आपको एग्जाम देना होगा.

एग्जाम में 4 विषय आते हैं

  • सामान्य हिंदी
  • गाणित
  • सामान्य ज्ञान
  • ग्राम समाज और विकास या पंचायती राज

यह विषय 100 अंक के होते हैं जिसमें 2 घंटे का समय दिया जाता है अगर आप 100 अंक में से 70 से ऊपर मार्क्स ला पाए तो आपका सिलेक्शन हो सकता है. अगर आप सेलेक्ट हो जाते हैं.

तो आपको डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलाया जाएगा और जिसके बाद आपको लेखपाल की नियुक्ति दे दी जाएगी और उसके बाद 9 महीने की ट्रेनिंग होगी जिसके बाद आप लेखपाल बन जाएंगे.

Lekhpal Ke Liye Qualification

लेखपाल के लिए Qualification निम्नलिखित होती है

  • उम्मीदवार 12 वीं पास होना चाहिए
  • उम्मीदवारी के पास कंप्यूटर का 1 साल का डिप्लोमा या सर्टिफिकेट होना चाहिए
  • भारत का नागरिक होना चाहिए
  • उसकी आयु 21 वर्ष से 33 वर्ष के बीच होना चाहिए
  • मानसिक और शारीरिक रूप से सक्षम होना चाहिए
  • आपके पास सरकार के द्वारा मान्यता प्राप्त कोई आईडी कार्ड (ID CARD )होना चाहिए
  • निवास प्रमाण पत्र होना चाहिए
  • अगर आप ओबीसी (OBC), एसटी (SC ),एससी ( ST )में आते हैं तो आपके पास जाति सर्टिफिकेट भी होना चाहिए.

लेखपाल के लिए इतनी सभी क्वालिफिकेशन (Qualification) चाहिए होती हैं अगर सब  Qualification आपके पास हैं तो आपको लेखपाल के लिए फॉर्म भर सकते हैं और फॉर्म भरने के बाद आप पेपर देने के योग्य होंगे और अगर आप पेपर निकाल लेते हैं तो आप लेखपाल बन सकते हैं.

Lekhpal Ki Bharti

लेखपाल की भर्ती हर राज्य में अलग-अलग लेवल पर होती है. उत्तर प्रदेश में लेखपाल कहते है . मध्यप्रदेश में उसे पटवारी कहते हैं तो हर राज्यमें वैकेंसी में भर्ती होती है और उसके लिए एग्जाम लेता है और कुछ योग्यताएं भी चाहिए होती है.

उसके बाद सरकार के द्वारा भर्ती के लिए एक नोटिफिकेशन निकाला जाता है.नोटिफिकेशन आपको राज्य सरकार की वेबसाइट पर मिल जाएगा. अखबार में भी उसकी न्यूज़ मिल जाएगी .आपको उसके लिए वेबसाइट पर जाकर अप्लाई करना होगा और उसके बाद आपका एग्जाम होगा.

अगर आप एग्जाम निकाल लेते हैं तो आपको डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए बुलावा आएगा और उसके बाद आप की भर्ती हो जाएंगी इसी प्रकार लेखपाल की भर्ती होती है.

Lekhpal Kya Hai

लेखपाल एक प्रशासनिक अधिकारी होता है. जो कि राज्य सरकार के द्वारा नियुक्त किया जाता है इन्हें अपने गृह क्षेत्र में नियुक्ति मिल सकती है और शुरुआत में इसकी 9 महीने की ट्रेनिंग होती है.

उसके बाद ही इसको लेखपाल के पद पर बिठाया जाता है. लेखपाल जमीन से जुड़े हुए सारे कार्य करता हैं और सरकार के द्वारा जितने भी सरकारी योजनाएं होती हैं उन सभी योजनाओं का लाभ लेखपाल लोगों को देता है.

और सरकार की योजनाओं के बारे में लोगों को जानकारी देता है और कृषि से संबंधित सारी जानकारी अपने गृह क्षेत्र अपने क्षेत्र में जानकारी देता है और हर संभव लोगों की मदद करता है और जमीन से जुड़े हुए सारे विवाद को निपटाने का काम करता है.

लेखपाल की तैयारी कैसे करे

लेखपाल की तैयारी करने के लिए आपको विचार करना होगा कि किस तरीके से तैयारी कर सकते हैं आइए हम आपको बताते हैं कि आपको क्या-क्या ध्यान रखना होगा.

सबसे पहले तो आपको समय-समय पर देखते रहना होगा कि सरकार के द्वारा या आयोग के द्वारा लेखपाल की वैकेंसी का नोटिफिकेशन कब आ रहा है.

यह आपको सरकार की वेबसाइट पर मिल जाएगा .अगर एग्जाम की डेट (DATE ) और Vacancy आ गयी है तो उसके बाद आपको लेखपाल के लिए तैयारी करना शुरू  करना होगा.

जिसमें आप सबसे पहले हिंदी , गणित , पंचायती राज, सामान्य ज्ञान इन सभी विषयों को पढ़ना होगा और अच्छे से तैयारी करना होगी. उसके बाद आपको पिछले वर्षों के पेपर को सॉल्व करना होगा.

और आपको इसमें सामान्य ज्ञान के बारे में बहुत विस्तृत जानकारी होना चाहिए तभी आपका लेखपाल का पेपर निकल सकता है. आपको कम से कम 1 साल का समय लग सकता है तब जाकर आपकी तैयारी पूर्ण होगी.

सब्जेक्ट को पढ़ने के साथ-साथ आप टेस्ट पेपर भी लगा सकते हैं इससे आपको बहुत हेल्प मिलेगी. आप ऑनलाइन एवं ऑफलाइन दोनों माध्यम से पढ़ाई कर सकते हैं जैसे यूट्यूब और कुछ कोचिंग की वेबसाइट होती हैं जो अपने वेबसाइट पर तैयारी करवाती हैं.

यह आप अपने शहर में कोई भी कोचिंग इंस्टिट्यूट ज्वाइन कर सकते हैं जो लेखपाल की तैयारी करवाता हो उससे आपको बहुत मदद मिलेगी और आपकी तैयारी अच्छे से हो पाएगी और आप पेपर निकाल पाएंगे.

Lekhpal Ka Matlab

लेखपाल का मतलब होता है. ऐसा अधिकारी जो जमीन से जुड़े हुए सारे मामलों को निपटाने का काम करता है और यह खेती की जमीन से संबंधित सारे कार्य करता है.

Lekhpal Ki Salary Kitni Hoti Hai

लेखपाल की सैलरी लगभग 20000 से 25000 रुपए होती है. इसमें बेसिक सैलरी, महंगाई भत्ता,यातायात,रेंट एलाउंस आदि शामिल है. प्रमोशन के बाद सैलरी बढ़ जाती है.

लेखपाल क्या होता है

लेखपाल राज्य सरकार के द्वारा नियुक्त किया गया एक सरकारी अधिकारी होता है. अधिकतर इसकी पोस्टिंग गांव में होती है. लेखपाल के पास एक से अधिक गांव होते हैं जो उनकी पूरी भूमि की जानकारी लगता है.

Lekhpal Ki Taiyari Kaise Kare

लेखपाल की तैयारी करने के लिए कुछ स्टेप नीचे दिए गए हैं जिन्हें आप फॉलो करके लेखपाल की तैयारी कर सकते हैं.
सबसे पहले परीक्षा पैटर्न को जानना, किस प्रकार का पेपर आता है, कौन-कौन से विषय आते हैं. पिछले कुछ वर्षों के पेपर को सॉल्व करना होगा, लक्ष्य को निर्धारित करना होगा और एक सही दिशा में तैयारी करनी होगी. जिसके बाद ही आप लेखपाल बन सकते हैं.
 

Lekhpal Ki Yogyata

लेखपाल के लिए योग्यताएं होती हैं
उम्मीदवार 18 वर्ष से कम का नही होना चाहिए.
उसने किसी भी सब्जेक्ट में 12वीं पास की हो.
उसकी आयु 33 वर्ष से ज्यादा नहीं हो.
उसके पास कंप्यूटर का सर्टिफिकेट होना चाहिए.