Excise Department क्या है – आबकारी विभाग की जानकारी

इस पोस्ट में हम जानेगे की आबकारी विभाग क्या होता है ,आबकारी विभाग इंस्पेक्टर कौन होता है,आवकारी विभाग अधिकारी कैसे बने आदि .आवकारी विभाग से संबंधित सारी जानकारी आपको इस पोस्ट में पढने को मिलेगी .

Excise Department क्या है – आबकारी विभाग की जानकारी

Abkari Vibhag Kya Hai

आवकारी विभाग मुख्य रूप से अवैध शराब को रोकने का काम करती है .आवकारी इंस्पेक्टर इसके लिए अपनी टीम तैयार करते है और जगह -जगह पर छापे मरते है .

आवकारी विभाग का मुख्य उद्देश्य मादक पदार्थों के अवैध उत्पादन एवं व्यवस्था पर कठोर रोक लगाना होता है राज्य सरकार की आय का मुख्य स्रोत आवकारी विभाग होता है.

आवकारी विभाग सरकार के वाणिज्य कर विभाग का एक हिस्सा होता है आबकारी विभाग अपनी खुद की कुछ नीतियां बनाता है ,इसके कुछ नियम होते हैं आबकारी विभाग राज्य में शराब व्यापार के प्रशासन और निगरानी के लिए जिम्मेदार होता है .

भारत में सभी राज्यों में अलग-अलग आबकारी विभाग होते हैं आबकारी विभाग राज्य सरकार और केंद्र सरकार के अधीन आता है .हर राज्य में एक आबकारी विभाग होता है .

अवैध शराब और उत्पाद शुल्क की चोरी रोकने के लिए विभाग जिम्मेदार होता है.आबकारी विभाग का प्रमुख आबकारी आयुक्त होता है इस को चार भागों में बांटा गया है मुख्यालय, संभागीय स्तर, जिला स्तर ,जिला उप स्तर आदि .

Abkari Vibhag Kya Hota Hai

आबकारी विभाग सीवीसी के तहत काम करता है सेंट्रल बोर्ड ऑफ एक्सेस एंड सेंट्रल बोर्ड ऑफ एक्साइज कस्टम इसके अंतर्गत आता है .

आवकारी विभाग एक सरकारी विभाग होता है .यह मदिरा ,ड्रग ,नशीले पदार्थ आदि का सेवन करने वालो के खिलाफ क़ानूनी कार्यवाही करती है एवं देश या राज्य में  अज्ञात पदार्थो को रोकती है .इसके मुख्यालय अलग -अलग जगह होते है .

इसका सबसे बड़ा अधिकारी आवकारी विभाग आयुक्त होता है जो एक आईएएस लेवल का होता है .

आबकारी अधिकारी कैसे बने

सबसे पहले आपको ही देखना पड़ेगा कि आप आवकारी अधिकारी की पोस्ट कब आ रही हैं इसके लिए आपको ऑनलाइन प्लेटफॉर्म का सहारा लेना पड़ेगा या आप सरकारी वैकेंसी डॉट इन पर भी चेक कर सकते हैं.या आप डायरेक्ट ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं.

अगर विकेंसी हैं तो उसके बाद आपको एग्जाम फॉर्म फिल करना पड़ेगा.उसके बाद आपको एग्जाम देना होगा. उसके लिए कुछ जरुरी योग्यता होनी चाहिए जो नीचे दिए गए हैं

  • शैक्षणिक योग्यता

जिला अधिकारी बनने के लिए आपको किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन करना पड़ेगा.

  • आयु सीमा

आपकी उम्र 21 वर्ष से 28 वर्ष तक होना चाहिए ना ज्यादा होना चाहिए ना कम होना चाहिए.

  • शारीरिक मापदंड

पुरुष की ऊंचाई 168 सेंटीमीटर होना चाहिए और महिला की ऊंचाई 155 सेंटीमीटर होना चाहिए. अगर आप एग्जाम पास कर लेते है तो आपको फिर मेंस एग्जाम देना होगा और अगर आप दोनों एग्जाम पास कर लेते हैं तो फिर आपका इंटरव्यू होगा अगर आप इंटरव्यू पास कर लेते हैं तो आपको जॉब मिल जाएगी.

आबकारी विभाग के कार्य

आवकारी विभाग के बहुत सारे कार्य होते हैं जो नीचे दिए जा रहे है

  • आबकारी विभाग शराब ठेकों का लाइसेंस देती है.
  • यह अवैध शराब के उत्पादन को रोकती है.
  • बाहरी देशों से शराब लाई जाती है उस पर टैक्स चोरी को रोकती है जो टैक्स बचाते हैं उन पर क़ानूनी कार्यवाही करती है .
  • नशीले पदाथो को सेवन करने से रोकती है .

आदि कार्य होते है .

Abkari Vibhag Ki Jankari

मध्य प्रदेश राज्य आवकारी विभाग शराब व्यापार और निगरानी के लिए जिम्मेदार है. आबकारी विभाग का सरकार की आय का प्रमुख कारण होता है ग्वालियर प्रधान कार्यालय में इसके आयुक्त  बैठते  है .

इसके  4 विभाग अलग-अलग है इसका मुख्यालय ग्वालियर में है यहां अलग-अलग मुख्यालय संभागीय जिला स्तर उप जिला स्तर, जिला स्तर होते है.

 शराब बनाने कब्जे बिक्री आयात निर्यात एवं इसके संबंधित नीतियां का निगम नियम बनाने के लिए भी जिम्मेदार है. अवैध शराब और उत्पाद शुल्क इसके अंतर्गत आते हैं. रेस्टोरेंट ,होटल, रिसोर्ट बार, रिटेल मद्रासी दुकान आदि इसमें सम्मिलित होते है .

आबकारी इंस्पेक्टर की सैलरी कितनी होती है

आबकारी इंस्पेक्टर की वेतन 40 से 50 हजार तक हो सकती है यह वेतन चेंज भी हो सकती है. उसमे बहुत सारे भत्ते मिलते हैं.

आबकारी विभाग में कौन कौन से पद होते है

आबकारी विभाग में पुलिस इंस्पेक्टर ,आबकारी जिलाधिकारी , कांस्टेबल , सहायक अधिकारी ,अपर आयुक्त  अधिकारी यह सबसे बड़ा पद होता है.