Income Tax Department क्या है -आयकर विभाग की जानकारी जाने

इस पोस्ट में हम जानेगे की आयकर विभाग क्या होता है ,आयकर विभाग में नौकरी ,आयकर विभाग की जानकारी आदि ,आयकर विभाग से संबंधित सारी जानकारी आपको विस्तार से इस पोस्ट में पढने को मिलेगी .

Income Tax Department क्या है -आयकर विभाग की जानकारी जाने

Aaykar vibhag kya hai

आयकर विभाग भारत सरकार का विभाग है भारत सरकार के द्वारा इसे कंट्रोल किया जाता है इसका गठन 1860 में किया गया था.यह भारत सरकार के अधीन आता है.

इसका मुख्यालय न्यू दिल्ली में है .राजस्व विभाग के अंतर्गत आता है आयकर विभाग डायरेक्ट और इनडायरेक्ट टैक्स का काम करता है अभी जीएसटी आने से आयकर विभाग की आय बढ़ गई है. यह वित्त मंत्रालय के अनुसार काम करता है .

आयकर विभाग समय-समय पर टैक्स में परिवर्तन करती रहती है हर साल आय कर विभाग 1 अप्रैल से 31 मार्च तक का समय देती है यही इनका कैलेंडर होता है . इसमें बहुत सारी  धाराए होती है जो अलग -अलग आय पर लगती है .जो धाराओ के अनुसार काम नही करता है .उसे जेल और कुछ राशी देनी पड़ती है .आयकर विभाग में बहुत सारे पद होते है .

 आयकर विभाग की जानकारी

आयकर विभाग केंद्र सरकार और राज्य सरकार के अधीन काम करती है . हर राज्य में अलग -अलग आयकर विभाग के ऑफिस होते है .आयकर भारत की जनसंख्या के इनकम पर टैक्स लगाती है और उसे हर साल वसूल भी करती है .

और कुछ लोग टैक्स की चोरी भी कर लेते है तो उन पर आयकर विभाग क़ानूनी कार्यवाही करती है .

और आयकर विभाग के ऑफिसर आय से अधिक संपत्ति जिसके पास होती है उन पर छापा मरती है एवं उनसे जानकारी लेती है की इतनी आय कहा से कैसी आई .

भारत सरकार ने अब GST के रूप में टैक्स वसूल करती है .जिसमे सारे टैक्स कवर हो जाते है .आयकर विभाग का वित्तीय वर्ष 1 अप्रैल से 31 मार्च तक होता है .हर साल करोड़ों लोग रिटर्न भरते है .उसके लिए बहुत सारे फॉर्म आयकर विभाग के द्वारा बनाये गये है .यह फॉर्म आई टी आर 1- 7 तक अलग-अलग फार्म होते है .

आयकर विभाग क्या होता है

आयकर विभाग गवर्नमेंट की एक एजेंसी है आयकर विभाग फाइनेंस मिनिस्ट्री के अंतर्गत आता है. यह सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेस की मेन बॉडी है आयकर विभाग ब्लैक मनी को रोकती है.

इसकी वेबसाइट इनकम टैक्स इंडिया डॉट गवर्नमेंट डॉट इन (Incometaxindia.gov.in ) है आजकल ई- फाइलिंग ऑनलाइन होने लगी है और पैन कार्ड  भी आयकर विभाग से बनते हैं. जिससे टैक्स सरकार को मिलता है .इसलिए सरकार अधिक आय पर पैन कार्ड मांगती है .

आयकर विभाग ने डबल टैक्सेशन को इग्नोर कर दिया है पहले डबल टैक्सेशन लगता था अब धीरे-धीरे डाटा खत्म हो गया है .सारे टैक्स को हटाकर एक ही टैक्स लगता है जिसे हम जीएसटी कहते हैं जिसके अंतर्गत सारे टैक्स आ जाते हैं.

Aaykar Vibhag Ki Bharti

आयकर विभाग एक सरकारी विभाग है जिसमें हर कोई जॉब करना चाहता है आयकर विभाग समय-समय पर भर्तिया निकालता रहता है आयकर विभाग में हर कोई जॉब करना चाहता है यह एक सरकारी जॉब है जो सेंट्रल गवर्नमेंट की जॉब होती है.आयकर विभाग में दसवीं ,12वीं ,ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन और सभी के लिए जॉब होती हैं .

एग्जाम की तैयारी के लिए भी आप थोड़ी मेहनत करनी पड़ेगी. लेकिन अगर आप एक बार एग्जाम पास कर लेते हैं तब आपको आयकर विभाग में बड़ी ही आसानी से नौकरी मिल जाएगी.

यह भर्तियां जूनियर के पद से लेकर सीनियर के पद तक होती है इनमें आप कई ऑफिसर, इनकम टैक्स ऑफिसर ,अकाउंटेंट, कंप्यूटर ऑपरेटर,चपरासी एवं बाबू की पोस्ट पर भी अप्लाई कर सकते हैं.

भारत सरकार ले द्वारा आयकर विभाग की भर्ती के लिए हर साल notification निकाला जाता है .जिसमे सभी पोस्ट होती है .

हर एक पोस्ट पर आपको एक एग्जाम देना होता है. बिना एग्जाम पास किए आप आयकर विभाग में नौकरी नहीं कर सकते चलिए सबसे ज्यादा जानते हैं कि आयकर विभाग वैकेंसी कहां देखें ताकि हम जान सके कि हमें किस पद पर और कब अप्लाई करना है.

आपको नीचे  दी गयी लिंक पर जाना है https://incometaxindia.gov.in/Pages/default.aspx

इस लिंक को आप ओपन करेगे तो आपको भर्ती के बारे में साडी जानकारी मिल जाएगी और आप अपनी योग्यता के अनुसार जॉब के लिए अप्लाई करे .फिर आपको इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के साइड से एक एग्जाम होगा जिसे आपको पास करना रहेगा उसे बाद ही आपको जॉब मिलेगी .

Aaykar Vibhag Job

आयकर विभाग में बहुत सारी जॉब होती है .केंद्र और राज्य सरकार समय -समय पर जॉब निकालती है .आयकर विभाग एक डिपार्टमेंट है जो अपनी vacancy खुद निकालता है आप PSC,UPSC, Income Tax के द्वारा Exam है जिन्हें पास करके भी जॉब कर सकते है.

इसमें 4 स्टेप होते है

  1. Pre-Exam
  2. Mains-Exam
  3. Interview
  4. Final Selection

सबसे पहले आपको Pre -Exam देना होगा जो 200 अंक का होता है जिसमे General Knowledge से संबंधित Questions होते है . अगर आप Pre -Exam पास कर लेते है. तो आपको फिर Mains-Exam देना होगा जिसमे 7 Subject होते है जिसमे हर एक पेपर 300 अंक का होता है .

अगर आप ये सभी पेपर पास कर लेते है तो उसके बाद आपको PSC Office से Interview के लिए Call Letter आएगा. उसके बाद आपको इंटरव्यू देना होगा .जिसमे आपसे आपकी जॉब और उसके कार्य से संबंधित Question किये जायेगे .

अगर आप इंटरव्यू पास कर लेते है तो उसके बाद एक मेरिट लिस्ट आयोग के द्वारा तैयार की जाएगी . ( Pre, Mains ,Interview ) इन सभी के अंको को मिला कर फाइनल स्कोर बनाया जायेगा और फिर जिसके मार्क्स ज्यादा होगे उनको जॉब मिल जाएगी .

आयकर विभाग के नियम

आयकर विभाग के नियम हर साल बदलते रहते है .इसलिए इनकम टैक्स सेलेव बदलती रहती है .किस चीज़ पर कितना टैक्स लगाना है .फिर किस चीज़ को टैक्स फ्री करना है . कौन -कौन सी वस्तु टैक्स के अंतर्गत आती है .कौन- सी नही आती है .इन सब के लिए हर साल वित्तीय वर्ष स्टार्ट होने से पहले नियम बनाये जाते है .

जो फाइनेंस मिनिस्टर अपने अनुसार बदलता है . भारत में कृषि पर इनकम टैक्स नही लगता है .यह कर मुक्त होती है और 75 वर्ष से अधिक के होने पर टैक्स पर बहुत बेनिफिट मिलता है .

आयकर विभाग का नियंत्रण कौन करता है

आयकर विभाग का नियन्त्रण भारत सरकार एवं राज्य सरकार के अंतर्गत आता है.

आयकर विभाग का वेबसाइट क्या है

आयकर विभाग की वेबसाइट incometax.gov.in है जिस पर आपको आयकर विभाग की सम्पूर्ण जानकारी मिल जाएगी.

आयकर विभाग में कितने पद होते हैं

आयकर विभाग में बहुत सारे पद होते है जैसे -आयकर विभाग अधिकारी , आयकर विभाग इंस्पेक्टर ,क्लर्क , एकाउंटेंट , चपरासी ,भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस),आदि पद होते है .